taktomguru.com

क्या मेरे कुत्ते को केनेल्स से खांसी मिल सकती है भले ही उसे टीका लगाया जाए?

paseador -dogsआप जानते हैं कि आपके कुत्ते को केनेल की खांसी के खिलाफ टीका लगाया गया था, लेकिन यह उस संक्रमण के समान लक्षण दिखा रहा है। क्या यह संभव है? वास्तव में, यह संभव है कि आपका कुत्ता केनेल खांसी के संकेत दिखाता है और यहां तक ​​कि टीकाकरण होने पर भी इसे प्राप्त करता है।

केनेल और टीकों से खांसी उपलब्ध है. केनेल खांसी एक बेहद संक्रामक कुत्ते श्वसन संक्रमण कि ट्रेकिआ और ब्रांकाई पर हमला करता है, यह एक वायरस (एडीनोवायरस, पैराइन्फ्लुएंज़ा वायरस, कुत्तों की व्यथा वायरस) या बैक्टीरिया (Bordetella bronchiseptica) के कारण होता है। लक्षणों में आम तौर पर ऊपरी श्वसन पथ संक्रमण जैसे कि लाल और परेशान आंखें, नाक बहने और छींकने जैसी सामान्य चीजें शामिल होती हैं। हालांकि, मुख्य लक्षण एक सूखी खांसी है जो अक्सर एक स्क्वॉक की तरह लगता है और कभी-कभी गगिंग के बाद होता है। अपने कुत्ते कुत्तों का एक बहुत कुछ के साथ नियमित रूप से संपर्क में है, तो पशु चिकित्सक, के रूप में एक शॉट या तुलना में अधिक प्रभावी intranasal (है दूसरे शब्दों में kennel खाँसी (या Bordetella) कि उपलब्ध है के लिए एक टीके की सिफारिश कर सकती छिड़काव नाक में)। कुत्तों में केनेल खांसी के इलाज के लिए 21 घरेलू उपचार भी देखें।

चिंता कब करें यदि आपके कुत्ते को हाल ही में केनेल खांसी के खिलाफ टीका लगाया गया था और ठंड या खांसी के लक्षण दिखा रहा है, तो आप टीका के कुछ दुष्प्रभावों का अनुभव कर रहे हैं। एक कुत्ते के लिए टीका प्राप्त करने के बाद हल्के छींकने, पानी की आंखें और एक नाक बहने के लिए असामान्य नहीं है, खासकर अगर यह इंट्रानेजल टीका था। टीकाकरण के दो दिनों तक टिकने के कुछ दिन बाद कुछ कुत्ते हल्के खांसी भी दिखा सकते हैं।

दूसरी तरफ, अगर आपके कुत्ते को बहुत समय पहले टीका मिली और लक्षण दिख रहा है, तो यह संभव है कि उसके पास केनेल से खांसी हो। बोर्डेटेला टीका आमतौर पर एक वर्ष की अधिकतम अवधि होती है। अगर टीका काम करना बंद कर देती है और आपका कुत्ता संक्रमण से अवगत कराया गया है, तो आप इस बीमारी से अनुबंध कर सकते हैं।

एक चुपके हड़ताल। हमेशा संभावना है कि आपके कुत्ते को बीमारी के लक्षण दिखाए बिना टीकाकरण के समय संक्रमित किया जाता है। केनेल की खांसी में तीन से 10 दिन लग सकते हैं, इसलिए यदि आपका कुत्ता टीकाकरण से पहले संक्रमित हो गया था, तो टीका काम नहीं करती है। विचार करने की एक और संभावना यह है कि टीका प्राप्त करने के बाद आपके कुत्ते ने संक्रमण का अनुबंध किया है क्योंकि टीका ने अभी तक सुरक्षात्मक प्रतिरक्षा उत्पन्न नहीं की है। इंट्रानासल टीका के साथ प्रतिरक्षा में आमतौर पर प्रभावी होने में तीन से पांच दिन लगते हैं, इसलिए यदि आपका कुत्ता उस अवधि के दौरान संक्रमण के संपर्क में आया, तो आपको केनेल से खांसी हो सकती है।




