taktomguru.com

कुत्तों में कृत्रिम गर्भनिरोधक

कृत्रिम गर्भाधान मनुष्य द्वारा सहायक प्रजनन की एक तकनीक है, जो विभिन्न कारणों से किया जाता है, जब कुत्ते की जोड़ी का संघ अपेक्षित परिणाम नहीं देता है। जोड़े की असंगतता, या पुरुष और महिला विभिन्न स्थानों पर रहते हैं, ऐसे कारण हैं जिनसे कृत्रिम गर्भाधान किया जा सकता है।
कृत्रिम गर्भाधान की तीन तकनीकें हैं:
1. ताजा वीर्य के साथ गर्भनिरोधक
इस तकनीक का उपयोग तब किया जाता है जब प्रजनक में प्रजनकों की एक जोड़ी होती है जो कारणों के कारण निषेचन में सफलता प्राप्त नहीं करती है:
  • पात्रों की असंगतता।
  • एक या दोनों कुत्तों (नर और मादा) का अनुभवहीनता।
  • क्योंकि कुतिया में संकीर्ण जननांग ट्रैक्ट होते हैं।
  • नर या मादा, जैसे लिंग या योनि में असुविधा या शारीरिक दर्द के लिए।

ताजा वीर्य के साथ गर्भधारण की तकनीक में निम्न शामिल हैं: यह जांचने के बाद कि मादा ग्रहणशील है, पशुचिकित्सा नर के वीर्य को एकत्र करता है, जिसका एक सूक्ष्मदर्शी के तहत विश्लेषण किया जाता है। इस प्रकार संख्या, उपस्थिति और शुक्राणु की गतिशीलता को चेक किया गया है कि क्या शुक्राणु की गुणवत्ता पर्याप्त एक योनि जांच के साथ या यदि एक गर्भाशय ध्वनि के साथ गर्भाशय महिला की योनि में डाला जाता है है।
गर्भधारण के बाद
एक बार मादा का गर्भ हो जाने के बाद यह सिफारिश की जाती है कि कुत्ते शुक्राणु की चढ़ाई को सुविधाजनक बनाने के लिए लगभग दस मिनट तक उठाए गए अंगों को रखें।
इसी कारण से यह सुविधाजनक है कि मादा गर्भावस्था के बाद के मिनटों के बाद पेशाब नहीं करती है। ताजा वीर्य के साथ गर्भधारण की तकनीक, प्राकृतिक सवारी के रूप में अच्छे परिणाम के रूप में उत्पन्न हो सकती है, यानी गर्भावस्था में लगभग 80% सफलता।
2. रेफ्रिजेरेटेड वीर्य के साथ गर्भनिरोधक
इस तकनीक का उपयोग तब किया जाता है जब दोनों खिलाड़ी विभिन्न स्थानों पर रहते हैं, काफी दूरी पर, उदाहरण के लिए यह मामला हो सकता है कि आप पुर्तगाल में रहने वाले एक कुत्ते को पार करना चाहते हैं जो स्पेन में रहता है। यात्रा और आवास खर्च को कम करने के लिए, आप रेफ्रिजेरेटेड वीर्य के साथ गर्भ का चयन कर सकते हैं।
गर्भाधान के इस प्रकार के प्रदर्शन के लिए तकनीक है कि एक लाइसेंस प्राप्त पशु चिकित्सक पुरुष और पार्स के वीर्य एकत्र करता है, तो यह 4 डिग्री सेल्सियस तापमान पर ठंडा और एक अन्य पशु चिकित्सक से एक थर्मल कंटेनर में भेजा है, जो अभ्यास करेंगे शुक्राणु की संरक्षण स्थिति को नियंत्रित करने के साथ-साथ मादा की उपलब्धता को नियंत्रित करने के बाद भी गर्भनिरोधक।
इन परिचालनों को वीर्य के निष्कर्षण से मादा में इसके प्रत्यारोपण से, 48 घंटों की अवधि में किया जाना चाहिए। इसलिए, इस प्रक्रिया के हिस्से वाले लोगों के बीच एक अच्छा सिंक्रनाइज़ेशन की आवश्यकता है, क्योंकि पहलुओं को समन्वयित करना महत्वपूर्ण है जैसे कि:



