taktomguru.com

वयस्क कुत्ते

पुरानी उम्र अलग-अलग दौड़ों के साथ-साथ कुत्तों को किसी विशेष तरीके से अलग-अलग समय पर आती है। आम तौर पर, छोटी नस्लों की बड़ी नस्लों की तुलना में अधिक जीवन प्रत्याशा होती है। एक स्वस्थ और मजबूत कुत्ता शायद बाद में उम्र होगी। सबूत यह भी बताते हैं कि, छह महीने की उम्र से पहले कुत्तों को फेंक दिया या नुकीला किया जाता है, आमतौर पर उन लोगों की तुलना में अधिक समय तक रहता है जो बरकरार रहते हैं।

पुराना कुत्ता• पुराने कुत्तों के लिए नियमित चेक-अप आवश्यक हैं। टीकाकरण और वार्षिक चेक-अप के अलावा, आपको इनके लिए विशेष जेरियाट्रिक परीक्षाओं के बारे में पशुचिकित्सा से परामर्श लेना चाहिए।

• जैसे ही परिवर्तन होते हैं, मालिक के रूप में जानना महत्वपूर्ण है, अपनी जीवनशैली को अनुकूलित करने और अपने जीवन को खुश और स्वस्थ बनाने के लिए क्या किया जा सकता है।

भार। पुराने कुत्तों में चयापचय धीमा होता है, जिसका अर्थ है कि उन्हें कम होने के कारण उनकी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कम फ़ीड की आवश्यकता होती है। जब एक कुत्ता बड़ा हो जाता है तो यह शारीरिक गतिविधियों में भी कम उत्साही हो सकता है, इसलिए ऊपर उल्लिखित दोनों कारकों से वजन बढ़ सकता है। वजन को नियंत्रण में रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे दिल की बीमारी, जोड़ों में दर्द और मधुमेह हो सकता है। यह संभव है कि आपको दी जाने वाली राशि या प्रकार को संशोधित करना चाहिए, ऐसे कुछ प्रकार हैं जो विशेष रूप से पुराने कुत्तों के लिए तैयार किए जाते हैं। पशुचिकित्सा के माध्यम से आप जान सकते हैं कि आपके द्वारा प्राप्त भोजन कार्यक्रम में आपकी आयु और गतिविधि स्तर के लिए उचित पोषण है या नहीं।

गठिया। सबसे आम कारण है कि पुराने पालतू जानवर "हिल" नहीं सकते हैं गठिया है। संयुक्त सतह के वस्त्र आंदोलन को प्रतिबंधित करता है और असुविधा और दर्द का कारण बनता है। पशु चिकित्सकों के साथ कई एंथ-गठिया दवाएं उपलब्ध हैं। गठिया के साथ कुत्तों को अभी भी व्यायाम करने की ज़रूरत है, इसे अपनी क्षमता के अनुसार विनियमित करना।

विजन। एक कुत्ते में उम्र बढ़ने का सबसे स्पष्ट संकेत अक्सर उनकी आंखों में देखा जाता है। आंख के केंद्र में बादलों की उपस्थिति जो रंग में अंधेरा होती थी वह मोतियाबिंद के कारण होती है। मोतियाबिंद तब होते हैं जब आम तौर पर पारदर्शी लेंस निर्जलीकरण शुरू होता है और इसे पकड़ने की बजाय आंख की बैकलाइट को प्रतिबिंबित करता है। मोतियाबिंद के कई श्रेणियां और कारण हैं। इसके लिए उपचार सर्जिकल हटाने है और प्रत्येक रोगी की विशिष्टताओं के आधार पर एक या दोनों आंखों पर किया जा सकता है।

मोतियाबिंद: यह आंख के भीतर दबाव में वृद्धि है जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इसे नियंत्रित किया जा सकता है। यह आंख से निकलने वाली तरल पदार्थ की मात्रा में कमी के कारण होता है। यह एक गंभीर बीमारी है और उचित उपचार के बिना, अंधापन में परिणाम हो सकता है। यह वयस्क कुत्तों में अंधापन के सबसे लगातार कारणों में से एक है। चयनित उपचार (यानी, सर्जरी और चिकित्सा चिकित्सा) चिकित्सा के लक्ष्य से प्रभावित होगा: आंखों में दर्द रोकने या दृष्टि को संरक्षित करने के लिए। चिकित्सा उपचार में कई अलग-अलग दवाओं का उपयोग शामिल है। कुछ को पूरे शरीर में मौखिक रूप से और प्रभाव दिया जाता है, जबकि अन्य सीधे आंखों में रखे जाते हैं और स्थानीय प्रभाव पड़ते हैं। दवाएं जो पहली बार समस्या का निदान होने पर कार्य करती हैं, हमेशा के लिए काम नहीं कर सकती हैं, इसलिए, इंट्राओकुलर दबाव नियमित रूप से निगरानी की जानी चाहिए ताकि रोगी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दवा के नियम को बदला जा सके। दुर्भाग्य से ग्लूकोमा का कोई इलाज नहीं है, यह केवल नियंत्रित है। जब चिकित्सा उपचार विफल रहता है, सर्जिकल थेरेपी दृष्टि को बढ़ाने में मदद कर सकती है।




