taktomguru.com

कुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएं

कुत्ता एक बहुत ही सामाजिक पशु है, जिसे अपने मालिकों और अन्य congeners के साथ खुश और संतुलित होने के लिए रहने की जरूरत है। कुत्ते के लिए, उसका मानव परिवार उस पैक के बराबर है जो एक निश्चित पदानुक्रम के साथ काम करता है।
यदि कुत्ता अपने मानव समूह के साथ बातचीत नहीं कर सकता है और एकीकृत महसूस कर सकता है, तो यह संभवतः व्यवहार की समस्याएं उत्पन्न होती हैं, जैसे विनाशकारी या बाध्यकारी व्यवहार, दूसरों के बीच। एक एथोलॉजिस्ट (कुत्ते के व्यवहार में विशेषज्ञ) हेलेना बैट, कुत्ते के साथ व्यवहारिक समस्याओं को रोकने और जानवर के मनोवैज्ञानिक कल्याण को बचाने के तरीके के रूप में एक पर्याप्त संचार बनाए रखने की सिफारिश करता है।
जानवरों में व्यवहार संबंधी समस्याओं से बचने के लिए मालिकों का व्यवहार मौलिक है, यानी, यह उन पर निर्भर करता है कि जानवर अच्छी तरह से सामाजिक और शिक्षित है। कुत्ते के संतुलित होने की अवधि के लिए पिल्ला (जीवन के 3 से 12 सप्ताह के बीच) के सामाजिककरण की अवधि आवश्यक है। मैनुअल Lazaro, पशु चिकित्सक के अनुसार, "यह तब होता है जब पिल्ला और बातें जानने के लिए और इस तरह के आक्रमण को नियंत्रित जब यह काटता है, अन्य जानवरों के साथ रहते हैं या शोर से डर नहीं लगता है के रूप में नई स्थितियों, आदत हो की जरूरत है।" एक बार कुत्ते में व्यवहार संबंधी विकारों का पता चला है, 80% मामलों में उन्हें चार बुनियादी उपचारों के माध्यम से हल किया जाता है:
  • कुत्ते के पारिवारिक माहौल में एक सही पदानुक्रम स्थापित करें। पशु पदानुक्रम की अंतिम रैंकिंग पर कब्जा कर लेना चाहिए।
  • उसे अपनी आत्म-नियंत्रण क्षमता विकसित करने में मदद करें। आपको कुत्ते पर सीमाएं डालना पड़ता है, उसे कुत्ते को मारने के लिए उसे कैसे सिखाया जाता है।
  • पूरे परिवार समूह के लिए लगाव महसूस करने की प्रवृत्ति की ओर जानवर को ओरिएंट करें, न सिर्फ एक व्यक्ति के लिए।
  • जब कुत्ता एक विशिष्ट घटना के कारण अवसाद से गुजरता है, जैसे कि त्याग, उसे अपने दैनिक जीवन में अन्य पहलुओं का पता लगाने और खोजने में मदद करें जो उन्हें सकारात्मक दृष्टि देते हैं।

व्यवहारिक रोगों के बारे में, सबसे आम हैं:



  • फोबियास या कंक्रीट स्थितियों के डर, जैसे फटाके के शोर।
  • चिंता, भयभीत नहीं होने के कारण, नई स्थितियों के अनुकूल होने या विकलांगता की क्षमता से संबंधित एक विकार।
  • अवसाद, जिसकी उत्पत्ति आघात में होती है, जैसे किसी प्रियजन की मृत्यु, त्याग या तनाव।