  • स्टैलियन की उपलब्धता।
  • पशु चिकित्सकों की सामग्री और विशिष्ट प्रशिक्षण।
  • कुतिया के मासिक धर्म चक्र की ट्रैकिंग।
  • शुक्राणु के शिपमेंट में गति, इसके संरक्षण के लिए उपयुक्त स्थितियों में।

3. जमे हुए वीर्य के साथ गर्भनिरोधक की तकनीक
इस तकनीक वीर्य निष्पादित करने के लिए एकत्र और व्यवस्था शुक्राणु कम से कम 150 मिलियन गतिशील शुक्राणु या असामान्य रूपों में से 30% से अधिक युक्त रोकने के लिए गुणवत्ता और शुक्राणु की संख्या विश्लेषण किया जाता है, के बाद वीर्य पतला है एक cryoprotectant और कंटेनरों कि एक शुक्राणु बैंक में असीमित समय के लिए भंडारित किया जा सकता तरल नाइट्रोजन के साथ, में रखा गया, शून्य से 196 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर के साथ।
प्रजनन कुत्ते के मालिक की सहमति के बिना जमे हुए वीर्य का उपयोग नहीं किया जा सकता है। यह कुत्ते के मालिक के साथ एक बिक्री मूल्य से सहमत हो सकता है। इन समझौतों के संबंध में वीर्य बैंक की भूमिका एक सेवा प्रदाता की है। इस तकनीक को लागू करने के लिए उपयुक्त प्रशिक्षण के साथ जमे हुए वीर्य नमूनों के साथ गर्भधारण का प्रयोग पशु चिकित्सक द्वारा किया जाना चाहिए।
अनुप्रयोगों
जमे हुए वीर्य के उपयोग से अनुप्रयोगों की अनुमति मिलती है:
- उन देशों के बीच जेनेटिक एक्सचेंज जो काफी दूरी पर हैं। उदाहरण के लिए इंग्लैंड में एक स्टैलियन के साथ इसे पार करने के लिए कुत्ते को भेजने के लिए असंभव है।
-यह असीमित समय के दौरान एक अच्छा प्रजनन के अनुवांशिक पितृसत्ता को बचाने की अनुमति देता है। कुत्ते की मृत्यु हो जाने पर भी वीर्य का उपयोग किया जा सकता है।
-यह उन कुछ जातियों को बचाने की अनुमति देता है जो गायब होने की प्रक्रिया में हैं और स्वास्थ्य समस्याओं को पैदा करने वाली दौड़ के कुछ लक्षणों को सही या संशोधित करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए बुलडॉग के मामले में, आप इस नस्ल के पहले कुत्तों के वीर्य का उपयोग कर सकते हैं, जो इतने सपाट नहीं थे, कम श्वसन समस्याओं वाले कुत्तों को प्राप्त करने के लिए।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के भोजन में कृत्रिम रंगकुत्ते के भोजन में कृत्रिम रंग
कुत्ते जोड़ी की प्रजनन क्षमता में सुधार कैसे करेंकुत्ते जोड़ी की प्रजनन क्षमता में सुधार कैसे करें
क्योंकि कुत्ता अपनी जननांगों को लाता हैक्योंकि कुत्ता अपनी जननांगों को लाता है
कुत्तों में वीर्य की गुणवत्ता, शुक्राणु का मामलाकुत्तों में वीर्य की गुणवत्ता, शुक्राणु का मामला
हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
संभोग: कुत्ता प्रलोभन मैनुअलसंभोग: कुत्ता प्रलोभन मैनुअल
मकड़ियों का गर्भावस्थामकड़ियों का गर्भावस्था
बतखों का गर्भावस्थाबतखों का गर्भावस्था
कुत्ते का संभोग कैसे काम करता है?कुत्ते का संभोग कैसे काम करता है?
» » कुत्तों में कृत्रिम गर्भनिरोधक
© 2021 taktomguru.com