यह आवश्यक है कि पशुचिकित्सा पालतू जानवरों की आंखों की जांच करे, खासकर 8 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद।

स्वस्थ दांत और मसूड़ों वयस्क कुत्तों के लिए नियमित दंत चिकित्सा देखभाल बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि गम की बीमारी और दांतों पर टारटर का निर्माण अधिक संभावना है। बीमार और मसूड़ों के बीमार पालतू जानवरों के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं। एक पेशेवर के साथ नियमित यात्राओं के अलावा, नियमित रूप से अपने दांतों और मसूड़ों की जांच करना हमेशा अच्छा विचार होता है।

रेनल और हेपेटिक फ़ंक्शन। दोनों कार्य कुत्ते की उम्र के रूप में कमजोर हो जाते हैं। इन स्थितियों और शर्तों का इलाज दवाओं और उचित आहार से किया जाता है, जिन्हें यात्राओं और जांच से प्रशासित किया जाएगा। यकृत या गुर्दे को संभावित क्षति के लक्षण उल्टी हो सकते हैं, भूख की कमी, अत्यधिक पानी की खपत, पेशाब और भ्रम।

कोट और स्वस्थ त्वचा। त्वचा अपनी लोच खोने लगती है और कुत्ते की उम्र के रूप में पतली हो जाती है। त्वचा पुराने घरेलू जानवरों में संक्रमण के लिए अधिक संवेदनशील है, विशेष रूप से जब देखभाल की कमी के कारण फर में टंगल्स बनते हैं। मनुष्यों के साथ, बाल उम्र के साथ भूरे हो जाते हैं। यदि कुत्ते का कोट भारी रूप से बदलता है, तो आपको पशुचिकित्सा से परामर्श लेना चाहिए। वयस्क पालतू जानवरों की लगातार ब्रशिंग बहुत महत्वपूर्ण है, साथ ही उन्हें विशेष ध्यान देना पसंद है।

विशेष प्यार देखभाल और प्रतिबद्धता के साथ, कुत्ते अपने पिछले वर्षों के दौरान जीवन की उच्च गुणवत्ता का आनंद ले सकते हैं।

इच्छामृत्यु। अनिवार्य रूप से ऐसा समय होगा जब प्रिय पालतू जानवरों को उदार बनाने का निर्णय किया जाना चाहिए। ध्यान रखें कि यदि आप पीड़ित हैं, तो यह प्यार और स्नेह का अंतिम कार्य है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मानव वर्षों में कुत्ते की उम्र कैसे निर्धारित करेंमानव वर्षों में कुत्ते की उम्र कैसे निर्धारित करें
कुत्तों को विभिन्न चरणों में खिलाानाकुत्तों को विभिन्न चरणों में खिलााना
आपके कुत्ते की उम्रआपके कुत्ते की उम्र
एक वरिष्ठ कुत्ते की देखभालएक वरिष्ठ कुत्ते की देखभाल
कुत्तों में भोजन का परिवर्तन - इसे कैसे करेंकुत्तों में भोजन का परिवर्तन - इसे कैसे करें
कुत्ते के पिल्ले: उन्हें खिलाओ ताकि वे स्वस्थ होंकुत्ते के पिल्ले: उन्हें खिलाओ ताकि वे स्वस्थ हों
एक स्टाफ़र्डशायर टेरियर की जीवन प्रत्याशाएक स्टाफ़र्डशायर टेरियर की जीवन प्रत्याशा
अमेरिकी बुलडॉग कब बढ़ता है?अमेरिकी बुलडॉग कब बढ़ता है?
अपने पालतू जानवर के लिए सही तरीके से भोजन कैसे चुनें? हम आपको अगले लेख में बताते हैं।अपने पालतू जानवर के लिए सही तरीके से भोजन कैसे चुनें? हम आपको अगले लेख में बताते हैं।
मेरी बिल्ली की उम्र की गणना कैसे करेंमेरी बिल्ली की उम्र की गणना कैसे करें
» » वयस्क कुत्ते
© 2021 taktomguru.com