रोगजनकों के साथ समस्या। केनेल खांसी जैसे संक्रामक श्वसन रोगों के खिलाफ टीकों को संक्रमण को रोकने में पूरी तरह से प्रभावी नहीं माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जिम्मेदार रोगजनक लगातार उत्परिवर्तित और बदल रहे हैं। मानव फ्लू टीका की तरह, केनेल खांसी की टीका व्यक्ति को वर्तमान में मान्यता प्राप्त उपभेदों से ही बचाती है और हाल ही में दिखाई देने वाले नए उपभेदों का सामना नहीं कर सकती है। तो अगर आपका कुत्ता उस तनाव के संपर्क में था जो उसे प्राप्त टीका का हिस्सा नहीं था, तो वह बहुत संक्रमित हो सकता है।

लोगों के साथ समस्या। पशु चिकित्सक लोग हैं और हालांकि यह आम नहीं है, वे गलतियां कर सकते हैं। यदि एक टीका सही तरीके से संग्रहित नहीं होती है, यदि उसकी समाप्ति तिथि बीत चुकी है या यदि यह समय से पहले तैयार की गई है, तो यह प्रभावी नहीं हो सकता है और आपका कुत्ता संक्रमण के लिए कमजोर होगा। टीकाकरण का रूप भी महत्वपूर्ण है। यदि पशुचिकित्सक आपके कुत्ते को इंट्रानेजल टीका के साथ इंजेक्ट करता है या इसके विपरीत, उसकी नाक पर एक इंजेक्शन योग्य टीका स्प्रे कर देती है, तो शायद उसे पर्याप्त रूप से संरक्षित नहीं किया जा सकता है और इसीलिए आपके पालतू जानवर केनेल की खांसी है।

बुरी खबर और अच्छा. बुरी खबर यह है कि, जब भी सावधानी बरतती है, तब भी कई कुत्ते किसी बिंदु पर केनेल से खांसी प्राप्त करते हैं। यदि आपका पालतू बहुत पुराना है, बहुत छोटा है या कूड़े की प्रतीक्षा कर रहा है, तो लक्षण अधिक गंभीर हो सकते हैं और निमोनिया जैसी जटिलताओं हो सकती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आप संदेह करते हैं कि उसके बच्चे या उम्र की परवाह किए बिना, उसके कुत्ते को खांसी है तो आप अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास ले जाते हैं। आप यह भी कहना चाहते हैं कि पशु चिकित्सक यह बताए कि क्या यह केनेल खांसी है या कुछ गंभीर है जो लक्षण पैदा कर रहा है।

अच्छी खबर यह है कि अधिकांश समय संक्रमण इतनी खराब नहीं है जितना लगता है कि स्क्वॉकिंग की आवाज के कारण, इंसानों में सामान्य सर्दी के साथ क्या होता है। एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करने की अक्सर आवश्यकता नहीं होती है, हालांकि पशुचिकित्सक आपके कुत्ते की खांसी को शांत करने और इसे अधिक आरामदायक बनाने के लिए एक विरोधी भड़काऊ लिख सकता है। थोड़े समय में यह हमेशा के समान पालतू जानवर होगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते की टीकाकुत्ते की टीका
कुत्तों के लिए टीकाकरण कैलेंडरकुत्तों के लिए टीकाकरण कैलेंडर
कुत्तों में बोर्डेटेला के साइड इफेक्ट्सकुत्तों में बोर्डेटेला के साइड इफेक्ट्स
कुत्ते में फ्लूकुत्ते में फ्लू
कुत्तों के लिए बोर्डेटेला के खिलाफ टीकाकरणकुत्तों के लिए बोर्डेटेला के खिलाफ टीकाकरण
कुत्तों के लिए 8-इन -1 टीकाएं क्या हैं?कुत्तों के लिए 8-इन -1 टीकाएं क्या हैं?
सुबह में एक कुत्ते खांसी क्या बनाता है?सुबह में एक कुत्ते खांसी क्या बनाता है?
कुत्ते क्यों छूते हैं?कुत्ते क्यों छूते हैं?
केनेल की खांसीकेनेल की खांसी
श्वसन रोगश्वसन रोग
» » क्या मेरे कुत्ते को केनेल्स से खांसी मिल सकती है भले ही उसे टीका लगाया जाए?
© 2021 taktomguru.com