taktomguru.com

कुत्तों में मधुमेह आवेग

बीमार लैब्राडोरअपने कुत्ते को देखते हुए जब्त काफी डरावना अनुभव हो सकता है, खासकर पहली बार। यदि मधुमेह की जटिलताओं के कारण जब्त हो जाती है, तो अच्छी खबर यह है कि यदि आप अपने कुत्ते के मधुमेह को नियंत्रित करते हैं तो आप भविष्य के दौरे को रोक सकते हैं।

दौरे क्यों होते हैं किसी भी प्रकार की जब्त, या तो कुत्ते या इंसान में, मस्तिष्क में एक प्रकार का विद्युत तूफान होता है। यदि आपके कुत्ते को मधुमेह है, तो उसका शरीर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक इंसुलिन की सही मात्रा का उत्पादन नहीं करता है। इंसुलिन पैनक्रिया द्वारा उत्पादित होता है और मधुमेह इसके अतिरिक्त या इसकी कमी के कारण हो सकता है। रक्त शर्करा के बहुत कम स्तर मस्तिष्क की सामान्य कार्यप्रणाली में बाधा डाल सकते हैं, जो मधुमेह के आवेग का कारण बनता है।

Hypoglycemia और hyperglycemia. कुत्तों में मधुमेह से संबंधित समस्याएं आमतौर पर हाइपोग्लाइकेमिया या हाइपरग्लिसिमिया की स्थिति से आती हैं। एक hypoglycemic कुत्ते रक्त शर्करा के बहुत कम स्तर है और नतीजतन, एक जब्त का अनुभव हो सकता है। मधुमेह के कुत्तों में, हाइपोग्लाइकेमिया आमतौर पर तब होता है जब शरीर के लिए इंसुलिन की खुराक पर्याप्त इंसुलिन के बिना दी जाती है। मधुमेह की स्थिति, हाइपरग्लेसेमिया के विपरीत, तब होती है जब कुत्ते के रक्त शर्करा का स्तर बेहद अधिक होता है। यद्यपि हाइपरग्लिसिमिया आमतौर पर दौरे का कारण नहीं बनता है, यह एक गंभीर स्थिति है जिसमें कुत्ता उदास, कमजोर और एनोरेक्सिक हो सकता है। Hyperglycemia एक कुत्ते को मधुमेह कोमा होने का कारण बन सकता है।




दौरे को कैसे रोकें. यदि आपका कुत्ता मधुमेह है, तो दौरे को रोकने के लिए आपको पहले स्थान पर हाइपोग्लिसिमिया होने से बचना चाहिए। इंसुलिन जो विशेष रूप से इस तरह के Novolin, Vetsulin और Caninsulin कुत्तों,, जो कुत्ते इंसुलिन की सबसे अधिक इस्तेमाल किया रूपों में से कुछ हैं के लिए तैयार की है का उपयोग करें। इंसुलिन की खुराक सही है और वांछित प्रभाव है यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने कुत्ते के रक्त ग्लूकोज की निगरानी करें। एक नियमित दैनिक अनुसूची के साथ, यदि संभव हो तो अपने कुत्ते के भोजन पैटर्न और अभ्यास की निगरानी करें। यदि हाइपोग्लाइसेमिया प्रकट होना शुरू होता है, तो अपने कुत्ते को चीनी की एक त्वरित खुराक दें। आप अपने पालतू एक ग्लूकोज समाधान, शहद एक कंटेनर संपीड़न या वेनिला आइसक्रीम की एक सीमित मात्रा में है कि जल्दी से रक्त शर्करा के अपने स्तर को बढ़ाने के दे सकते हैं। मधुमेह वाले लोग हाइपोग्लाइसेमिया को रोकने के लिए चॉकलेट का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह कुत्तों के लिए जहरीला है। किसी भी परिस्थिति में अपने कुत्ते को चॉकलेट न दें।

जब्त होने पर क्या करना है. यदि आपके कुत्ते को मधुमेह की जब्ती है, तो आप उसे यथासंभव शांत रहने में मदद कर सकते हैं। दौरे अक्सर वास्तव में बदतर या अधिक डरावना प्रतीत होते हैं। आपका कुत्ता जमीन पर गिर सकता है और आवेगों या झटकेदार आंदोलनों का अनुभव कर सकता है जो आम तौर पर उनके लक्षणों के बारे में 5 मिनट तक होते हैं। यदि आपका कुत्ता जब्त के दौरान चेतना प्राप्त किए बिना पांच मिनट से अधिक खर्च करता है तो पशु चिकित्सक को बुलाएं। इस बीच, इसे किसी भी तत्काल शारीरिक खतरे से दूर रखें, जैसे पूल या फायरप्लेस की आग। दौरे के कारण चोट के जोखिम को कम करने के लिए फर्नीचर ले जाएं। अन्य पालतू जानवरों को अपने कुत्ते से दूर रखें जब तक कि वह जब्त से ठीक न हो जाए। तनाव आप अपने वातावरण में है के अन्य स्रोतों को समाप्त करता है: टीवी या तेज आवाज में संगीत बंद कर देते हैं और इसलिए आप के बाद जब्ती बंद कर दिया है ठीक हो सकता है उन्हें अपने पालतू जानवरों के लिए एक चिकनी और चुप बिस्तर का ब्योरा दें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मधुमेह के साथ कुत्ते, उन्हें कैसे खिलाया जाए?मधुमेह के साथ कुत्ते, उन्हें कैसे खिलाया जाए?
कुत्ते में मधुमेहकुत्ते में मधुमेह
क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?
कुत्तों में मधुमेह insipidusकुत्तों में मधुमेह insipidus
भोजन कि मधुमेह कुत्तों से बचना चाहिएभोजन कि मधुमेह कुत्तों से बचना चाहिए
मधुमेह के साथ कुत्तामधुमेह के साथ कुत्ता
मधुमेह कुत्ते की देखभालमधुमेह कुत्ते की देखभाल
कुत्तों में मधुमेह। रोकथाम और उपचारकुत्तों में मधुमेह। रोकथाम और उपचार
मधुमेह क्या है?मधुमेह क्या है?
हमारे पालतू जानवरों में चीनीहमारे पालतू जानवरों में चीनी
» » कुत्तों में मधुमेह आवेग
© 2021 taktomguru.com