taktomguru.com

एक कुत्ता अपनी पूंछ क्यों चबाता है?

यद्यपि आपका कुत्ता अपनी पूंछ को काटने के लिए बहुत मनोरंजक प्रयास कर रहा है और यह थोड़ा मजेदार प्रतीत हो सकता है, कुछ मामलों में यह कार्य जुनूनी व्यवहार बन जाता है।

त्वचा की समस्याएं यदि आपके कुत्ते को कभी भी अपनी पूंछ में कोई विशेष रूचि नहीं है और अचानक इसे काटने के उद्देश्य से सही सर्कल में बदल जाता है, तो आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह संभव चिकित्सा समस्याओं से बाहर है। अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास ले जाने के लिए कहें कि क्या उसके पास कोई त्वचा एलर्जी है या इससे संबंधित अन्य समस्याएं हैं। पराग, जड़ी बूटियों और रसायनों कुत्तों में त्वचा एलर्जी के कुछ सामान्य कारण हैं। यह भी देखें कि पूंछ क्षेत्र में आपको कोई चोट, सूजन, स्कैब्स, रक्तस्राव, गंध या पुस है या नहीं।

गुदा ग्रंथि में समस्याएं यह संभव है कि आप नहीं जानते कि आपके कुत्ते में गुदा ग्रंथियां हैं जब तक वे एक गंध की गंध प्राप्त नहीं करते हैं या आप कार्पेट पर बने रहने लगते हैं। पूंछ को काटने की आदत उन व्यवहारों की सूची में जोड़ा जा सकता है जो गुदा ग्रंथि में समस्याओं का सुझाव देते हैं। यदि आपका कुत्ता अपनी पूंछ और उसके आस-पास के क्षेत्र का आधार काट रहा है, तो गुदा ग्रंथियां समस्या की जड़ हो सकती हैं। यह एक और अच्छा कारण है कि आपको उसे पशु चिकित्सक के पास क्यों ले जाना चाहिए।

परजीवी। आपका कुत्ता भी कुछ परजीवी पकड़ने के लिए अपनी पूंछ का पीछा कर सकता है जो उसे परेशान करता है। यद्यपि यह रहस्यमय हो सकता है, लेकिन इन जानवरों की संभावना आपके पालतू जानवरों पर हमला कर रही है। आंतरिक और बाहरी परजीवी दोनों कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं। पूंछ में समूहित होने पर फ्लीस, विशेष रूप से नीचे के पास, खुजली के अचानक हमले का कारण बनता है। टैपवार्म गुदा खुजली का भी कारण बन सकता है, जिससे आपके कुत्ते को राहत के लिए अपनी पूंछ के आधार काटने का कारण बनता है। कभी-कभी, अन्य पिस्की परजीवी आपके कुत्ते को तीव्रता से काटने का कारण बन सकती हैं।




पुरानी दर्द कुछ मामलों में, समस्या कतार से थोड़ी दूर हो सकती है। कुछ कुत्तों जो कूल्हे के दर्द या किसी अन्य कंकाल या रीढ़ की हड्डी की असामान्यता से पीड़ित हैं, वे पूंछ में काटने के माध्यम से अपना दर्द प्रकट कर सकते हैं। कभी-कभी, रेशेदार ऊतक जो पूंछ विच्छेदन के बाद रहते हैं, तंत्रिका दर्द और सूजन का कारण बन सकते हैं। यदि आपको संदेह है कि आपके पालतू जानवर के पुराने दर्द हैं, तो यह संभव है कि पशुचिकित्सक निदान की सुविधा के लिए एक्स-रे करेगा।

व्यवहारिक समस्याएं यदि आप दिन में अपने कुत्ते को घर पर अकेले छोड़ देते हैं, तो अभ्यास और मानसिक उत्तेजना की कमी के कारण पेंट अप ऊर्जा को छोड़ने का कोई तरीका नहीं हो सकता है। ऐसे मामले में, कतार अचानक मनोरंजन का एक शानदार टुकड़ा बन सकती है। निराशा, ऊब, तनाव और चिंता अन्य भावनाएं हैं जो आपके कुत्ते को अपनी पूंछ काटने का कारण बन सकती हैं और यह एक जुनूनी विकार बन सकती है।

सकारात्मक सुदृढ़ीकरण सकारात्मक सुदृढ़ीकरण तब होता है जब व्यवहार की आवृत्ति बढ़ जाती है या बनाए रखा जाता है। यदि आपका कुत्ता आम तौर पर ध्यान में आकर्षित होता है, तो वह नकारात्मक या सकारात्मक चाहे किसी भी प्रकार की ध्यान की सराहना कर सकता है। हँसते हुए, आंखों से संपर्क करना या अपने कुत्ते को डांटते समय अपनी पूंछ काटने से व्यवहार में ईंधन हो सकता है, जिससे आवृत्ति में वृद्धि हो सकती है।

चंचल व्यवहार. पिल्ले पर्यावरण को समझते हैं जो मनोरंजन उत्तेजना से भरे बड़े खेल के मैदान के रूप में घिरा हुआ है। आपके छोटे पालतू जानवर को पत्ते, आपके ढीले चेहरे या तितली के अनियमित फटर के आंदोलन के लिए आकर्षित किया जा सकता है। इसी तरह, आप पाते हैं कि आपकी पूंछ मजाकिया है और खिलौने के रूप में इसके बारे में सोचने के लिए आती है। यदि आपका पिल्ला अपनी पूंछ तक पहुंचता है, तो वह उस पर घूमने की कोशिश कर सकता है। आम तौर पर, पिल्ले इस व्यवहार को दूर करते हैं क्योंकि वे बड़े होते हैं और अन्य दिलचस्प गतिविधियों को करने लगते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुछ कुत्तों ने अपनी पूंछ क्यों काट दी?कुछ कुत्तों ने अपनी पूंछ क्यों काट दी?
पूंछ की ग्रंथि, जिसे कुत्ते की पूंछ ग्रंथि भी कहा जाता हैपूंछ की ग्रंथि, जिसे कुत्ते की पूंछ ग्रंथि भी कहा जाता है
क्यों एक कुत्ता डरता है जब उसकी पूंछ उसके पैरों के बीच रखती है?क्यों एक कुत्ता डरता है जब उसकी पूंछ उसके पैरों के बीच रखती है?
कुत्तों में त्वचा रोग: आम समस्याएंकुत्तों में त्वचा रोग: आम समस्याएं
घर पर एटॉलिक त्वचा के साथ एक कुत्ते की देखभाल के लिए युक्तियाँघर पर एटॉलिक त्वचा के साथ एक कुत्ते की देखभाल के लिए युक्तियाँ
कुत्ते के गुदा ग्रंथियों को कैसे साफ करेंकुत्ते के गुदा ग्रंथियों को कैसे साफ करें
Fleas के अलावा कुत्तों में खुजली का कारण बनता हैFleas के अलावा कुत्तों में खुजली का कारण बनता है
अपने कुत्ते में गुदा जेब की देखभालअपने कुत्ते में गुदा जेब की देखभाल
कुत्तों को अपनी पूंछ बहुत क्यों ले जाती हैकुत्तों को अपनी पूंछ बहुत क्यों ले जाती है
गोल्डन रेट्रिवर त्वचा की समस्याएंगोल्डन रेट्रिवर त्वचा की समस्याएं
» » एक कुत्ता अपनी पूंछ क्यों चबाता है?
© 2021 taktomguru.com