taktomguru.com

हीट स्ट्रोक: कुत्ते की रक्षा कैसे करें




हीट स्ट्रोक कुत्ते के शरीर के तापमान में वृद्धि है, जो आपके शरीर के लिए सहनशील सीमा से अधिक है। इसका तापमान लगभग 42 डिग्री तक पहुंच सकता है और फिर गर्मी का दौरा पड़ता है, जो कुत्ते के जीवन को गंभीरता से खतरे में डाल देता है। गर्मी के दौरे के परिणामों की गंभीरता शरीर के तापमान पर निर्भर करती है और जिस समय इसे बनाए रखा जाता है।
निवारक उपायों
गर्मी का दौरा होने पर प्राथमिक चिकित्सा पशु के जीवन को बचा सकती है, हालांकि सबसे सलाह देने योग्य चीज इसे टालने के लिए निवारक उपायों को लेना है। उनमें से, सुनिश्चित करें कि कुत्ते को हमेशा अपने निपटान में साफ और ताजा पानी होता है और गर्म होने पर सूर्य या व्यायाम के सीधे संपर्क से बचें। पशु चिकित्सा क्लिनिक मिरासिएरा डी मैड्रिड के पशुचिकित्सा के अनुसार: हर साल गर्मी के दौरे वाले कुत्तों के बहुत से मामलों का इलाज नहीं किया जाता है, लेकिन जब वे होते हैं, तो वे घातक हो सकते हैं।
कार में सावधानी
आमतौर पर गर्मी के झटके कार में होते हैं, इसलिए आपको अपने शरीर के तापमान में वृद्धि को रोकने के लिए एयर कंडीशनिंग चालू करना, खिड़कियां खोलना या बर्फ के साथ पशु बैग के वाहक में रखना होगा। किसी भी परिस्थिति में कुत्ते को कार में अकेला नहीं छोड़ा जा सकता है। कुछ ही मिनटों में, वाहन बहुत उच्च तापमान तक पहुंचता है, भले ही यह छाया में खड़ा होता है और खिड़कियों के आधे खुले होते हैं और कुत्ते के लिए घातक जाल बन जाते हैं।
गर्मी के दौरे के लक्षण
कुत्तों को जो गर्मी के दौरे से पीड़ित होते हैं, उनमें लक्षण होते हैं: पैंटिंग, टैचिर्डिया, उच्च शरीर का तापमान, घिरा हुआ श्लेष्म झिल्ली, उल्टी, दस्त और कुछ मौकों पर, चेतना का झटका या नुकसान।
जितनी जल्दी हो सके, पशु चिकित्सक के पास जाने से पहले कुछ पहले कदम उठाएं, कुत्ते की स्थिति को स्थिर करने में मदद करता है। इसे ठंडा और हवादार जगह में रखा जाना चाहिए, इसे ठंडे पानी से स्नान करें और यदि जागरूक हो, तो उसे ताजा पानी की थोड़ी मात्रा पीएं।
गर्मी के खतरनाक उछाल से बचने के लिए सबसे सलाह देने वाली चीज उनको रोकने के लिए है, खासतौर पर गर्मी में, जो आमतौर पर होती है, क्योंकि अधिक गतिविधियां सड़क पर और उच्च तापमान के साथ होती हैं।
गर्मी का स्ट्रोक तब हो सकता है जब परिवेश का तापमान बहुत अधिक होता है, या अत्यधिक तापमान या छोटे और खराब हवादार स्थानों में होने के कारण, तनाव की स्थिति के कारण शरीर का तापमान बढ़ता है।
ध्यान रखें कि कुत्ते उच्च तापमान को बुरी तरह बर्दाश्त करते हैं, क्योंकि अन्य चीजों के साथ गर्मी को खत्म करने की उनकी क्षमता सीमित होती है, क्योंकि वे लोगों की तरह पसीना नहीं कर सकते हैं, इसलिए पेंटिंग गर्मी को खत्म करने का उनका तरीका है। यही कारण है कि स्थिति प्रतिकूल होने पर कुछ मिनटों में गर्मी का दौरा पड़ सकता है।
अधिक प्रवण नस्लों
वहाँ प्रजनन अन्य उच्च तापमान स्थायी से भी बदतर फ्लैट कुत्ते या भी कहा जाता है brachicephalous (लगभग दौर खोपड़ी के साथ), Carlino या बुलडॉग के रूप में है। इन कुत्तों को मुखाकृति विज्ञान गर्मी और यह और भी बुरा टायर तेजी से पारित करने के लिए कारण कठिनाइयों साँस लेने की है, खर्राटे ले और अधिक मुश्किल से उनके फेफड़ों हवादार कर सकते हैं, और इसलिए पर्याप्त शरीर का तापमान बनाए रखने के लिए और अधिक कठिन हो सकता है।
हालांकि, सबसे तेज़ और सबसे लंबे नाक वाले कुत्तों को उच्च तापमान का सामना करने में कम कठिनाई होती है, जो डोबर्मन या पिंसर जैसी नस्लों का मामला है। गर्मी के जोखिम पर अन्य समूह पिल्ले और बहुत पुराने कुत्ते हैं, खासतौर पर श्वसन कठिनाइयों वाले लोग। ये दो समूह निर्जलीकरण और गर्मी के झटके से अधिक संवेदनशील हैं, इसलिए उनके साथ और स्नब कुत्तों के साथ, उच्च तापमान के मामले में अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए।
यद्यपि गर्मियों में गर्मियों में गर्मियों में अक्सर बारिश होती है, जहां भी गर्म होता है, वे गर्म होने वाली किसी भी जगह में भी हो सकते हैं: पार्क में, व्यायाम करते समय, पहाड़ पर या पूल में, इसलिए कि आपको अपने गार्ड को कम करने की ज़रूरत नहीं है।
गर्मी के दौरे के परिणाम
ऑक्सीजन की कमी के कारण सेलुलर चोटों के कारण हीट स्ट्रोक का गंभीर परिणाम हो सकता है, जो मस्तिष्क, गुर्दे, यकृत और दिल जैसे किसी भी कुत्ते के अंगों को प्रभावित कर सकता है। इन चोटों से कुत्ते के स्वास्थ्य की स्थिति में प्रगतिशील बिगड़ सकती है, जो कोमा या मौत को ट्रिगर कर सकती है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्सा (गर्मी स्ट्रोक)कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्सा (गर्मी स्ट्रोक)
कुत्ते में हीट स्ट्रोककुत्ते में हीट स्ट्रोक
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
एक अतिरंजित कुत्ते का इलाज कैसे करेंएक अतिरंजित कुत्ते का इलाज कैसे करें
गर्मी में कुत्ते के लिए कार के खतरेगर्मी में कुत्ते के लिए कार के खतरे
कुत्तों में शरीर के तापमान का विनियमनकुत्तों में शरीर के तापमान का विनियमन
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
कुत्ते पर थर्मामीटर रखें: इसे सही तरीके से कैसे करेंकुत्ते पर थर्मामीटर रखें: इसे सही तरीके से कैसे करें
गर्मी में कुत्तों के साथ देखभाल की देखभालगर्मी में कुत्तों के साथ देखभाल की देखभाल
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
» » हीट स्ट्रोक: कुत्ते की रक्षा कैसे करें
© 2021 taktomguru.com