taktomguru.com

कुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण था




कुत्ते के पेट में वर्तमान कुत्ते बनने के लिए भेड़िया के विकास की व्याख्या करने के लिए कुछ कुंजियां होती हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि भोजन या इसके बदले में लोगों ने भेड़िया के इस दृष्टिकोण में केंद्रीय भूमिका निभाई है।
अमेरिकी और स्वीडिश वैज्ञानिकों द्वारा समन्वित एक शोध, और वैज्ञानिक पत्रिका `प्रकृति` में प्रकाशित, निष्कर्ष निकाला है कि कुछ भेड़ियों ने अपने पेट में मनुष्यों द्वारा छोड़े गए पौधों के खाद्य पदार्थों के खाने के लिए परिवर्तन किए हैं।
भेड़िया के पेट में ये बदलाव पहले कुत्तों की उपस्थिति के लिए महत्वपूर्ण थे, दस और बारह हजार साल पहले। "भेड़ियों का पेट के लिए इन छोटे समायोजन की अनुमति दी पूर्वजों न केवल खिलाया कुत्ते का मांस, लेकिन यह भी संयंत्र खाद्य पदार्थ मनुष्य के अवशेष में मौजूद स्टार्च में समृद्ध खाते हैं," एरिक Axelsson, जो अनुसंधान की ओर जाता है कहते हैं। वैज्ञानिकों ने दुनिया भर से 12 भेड़ियों और 50 कुत्तों की अनुवांशिक सामग्री का अध्ययन किया है।
शिकार की कमी के समय, स्टार्च में समृद्ध फसलों के अवशेष (जैसे आलू, चावल या मक्का) कुत्ते के इन दूरदराज के चचेरे भाई जीवित रहने की अनुमति देते हैं।
कुत्ते में तीन जीन हैं जो भेड़िये की कमी है
कुत्तों और भेड़िये की अनुवांशिक सामग्री बहुत समान है। हालांकि, एक और सावधानीपूर्वक वैज्ञानिक रूप हमें कुछ आवश्यक मतभेदों का पता लगाने की अनुमति देता है। कुत्तों में तीन जीन होते हैं जिन्हें भेड़िये की कमी होती है - जिसे एएमवाई 2 बी, एमजीएएम और एसजीएलटी 1 कहा जाता है। इन तीन जीनों की भूमिका प्रासंगिक है: वे कुत्ते को सब्ज़ियों में स्टार्च को चयापचय करने की अनुमति देते हैं।
इस रहस्योद्घाटन का तात्पर्य यह है कि कुत्तों ने भेड़ियों से विकसित किया जो पहले अप्रयुक्त खाद्य संसाधनों पर भोजन करना सीखते थे: सब्जी अपशिष्ट और फसल के अवशेष।
कुत्ते के पूर्वजों ने मनुष्यों से भोजन चुरा लेने की अपनी क्षमता को तेज कर दिया। और, समय बीतने के साथ, वे उनके साथ रहने के आदी हो गए।
कुत्ते और भेड़िये के पिल्ले दुनिया के बराबर नहीं हैं
भोजन ही एकमात्र चीज नहीं है जो कुत्तों और भेड़िये को अलग करती है। इन दो प्रजातियों के पिल्लों का व्यवहार भी दिलचस्प अंतर प्रदान करता है। यह असमानता बताती है कि क्यों भेड़िया जंगली है, कुत्ता पुरुषों और महिलाओं का सबसे अच्छा दोस्त बन सकता है।
"भेड़िया शावक जीवन के सिर्फ 15 दिनों के साथ उनके आसपास दुनिया का पता लगाने के लिए शुरू, लगभग दो सप्ताह के युवा कुत्ते से पहले," ने कहा कि एक अध्ययन में पशुओं के व्यवहार कॅथ्रीन प्रभु में विशेषज्ञ जीवविज्ञानी वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित ethology `।
यह अस्थिरता छोटे भेड़िये को अपने आस-पास की जांच करने लगती है जब वह अभी भी नहीं सुनता है, क्योंकि उसकी सुनवाई की भावना चार हफ्ते तक नहीं दिखाई देगी। भेड़िया या तो नहीं देखता है, इसकी दृष्टि, कुत्ते की तरह, जीवन के छठे सप्ताह की ओर विकसित होती है।
युवा स्काउट भेड़िया के लिए इन कमियों का क्या असर पड़ता है? क्यूब को लगभग अपनी गंध की भावना पर निर्भर होना चाहिए। यह बताता है कि वह नए उत्तेजना से पहले डर और अविश्वास के साथ क्यों प्रतिक्रिया करता है, और वह अन्य जानवरों या लोगों के साथ थोड़ा भरोसा करने के लिए उपयोग किया जाता है जिन्हें वह नहीं जानता है।
इसके विपरीत, कुत्ते पिल्ला भेड़िया के लगभग दो सप्ताह बाद अपने अन्वेषक व्यवहार शुरू करता है, जब उसका कान काफी विकसित होता है। यह भावना पिल्ला कुत्ते को एक शक्तिशाली उपकरण देती है, जो खुद को अधिक आत्मविश्वास से दुनिया की जांच करेगी।
"भगवान जिस तरह से कुत्तों और भेड़िये अपने पर्यावरण की खोज करते हैं, वह बहुत अलग है, जो निस्संदेह बताता है कि एक कुत्ते के कुत्ते के सामाजिककरण, साथ ही साथ लोगों के साथ रहने का सामाजिककरण बहुत आसान है"।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते का वैज्ञानिक नाम पूरी जानकारी।कुत्ते का वैज्ञानिक नाम पूरी जानकारी।
कुत्ते के लिए चिकन यकृत खराब है?कुत्ते के लिए चिकन यकृत खराब है?
कुत्ते मछली को मांस क्यों पसंद करते हैं?कुत्ते मछली को मांस क्यों पसंद करते हैं?
कुत्ते के दिमाग के लिए खानाकुत्ते के दिमाग के लिए खाना
भेड़िया कुत्ताभेड़िया कुत्ता
चबाने के बिना कुत्ता क्यों निगलता है?चबाने के बिना कुत्ता क्यों निगलता है?
कुत्ते को भोजन में अतिरिक्त नमक क्यों नहीं है?कुत्ते को भोजन में अतिरिक्त नमक क्यों नहीं है?
कुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण कियाकुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण किया
कुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहींकुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहीं
कुत्ते जीनकुत्ते जीन
» » कुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण था
© 2021 taktomguru.com