taktomguru.com

कुत्ते जो कैंसर की गंध कर सकते हैं

कुत्तों की गंध हमेशा मनुष्य की सेवा में गंध होगी। हमारे दोस्तों की मुख्य विशेषताओं में से एक को गंध की विशेषाधिकार प्राप्त भावना के साथ संपन्न किया जाना चाहिए, जो न केवल बाहरी पर्यावरण से संबंधित है, बल्कि यह भी संवेदनाओं को समझने की अनुमति देता है कि मनुष्य असंभव होगा।

हमने सभी को सुना है कि कुत्ते डरते हैं, या देखते हैं कि कुत्ते कुछ लोगों के साथ अधिक आक्रामक या अविश्वास से व्यवहार करते हैं। यह अवलोकन मालिकों को आश्चर्यचकित करता है कि क्या कुत्ते "एड्रेनालाईन की गंध" करने में सक्षम हैं

कुछ वैज्ञानिकों के लिए, कुत्तों की गंध क्या एड्रेनालाईन है जो एक व्यक्ति पैदा करता है जब वे परेशान होते हैं, चिंतित होते हैं या कुत्तों से डरते हैं। प्रसिद्ध खोज और बचाव कुत्ते हैं, जो बर्फ या मलबे के कई मीटर की परत के नीचे दफन किए गए व्यक्ति की उपस्थिति का पता लगाते हैं। कुत्तों या गैस घाटे का पता लगाने वाले कुत्ते समान दक्षता के साथ कार्य करते हैं। सीमा शुल्क कुत्तों को नशीले पदार्थों सहित सभी प्रकार के पदार्थों की उपस्थिति का पता लगाने के लिए नियोजित करते हैं।

यह पहले से ही दिखाया गया है कि कुत्ते जीवन के कई बार चरम स्थितियों के तहत गंभीर रसायनों की उपस्थिति को खोजने में सक्षम हैं। अब हम कैंसर ट्यूमर की उपस्थिति को पहचानने के लिए इन अविश्वसनीय घर्षण गुणों का उपयोग करने की संभावना का सामना कर रहे हैं। दुनिया भर में कई नींव इस उद्देश्य के लिए जांच और ट्रेनों को प्रशिक्षित करती हैं। हालांकि, प्रगति के बावजूद, कुत्ते अभी भी ऑन्कोलॉजी परामर्श से बहुत दूर हैं।

2006 में, संयुक्त राज्य अमेरिका और पोलैंड के वैज्ञानिकों ने बीमार और स्वस्थ द्वारा समाप्त होने वाली हवा का उपयोग करके फेफड़ों और स्तन कैंसर का पता लगाने के लिए पांच कुत्तों, तीन किसानों और दो पुर्तगाली प्रशिक्षित किए। नतीजा आश्चर्यजनक था, क्योंकि कुत्ते 99% फेफड़ों के कैंसर की शुद्धता और 88% स्तन कैंसर के साथ पहचानने में सक्षम थे।




असल में कुत्ते बीमार लोगों के साथ सीधे संपर्क में नहीं आते हैं। वे श्वसन के उत्सर्जन की गंध करते हैं, जो इस बीमारी से प्रभावित व्यक्तियों द्वारा उत्पन्न क्षारीय और बेंजीन घटकों द्वारा गठित होते हैं, जो एक विशेष और हेमेटिक डिवाइस में "संग्रहीत" होते हैं।

जैविक रूप से पता लगाने से पहले कई प्रकार के घातक ट्यूमर का निदान किया जा सकता है, जो पहले और अधिक प्रभावी तरीके से उपचार शुरू करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। फिलहाल परीक्षणों की तुलना पारंपरिक हिस्टोपैथोलॉजिकल विश्लेषण से की जाती है और शायद लंबे समय तक होगी। इस कैनिन क्षमता को साबित करने वाले नए अध्ययन प्राप्त करने के लिए शोध जारी रखना आवश्यक है।

इस प्रयोग की सफलता के बाद, वे डिम्बग्रंथि ट्यूमर में परिणामों को पुन: उत्पन्न करने की कोशिश कर रहे हैं। 2004 में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक प्रयोग, मूत्राशय कैंसर की उपस्थिति का पता लगाने के लिए उन्होंने मूत्र के नमूने के साथ भी प्रयोग किया है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस विधि में भविष्य है। शायद पिछले कुछ वर्षों में एक इलेक्ट्रॉनिक नाक का निर्माण किया जा सकता है जो कि उन पदार्थों को परिभाषित कर सकता है जो ट्यूमर कुत्ते की नाक के समान परिशुद्धता के साथ निकलते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते की गंध की भावनाकुत्ते की गंध की भावना
कुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण थाकुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण था
कुत्ते में गंध कैसे है - कुत्ते नाककुत्ते में गंध कैसे है - कुत्ते नाक
एक कुत्ता कोलन कैंसर का पता लगाने में सक्षम हैएक कुत्ता कोलन कैंसर का पता लगाने में सक्षम है
डॉक्टर कुत्ते, क्या मुझे कैंसर है?डॉक्टर कुत्ते, क्या मुझे कैंसर है?
आल्प्स में प्रसिद्ध कुत्ता: बैरीआल्प्स में प्रसिद्ध कुत्ता: बैरी
कुत्तों का इतिहासकुत्तों का इतिहास
युद्ध में कुत्तोंयुद्ध में कुत्तों
"हम डरते हैं" डर?"हम डरते हैं" डर?
काम करने वाले जानवरकाम करने वाले जानवर
» » कुत्ते जो कैंसर की गंध कर सकते हैं
© 2021 taktomguru.com