कुत्ते और उपचार के मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य
घर पर शिक्षा और पदानुक्रम के लिए एक सही दृष्टिकोण और, सबसे ऊपर, बहुत प्यार, प्यार और धैर्य, कुत्ते के लिए मौलिक तत्व हैं और एक संतुलित चरित्र है। लेकिन इसे प्राप्त करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि कुत्ता कैसा है: इसकी क्या ज़रूरत है, यह कैसे खुश है और इसके कल्याण और स्वास्थ्य को कैसे प्राप्त किया जाए। एक बार जब समस्या उत्पन्न होती है और पेशेवर सहायता की आवश्यकता होती है, "कई मामलों में, सत्र के साथ और मालिकों की भागीदारी के साथ, समस्या हल हो सकती है", हेलेना बैट बताते हैं। "समस्या यह है कि कुछ मालिकों को काम करने और कुत्ते के साथ चिकित्सा में दिए गए कार्यों को करने के लिए प्रतिबद्धता की कमी है।"
यह मामला हो सकता है कि कुत्ता अच्छी तरह से शिक्षित है, लेकिन कुछ परिस्थितियों में एक अनुचित और असामान्य में प्रतिक्रिया करता है और मालिकों को यह नहीं पता कि समस्या का समाधान कैसे किया जाए। फिर पेशेवर मदद का अनुरोध करने की सलाह दी जाती है।
आप हमें सलाह देने के लिए पशुचिकित्सा से परामर्श करके शुरू कर सकते हैं, क्योंकि हमें उस बदलाव को महत्व देना बंद नहीं करना चाहिए जो कुत्ते के साथ परिवार के सह-अस्तित्व को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। जब पशु में मनोवैज्ञानिक समस्याएं होती हैं, तो इसके व्यवहार में उल्लेखनीय परिवर्तन होते हैं जैसे: भूख की कमी, विनाशकारी व्यवहार या दोहराव वाले आंदोलन। इन लक्षणों के साथ सामना करने के लिए, आपको जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए।
कुत्ते और बाध्यकारी व्यवहार का मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य
कुत्तों में बाध्यकारी व्यवहार अक्सर सदमे का परिणाम है और कभी कभी नशीली दवाओं के उपचार की जरूरत है। वहाँ बाध्यकारी व्यवहार के कई प्रकार हैं: इस तरह के आगे और पीछे, जो अपने आप पर कताई पूंछ पीछा, दोहराए आंदोलनों, प्रकाश प्रतिबिंब का पीछा करते हुए के रूप में उन है कि गतिशीलता को प्रभावित, अभी भी खड़े हो जाओ, दूर अचानक या झटके त्वचा।
अन्य बाध्यकारी व्यवहार मुंह से जुड़े हुए हैं, यानी,, उसके पैर काट चाट या बलपूर्वक खरोंच, चबाने या अनुचित कपड़े और जैसे प्लास्टर दीवारों के रूप में असामान्य पदार्थ खा रहा है। ऐसे मामले हैं जिनमें कुत्ता आत्म-आक्रामकता के साथ अपनी व्यवहार समस्याओं को दिखाता है: वह वस्तुओं, लोगों पर हमला कर सकता है या अपनी पूंछ को विचलित कर सकता है।
अन्य बाध्यकारी व्यवहार निरंतर भौंकने या कमाल के माध्यम से व्यक्त किया जा सकता है। बाध्यकारी व्यवहार तनाव या निराशा का परिणाम माना जाता है। कुछ दौड़ में बाध्यकारी व्यवहार के अधिक मामलों का पता चला है, उनमें से बड़े जर्मन शेफर्ड या अंग्रेजी बुल्टरियर जैसे बड़े हैं।
बाध्यकारी व्यवहार का उपचार कारण से चलाता है कि यह कुछ मामलों में, नशीली दवाओं के उपचार पशु चिकित्सक की सलाह, तनाव को कम मालिकों द्वारा सजा से बचने, शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित करने के लिए कोशिश करते हैं और, पता लगाने के लिए, अगर ऐसा होता इसे जरूरी समझें।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मेरे कुत्ते ने मुझे काट दिया हैमेरे कुत्ते ने मुझे काट दिया है
कुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएंकुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएं
कुत्ते को खुश करने के लिए पांच दिशानिर्देशकुत्ते को खुश करने के लिए पांच दिशानिर्देश
छुट्टियों के बाद निराश कुत्तेछुट्टियों के बाद निराश कुत्ते
उसकी उम्र के अनुसार हमारे पग कुत्ते के जीवन के चरणउसकी उम्र के अनुसार हमारे पग कुत्ते के जीवन के चरण
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
यह जानने के लिए कि कुत्ता अच्छी तरह से सामाजिक है या नहींयह जानने के लिए कि कुत्ता अच्छी तरह से सामाजिक है या नहीं
मेरे कुत्ते को मनोवैज्ञानिक के पास जाना हैमेरे कुत्ते को मनोवैज्ञानिक के पास जाना है
मां से पिल्ला को अलग करने के लिए कबमां से पिल्ला को अलग करने के लिए कब
मेरे पालतू जानवरों में व्यवहारिक समस्याएं हैंमेरे पालतू जानवरों में व्यवहारिक समस्याएं हैं
» » कुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएं
© 2021 taktomguru.com