taktomguru.com

कुत्ते में मधुमेह

मधुमेह का परिणाम वसा और प्रोटीन के चयापचय में कार्बोहाइड्रेट और परिवर्तन के लिए असहिष्णुता है। इसलिए यह एक जटिल चयापचय कई कारकों की वजह से विकार है: आनुवंशिकता जो पशु भूमिका वह विकास होगा और क्या नहीं, साथ ही गर्भवती मादाओं मधुमेह के जोखिम पर जनसंख्या का हिस्सा हैं निर्धारित करने और मोटापे से ग्रस्त भी कारण बनता जा रहा सकता है में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता यह रोगविज्ञान, चूंकि मधुमेह से पीड़ित अधिकांश कुत्तों मोटापे से ग्रस्त हैं।
यह भी हो सकता है कि, अवसरों पर, जानवरों के पैनक्रिया सही ढंग से काम करते हैं और इसके विपरीत, इस मूल्यवान हार्मोन का पर्याप्त तरीके से लाभ नहीं लेना सीखता है। इस मामले में परिणाम गैर इंसुलिन निर्माण के समान है: चीनी (ग्लूकोज) भोजन रक्त कोशिकाओं की जरूरत है कि नहीं पहुंचता में जम जाता है। और इस ग्लूकोज के बिना, हमारे पालतू जानवर के शरीर को आवश्यक सभी ऊर्जा नहीं मिल सकती है।
मधुमेह का पता लगाएं
मधुमेह एक पुरानी बीमारी है, यानी, हमारा कुत्ता पूरे जीवन में पीड़ित होगा। बीमार कुत्ते को नियमित आधार पर पशु चिकित्सा निगरानी की आवश्यकता होगी, क्योंकि इंसुलिन की कमी, अन्य बीमारियों के कारण, हृदय के कामकाज में समस्याएं पैदा कर सकती है। कुत्ते में मधुमेह को ट्रिगर करने वाले अन्य विकार हैं: परिसंचरण तंत्र में असामान्यताएं और यहां तक ​​कि कुछ प्रकार की अंधापन भी।
मधुमेह मेलिटस का निदान कुछ नैदानिक ​​संकेतों द्वारा निर्धारित किया जाता है: लगातार उपवास पॉलीरिया, पॉलीडिप्सिया, पॉलीफैगिया, वजन घटाने, हाइपरग्लिसिमिया और ग्लाइकोसुरिया। इसका मतलब है:
  • पॉलीरिया एक अत्यधिक मूत्र उत्पादन है, यानी, मूत्र की मात्रा अपेक्षा से अधिक है।
  • पॉलीडिप्सिया चिकित्सा नाम है जो प्यास में असामान्य वृद्धि के कारण दिया जाता है जो कुत्ते को बड़ी मात्रा में पानी लेने में ले जाता है। अक्सर, मधुमेह व्यक्तियों में यह इस बीमारी के पहले लक्षणों में से एक बन जाता है।
  • पॉलीफैगिया खाने की जरूरत में असामान्य वृद्धि है और मधुमेह मेलिटस के मुख्य लक्षणों में से एक है।



  • हाइपरग्लेसेमिया (या हाइपरग्लिसिमिया) का मतलब है रक्त में अत्यधिक मात्रा में ग्लूकोज और सभी प्रकार के मधुमेह मेलिटस में निदान के लिए मूल लक्षण है।
  • ग्लूकोसुरिया उच्च स्तर पर मूत्र में ग्लूकोज की उपस्थिति है। यह उन तत्वों में से एक है जो मधुमेह के निश्चित निदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

यदि आपको संदेह है कि पालतू जानवर इन लक्षणों में से किसी एक को पंजीकृत करता है, तो आपको पशुचिकित्सा में जाना चाहिए। प्रासंगिक विश्लेषण और परीक्षाएं इस बीमारी का पता लगाएंगी या इनकार करेंगी।
कुत्ते मधुमेह का उपचार
यदि मधुमेह का निदान सकारात्मक है, तो पशुचिकित्सक दिशानिर्देश देंगे जो पालतू जानवर की बीमारी की देखभाल और उपचार में किया जाना चाहिए, जो सामान्य और खुशहाल जीवन जी सकता है।
इन दिशानिर्देशों में से एक निस्संदेह आपके कुत्ते को इंसुलिन की दैनिक खुराक को प्रशासित करना होगा कि आपके पशुचिकित्सा ने निर्धारित किया है और समय के अनुसार यह निर्धारित करता है।
यह आपको इंजेक्शन को प्रशासित करने के लिए सिखाएगा। घबराओ मत, यह कुत्ते के लिए कुछ सरल और लगभग दर्द रहित है। इसके अलावा, यह जांचने के लिए किट इंसुलिन की खुराक पर्याप्त और प्रभावी है या नहीं। उन्हें फार्मेसियों और आपके पशुचिकित्सा में खरीदा जा सकता है, फिर भी, आपको सिखाएंगे कि उनका उपयोग कैसे करें।
कुछ है कि वास्तव में मदद करता है परिवर्तन (यदि हो तो) अपने कुत्ते की खाने की आदतों में और व्यवहार सामान्य तौर पर, इन परीक्षणों के परिणामों का ट्रैक रखने के, प्रत्येक खुराक में इंसुलिन की मात्रा के साथ साथ है। इसके साथ, उपचार परिणामों का एक अधिक इष्टतम चित्र बनाया जा सकता है।
अपने कुत्ते के आहार में बदलावों को पेश करना भी आवश्यक है। अनाज (जई और गेहूं), चावल या सोया जैसे फाइबर और अवयवों के उच्च स्तर बीमार व्यक्ति को उनके खून में चीनी की मात्रा को अधिक नियंत्रित रखने में मदद करेंगे।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में मोटापे की समस्याकुत्तों में मोटापे की समस्या
मधुमेह के साथ कुत्ते, उन्हें कैसे खिलाया जाए?मधुमेह के साथ कुत्ते, उन्हें कैसे खिलाया जाए?
कुत्तों में मधुमेह आवेगकुत्तों में मधुमेह आवेग
क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?
कुत्तों में मधुमेह insipidusकुत्तों में मधुमेह insipidus
कुत्ते की मोटापा: कारणकुत्ते की मोटापा: कारण
भोजन कि मधुमेह कुत्तों से बचना चाहिएभोजन कि मधुमेह कुत्तों से बचना चाहिए
मधुमेह के साथ कुत्तामधुमेह के साथ कुत्ता
मधुमेह कुत्ते की देखभालमधुमेह कुत्ते की देखभाल
कुत्तों में मधुमेह। रोकथाम और उपचारकुत्तों में मधुमेह। रोकथाम और उपचार
» » कुत्ते में मधुमेह
© 2021 taktomguru.com