taktomguru.com

कुत्ते की आंखों को साफ करें, इसे सही करने के लिए कदम




यह अजीब बात नहीं है कि पार्क में कुत्ते के खेल के दौरान, अन्य जानवरों से गंध संकेतों के लिए ट्रैकिंग या चलते समय, हमारे कुत्ते की आंखें क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। शक्तिशाली पलकें की एक जोड़ी उनकी रक्षा करती है और eyelashes एक बाधा के रूप में काम करते हैं जो विदेशी वस्तुओं के प्रवेश को रोकता है। हालांकि, ये प्राकृतिक संरक्षक हमेशा पर्याप्त नहीं होते हैं। यह बताता है कि उचित देखभाल के लिए जानवर की आंखों को साफ करना सीखना आवश्यक है।
ओकुलर स्वच्छता हमारे कुत्ते के दैनिक सौंदर्य दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए और सप्ताह में कम से कम एक या दो बार दोहराया जाना चाहिए। हालांकि, कैरोलिनस जैसे आंखों को उछालते हुए कुत्तों को गंदगी के संपर्क में लाया जाता है और इसलिए, अधिक बार सफाई की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन यह सही तरीके से कैसे करें? कुछ सरल कदम इसे प्राप्त करने में मदद करते हैं:
1. कुत्ते की आंखों को साफ करने के लिए एक शांत वातावरण
कुत्ते की आंखें, जैसे इंसानों में, बहुत संवेदनशील अंग हैं। इन नाजुक कुत्ते दृष्टि मशीनों में हेरफेर करने से व्यंजन का तात्पर्य होता है और, अवसर पर, हमारे कुत्ते के मित्र का विश्वास कमाता है। सफाई शुरू करने से पहले घबराहट और दयालु शब्द तंत्रिका कुत्ते को आश्वस्त करने में मदद करते हैं।
एक आरामदायक वातावरण बनाने से जानवरों को आंखों को साफ करना आसान हो जाएगा। एक अच्छा विचार है कि एक शांत कमरे का चयन करना, जैसे कि बाथरूम, जो शांत माहौल बनाने में मदद करेगा और हमारे चार पैर वाले दोस्त को शांति प्रदान करेगा।
कुत्ते की आंखों को छूने से पहले साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को ध्यान से साफ करना महत्वपूर्ण है। हमारी त्वचा पर गंदगी के अवशेष इस नाज़ुक कुत्ते के अंग को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
2. संक्रमण को रद्द करने के लिए आंखों का निरीक्षण करें
सफाई का क्षण आंखों और आंसू नलिकाओं के साथ-साथ जानवर की पलकें के अंदर सावधानी से जांच करने का एक सही अवसर है। एक अत्यधिक आंसू, या एक हरा रंग, यह इंगित कर सकता है कि कुत्ते को उसकी आंखों में संक्रमण होता है, जैसा कि संयुग्मशोथ का मामला है। एक संभावित बीमारी की एक और चेतावनी यह है कि गुब्बारा लाल रंग दिखाता है। इन संकेतों का सामना करते हुए, पशुचिकित्सा की प्रारंभिक यात्रा की जानी चाहिए।
अपने दृश्य अंग में संक्रमण वाले जानवर को आमतौर पर एंटीबायोटिक बूंदों की आवश्यकता होती है, जिसे आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए। किसी भी मामले में, एक एलिजाबेथ कॉलर कष्टप्रद कुत्ते को अपनी आंखों को रगड़ने या खरोंच से रोकने में मदद करेगा।
3. कुत्ते की आंखों के लिए सही बूंदों का चयन करें
पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित शारीरिक सीरम कुत्ते की आंखों की स्वच्छता के लिए पर्याप्त है, बशर्ते कि उसकी आंखें स्वस्थ हों। यह एकल खुराक में खरीदा जाता है, उपयोगी होता है जब आपके पास एक जानवर होता है या इसका उपयोग करने के बाद कंटेनर का निपटान करना है। हालांकि, इस प्रकार के कैनाइन जलीय समाधान लीटर की बोतलों में भी पाए जा सकते हैं, जो लंबी अवधि में अधिक किफायती हैं।
यदि आप एक बड़े कंटेनर का उपयोग करते हैं, तो आपके पास एक सुई के साथ एक सिरिंज होना चाहिए, जिसे कंटेनर में पिक्चर किया गया है। टिप वाल्व द्वारा लगाए गए दबाव के कारण कंटेनर के स्वच्छता को बंद करने की अनुमति देता है। जब आवश्यक सावधानी बरतती है, तो यह उपकरण दूषित पदार्थों से मुक्त समाधान को बनाए रखने के लिए उपयोगी होता है।
