taktomguru.com

प्राकृतिक उपचार के साथ अपने कुत्ते से टिक को कैसे हटाएं

दुर्भाग्यवश यदि आपके कुत्ते के पास टिक है और आप इस लेख में उन्हें खत्म करने के लिए दवाओं का उपयोग नहीं करना चाहते हैं या नहीं कर सकते हैं प्राकृतिक उपचार के साथ अपने कुत्ते से टिक को कैसे हटाएं

हम उनसे छुटकारा पाने के लिए कई प्राकृतिक चाल या घरेलू उपचारों की व्याख्या करेंगे।

यह बहुत उपयोगी होगा यदि आपका कुत्ता अभी भी पिल्ला है, चूंकि यह संभवतः अभी तक टीकाकरण करने में सक्षम नहीं है और रासायनिक पदार्थों के उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है टिक या fleas हटा दें. लेकिन अगर आप अपने बालों वाले पालतू जानवरों के साथ दवाओं का उपयोग या दुरुपयोग नहीं करना चाहते हैं।

में CurioSfera.com हम आपको अपने कुत्ते की टिकों को खत्म करने के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचार प्रदान करते हैं। वैसे, शायद आप भी रुचि रखते हैं: प्राकृतिक उपचार के साथ अपने कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए कैसे

अपने कुत्ते से टिक हटाने के लिए घरेलू उपचार

आमतौर पर, आप का पता लगाते हैं अपने कुत्ते पर ticks जब उनके पास पहले से ही काफी आकार है। लेकिन ये घृणास्पद परजीवी हमेशा ऐसा नहीं होते हैं।

ये कीड़े, जब वे आपके पालतू कैनड तक पहुंचते हैं तो वे बहुत छोटे आकार के होते हैं। वे अवांछित मेहमानों के रूप में रहते हैं और छोटे से छोटे आकार में बढ़ते हैं कुत्ते के खून चूसने.

अपने कुत्ते से टिक हटाने के लिए घरेलू उपचारइसलिए, अपने कुत्ते में टिक का पता लगाएं जब वे अभी भी छोटे होते हैं तो यह बहुत मुश्किल होता है, लेकिन इसके बजाय, उन्हें खत्म करना बहुत आसान होता है।

किसी भी मामले में, निम्नलिखित के साथ कुत्तों में टिक निकालने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार यह आपके लिए भी बहुत आसान होगा:

शायद, जब आप इस लेख को पढ़ना समाप्त करेंगे, तो आप जानना चाहेंगे: एक कुत्ता वह कितना पुराना रह सकता है?

अपने कुत्ते से टिक निकालने के लिए 1 साइट्रस

साइट्रस टिक्स कर सकते हैं हटा सकते हैंआपको यह पता होना चाहिए ticks नींबू के फल के स्वाद और गंध से नफरत है. इसलिए वे एक आदर्श सहयोगी और एक उत्कृष्ट घरेलू उपचार हैं और उन्हें हटाने के लिए पूरी तरह से प्राकृतिक हैं। सबसे अच्छा साइट्रस जिसका आप उपयोग कर सकते हैं नींबू है, लेकिन उसी तरह आप संतरे या अन्य साइट्रस का उपयोग कर सकते हैं।

इसे लागू करने के लिए कुत्तों में ticks को हटाने के लिए घरेलू उपाय, आपको आधे लीटर पानी के साथ दो कटा हुआ नींबू उबालना होगा। एक बार यह उबलने के बाद, इसे ढाई मिनट तक छोड़ दें और फिर इसे कम से कम एक घंटे तक कम गर्मी पर रखें।

अंत में, इसे ठंडा होने दें। जब यह कमरे के तापमान पर होता है, तो पानी को स्प्रे में पेश करें और आप इसे लागू कर सकते हैं अपनी आंखें देखें, अपने पालतू कैदी के बारे में। आप देखेंगे कि कैसे आपके बालों वाले साथी से धीरे-धीरे भाग निकल जाएंगे।

इसी तरह, आप वहां मौजूद किसी भी चीज से छुटकारा पाने के लिए अपने घर के सभी कमरों को स्प्रे कर सकते हैं। शायद आप भी रुचि रखते हैं: कुत्तों की दृष्टि कैसी है

2 जैतून का तेल के साथ कुत्ते की टिक निकालें

कुत्ते को जैतून का तेल निकालेंजैतून का तेल एक अच्छा है कुत्तों में ticks हटाने के लिए रास्ता. टिक को स्पष्ट रूप से दिखाई देने के लिए सबसे पहले आपको अपने पालतू जानवरों के बाल अलग करना होगा। फिर आपको परजीवी पर तेल की कई बूंदों को ध्यान से डालना चाहिए ताकि यह पूरी तरह से ढका हुआ हो।

जैतून का तेल यह टिक को "डूब गया" महसूस करता है और छोड़ना चाहता है, इसलिए यह जानवर को "अनलॉक" करेगा और एक बेहतर स्थान की तलाश में चलना शुरू कर देगा। यह तब आपकी उंगलियों के साथ या बाजार में मौजूद विशेष चिमटी के साथ आरेक्निक को पकड़ने का समय है।

एक बार हटा दिए जाने के बाद, आपको पूरे प्रभावित क्षेत्र को आयोडीन के साथ जंतुनाशक करना चाहिए और घाव को ठीक करने में मदद करना चाहिए, जो कुछ दिनों तक लाल रहेगा।

ध्यान दें: कीट को आपको डांटने से रोकने के लिए आपको हमेशा लेटेक्स दस्ताने डालने का सावधानी बरतनी चाहिए। याद रखें कि कुत्ते की टिक्स भी मनुष्यों को काट सकती है और संचारित करें हेमोरेजिक बुखार जैसी बीमारियां.

3 Vaseline के साथ कुत्ता टिक निकालें




इसका उपयोग करना वास्तव में आसान है एक कैन में टिक को खत्म करने के लिए Vaseline. अपने हाथ की हथेली में थोड़ी मात्रा में वसीलीन लगाने के लिए पर्याप्त है और फिर इस पदार्थ से प्रभावित क्षेत्र को कवर करने के लिए धीरे-धीरे अपनी कुत्ते की त्वचा को रगड़ें।

जैतून का तेल की तरह, पेट्रोलियम जेली कुत्ते की चीजें डूबती है और इसे बेहतर स्थान खोजने की कोशिश करने के लिए असंतोष का कारण बनती है। याद रखें कि जानवर अपने सिर को अपने खून को चूसने और इस प्रकार खिलाने के लिए जानवर की त्वचा में दफन करते हैं।

Vaseline का उपयोग करने और अप्रिय अतिथि को पकड़ने के बाद, आप इस उत्पाद से अधिक क्षेत्र को थोड़ा सा साफ करने के लिए जानवर के बालों को कंघी कर सकते हैं। यह एक घर की चाल आपके पालतू जानवर की टिकों को खत्म करती है एक बहुत ही आसान तरीके से। लेकिन इसके लिए थोड़ा धैर्य की आवश्यकता है क्योंकि आपको एक-एक करके जाना होगा।

आप भी रुचि ले सकते हैं: क्यों मेरा कुत्ता किसी कारण से रोता है.

4 कुत्ते की टिकों के खिलाफ कैमोमाइल का जलसेक

कुत्ते की छड़ के खिलाफ कैमोमाइल जलसेकयह बिना किसी संदेह के है अपने कुत्ते से टिक निकालने के लिए सबसे अच्छी चाल में से एक. यह पूरी तरह से प्राकृतिक और बिना किसी विरोधाभास के है। यह कैमोमाइल के बारे में है।

प्राकृतिक कैमोमाइल के साथ एक जलसेक बनाओ और इसे गर्म होने तक ठंडा होने दें। फिर एक साफ कपड़े या सूती को सूजन के साथ गीला करें और धीरे-धीरे और धीरे-धीरे अपने कुत्ते की त्वचा को रगड़ें। आप देखेंगे कि ये आरेक्निक जानवर को जल्दी कैसे छोड़ते हैं। आपको पढ़ने में भी रुचि हो सकती है: क्योंकि मैं अपना कुत्ता नहीं खाता हूं.

कुत्ते की टिक्स को हटाने के लिए 5 ऐप्पल सिरका

ऐप्पल सिरका कुत्ते को हटा देता हैएक और घरेलू उपाय का उपयोग करना है कुत्तों में टिक निकालने के लिए सेब साइडर सिरका. ये अवांछनीय बग इस पदार्थ से नफरत करते हैं। ऐप्पल साइडर सिरका में एसिटिक एसिड होता है, जो सिरका खट्टा बनाने के लिए जिम्मेदार होता है।

इसका उपयोग करने के लिए प्राकृतिक चाल, आपको बराबर भागों में थोड़ा सेब सिरका और पानी मिलाएं। एक साफ कपास या कपड़ा डालें, इसे बाहर निकालें और सावधानीपूर्वक और धीरे-धीरे अपने पालतू जानवर की त्वचा को गीला करें।