4. शारीरिक खारा के साथ एक गौज सोखें
शारीरिक खारा के साथ एक धुंध भिगोना क्षेत्र की स्वच्छता शुरू करने का एक अच्छा तरीका है, क्योंकि यह आंखों के साथ-साथ eyelashes और eyelids के आसपास सफाई की अनुमति देता है। संभावित गंदगी को हटाने के लिए, बंद की आंखों के साथ थोड़ा सा दबाव बनाया जाता है। यह संपर्क, अगर स्नेही शब्दों के साथ, जानवर को शांत करने और आत्मविश्वास लेने के लिए सेवा करेगा। सहवास सुखद हैं।
अधिक बालों वाले या ऊनी कुत्तों को उनके लंबे मैटल के पीछे छिपी हुई आंखों का हिस्सा हो सकता है। एक रबड़ या कांटे के साथ बाल पिकाने से सफाई आसान हो जाती है।
5. गंदगी खींचने के लिए आंख में तरल का परिचय दें
जब जानवर पहले से ही शांत हो गया है, तो हम उसकी आंखों में से एक की पलक को ध्यान से खोल सकते हैं। एक हाथ से सिर पकड़ लिया जाता है और दूसरे के साथ, अंगूठे और सूचकांक उंगली के साथ, पलकें में से एक खोला जाता है। फिर, आंख के अंदर कुत्ते के डॉक्टर द्वारा अनुशंसित शारीरिक नमकीन की एक या दो बूंदें छोड़ दें।
तरल पदार्थ का प्राकृतिक पाठ्यक्रम आमतौर पर इसे लसीमल के क्षेत्र में फैलाने का कारण बनता है। एक और साफ धुंध के साथ, तरल के अवशेष हटा दिए जाते हैं और आंखों, जिनमें लेगना के संभावित अवशेष भी शामिल हैं, अत्यधिक देखभाल के साथ साफ किया जाता है। उंगलियों की दिशा निम्नानुसार होनी चाहिए: आंखों के सबसे बड़े हिस्से में स्नैउट के निकटतम क्षेत्र से।
अत्यधिक legañas के मामले में, यह संभव है कि कुछ आंखों के प्रमुख किनारों में बनाए रखा है। स्वच्छ गज की मदद से आपको हमेशा सावधानी से उन्हें हटाना होगा (कपास कभी नहीं, क्योंकि यह फाइबर जारी करता है)। यदि आवश्यक हो, तो सीरम की अधिक बूंदों को लागू करना महत्वपूर्ण है ताकि मलबे तैर जाए और इसे आसानी से हटा दिया जाए। दूसरी आंखों के साथ एक ही ऑपरेशन दोहराया जाना चाहिए।
परिष्करण से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पूरी तरह से साफ हैं, प्रत्येक आंख में नमकीन की बूंदों की एक और जोड़ी डालना उचित है। फिर, समाधान के अवशेष कपड़े के साथ गंदगी से मुक्त कर दिए जाते हैं। इस तरह, कुत्ते की दृष्टि का अंग न केवल साफ होगा, बल्कि अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होगा।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों, रोकथाम में conjunctivitisकुत्तों, रोकथाम में conjunctivitis
कुत्ते में मोतियाबिंद: उन्हें रोकने के लिए युक्तियाँकुत्ते में मोतियाबिंद: उन्हें रोकने के लिए युक्तियाँ
कुत्ते की कौन सी नस्ल सबसे लंबी eyelashes है?कुत्ते की कौन सी नस्ल सबसे लंबी eyelashes है?
कुत्तों की आँखों की सफाई: ओकुकनकुत्तों की आँखों की सफाई: ओकुकन
घर के उपचार के साथ कुत्ते की आंखों के स्राव को कैसे साफ करेंघर के उपचार के साथ कुत्ते की आंखों के स्राव को कैसे साफ करें
कुत्ते की आंखेंकुत्ते की आंखें
अपने कुत्ते की आंखों को कैसे साफ करेंअपने कुत्ते की आंखों को कैसे साफ करें
कुत्ते स्वच्छता, एक पूर्ण दिनचर्याकुत्ते स्वच्छता, एक पूर्ण दिनचर्या
मैं अपने कुत्ते की आंखों को कैसे साफ कर सकता हूंमैं अपने कुत्ते की आंखों को कैसे साफ कर सकता हूं
कैनाइन स्वच्छता: आंखें, कान, पंजे, पेरिआनल ग्रंथियांकैनाइन स्वच्छता: आंखें, कान, पंजे, पेरिआनल ग्रंथियां
» » कुत्ते की आंखों को साफ करें, इसे सही करने के लिए कदम
© 2021 taktomguru.com