अपने कुत्ते को टिकों से सुरक्षित रखें

आपको विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि टिकें संचारित कर सकती हैं लाइम रोग. एक सूजन की स्थिति जिसका पहला लक्षण बुखार, त्वचा की धड़कन, ठंड और सिरदर्द हो सकता है।

यह बाद में दिल की समस्याओं, तंत्रिका संबंधी विकार और गठिया का कारण बन सकता है। सोचें कि एक कुत्ता आपके कुत्ते के लिए या यहां तक ​​कि आपके लिए भी गंभीर समस्या पैदा करने के लिए पर्याप्त है।

कुत्तों में, लाइम रोग यह निम्नलिखित के साथ प्रकट होता है लक्षण:

  • त्वचा के रंग और लाली में परिवर्तन
  • खुजली और जलती हुई
  • सामान्य कमजोरी
  • सांस लेने में कठिनाई
  • संयुक्त दर्द और सूजन
  • सिरदर्द
  • स्थानीय और तीव्र दर्द
  • मांसपेशी दर्द
  • स्तब्ध हो जाना
  • त्वचा चकत्ते
  • कुत्ते में बुखार और असुविधा
  • सूजन
  • उल्टी

उन क्षेत्रों में जहां झाड़ियों या लंबी घास होती है, जहां आमतौर पर टिक मौजूद होते हैं। सावधान रहें, अगर आप अपने कुत्ते को इन विशेषताओं वाले क्षेत्रों में चलने के लिए लेते हैं, तो घर लौटने पर अपने कुत्ते की जांच करें। ऐसी कई संभावनाएं हैं कि इनमें से कुछ कीड़े आपके पालतू जानवर के शरीर में कूद गई हैं।

यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है अपने कुत्ते को टिकों से सुरक्षित रखें. यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप एक गुणवत्ता वाले एंटी-स्क्रैच कॉलर डाल दें जो इस प्रकार की कीट को पीछे छोड़ देता है। आपको एक भी आवेदन करना होगा विंदुक अपने पशुचिकित्सा के निर्देशों के बाद इन परजीवीओं के खिलाफ।

अंतिम नोट

हम आपको याद दिलाते हैं कि यह लेख केवल जानकारीपूर्ण है CurioSfera.com हम किसी भी निदान या पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित नहीं कर सकते हैं। हम हमेशा अनुशंसा करते हैं कि आप अपने कुत्ते के साथ अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा में जाएं।

हमें आशा है कि हमने इस लेख के साथ आपको और आपके बालों वाले दोस्त की मदद की है प्राकृतिक उपचार के साथ अपने कुत्ते से टिक को कैसे हटाएं. यदि आप अधिक समान लेख पढ़ना चाहते हैं, तो आप उन्हें हमारी श्रेणी में पा सकते हैं पालतू जानवर या निम्नलिखित खोज इंजन का उपयोग कर।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
घर के उपचार के साथ कुत्तों में fleas से छुटकारा पाने के लिए कैसेघर के उपचार के साथ कुत्तों में fleas से छुटकारा पाने के लिए कैसे
कुत्तों में fleas को हटाने के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में fleas को हटाने के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में त्वचा रोग के लिए प्राकृतिक उपचारकुत्तों में त्वचा रोग के लिए प्राकृतिक उपचार
कुत्तों में फ्लीस के लिए उत्पाद, फ्रंटलाइन त्रि-अधिनियमकुत्तों में फ्लीस के लिए उत्पाद, फ्रंटलाइन त्रि-अधिनियम
मेरी बिल्ली से fleas को खत्म करने के लिए युक्तियाँमेरी बिल्ली से fleas को खत्म करने के लिए युक्तियाँ
पालतू जानवरों के लिए प्राकृतिक उपचार या विकल्पपालतू जानवरों के लिए प्राकृतिक उपचार या विकल्प
बिल्ली परजीवी के लिए घरेलू उपचारबिल्ली परजीवी के लिए घरेलू उपचार
अपने घर को fleas से मुक्त रखने के लिए 10 युक्तियाँअपने घर को fleas से मुक्त रखने के लिए 10 युक्तियाँ
बाहरी परजीवी: fleasबाहरी परजीवी: fleas
पिल्ले और fleas अपने बिस्तरों में प्राकृतिक साथी हैं? जवाब!पिल्ले और fleas अपने बिस्तरों में प्राकृतिक साथी हैं? जवाब!
» » प्राकृतिक उपचार के साथ अपने कुत्ते से टिक को कैसे हटाएं
© 2021 taktomguru.com