taktomguru.com

कुत्ते, कोर्टिसोल रोग में कुंडिंग सिंड्रोम




कुत्ते में कुशिंग सिंड्रोम एक अंतःस्रावी रोग है, जिसमें इसकी चयापचय प्रणाली में परिवर्तन शामिल है। इस रोगविज्ञान का रक्त परीक्षण और अल्ट्रासाउंड के माध्यम से निदान किया जाता है। इस सिंड्रोम से निदान एक कुत्ते को लक्षणों को कम करने के लिए पर्याप्त उपचार की आवश्यकता होती है, क्योंकि उसका जीवन खतरे में पड़ता है।
आम तौर पर, यह छह साल से अधिक उम्र के कुत्तों में होता है, इसलिए यह बुढ़ापे या गुर्दे की समस्याओं जैसे वृद्धावस्था के अन्य सामान्य परिवर्तनों से जुड़ा हो सकता है।
कुशिंग सिंड्रोम, अधिक आम है, इसके अलावा में पूडल, यॉर्कशायर, माल्टीज़ bichon या श्नौज़र (छोटे) के रूप में छोटे कुत्ते, लेकिन यह भी जर्मन शेफर्ड या लैब्राडोर जैसे बड़े नस्लों में हो सकता है।
हालांकि, यह साबित नहीं हुआ है कि इस बीमारी में आनुवंशिक घटक है।
कुत्तों में कुशिंग सिंड्रोम के प्रसार का अध्ययन मौजूद नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि यह उनके क्लीनिकों में एक आम बीमारी है। हाइपोथायरायडिज्म के बाद, कुशिंग में सिश्रोम सिंड्रोम दूसरी सबसे आम अंतःस्रावी तंत्र बीमारी है।
कुत्तों में कुशिंग सिंड्रोम: लक्षण
कुत्तों में कुशिंग सिंड्रोम के सबसे स्पष्ट संकेतों में से एक बालों के झड़ने को बहुत ही असाधारण तरीके से है। शरीर के दोनों किनारों पर बाल सममित रूप से (सममित अल्पाशिया) खो जाता है। कुत्ते की पूंछ फर से रहित है और इसकी विशेषता के कारण, "चूहे की पूंछ" कहा जाता है। यह आमतौर पर तब होता है जब रोग एक बहुत ही उन्नत चरण में होता है।
प्रारंभिक और सबसे लगातार संकेत प्यास (polydipsia) और मूत्र (बहुमूत्रता), एक लालची भूख, एक सूजन पेट (पेट बढ़ाव), कमजोरी या उदासीनता और ऐसे खालित्य और त्वचा मोटाई के नुकसान के रूप में dermatological लक्षण बढ़ रहे हैं । दूसरी तरफ, कुत्ता कमजोर हो सकता है और इसलिए, शारीरिक व्यायाम से बचाता है। यदि आप इस लक्षण, या इसके हिस्से को दिखाते हैं, तो सलाह दी जाती है कि जल्द ही पशुचिकित्सा से परामर्श लें।
कुत्तों में कुशिंग सिंड्रोम: उपचार
कुत्ते के अंतःस्रावी तंत्र को नियंत्रित करने वाला हार्मोन कोर्टिसोल इस बीमारी की कुंजी है, क्योंकि इसके उत्पादन से अधिक कुशिंग के सिंड्रोम का कारण बनता है। इस रोगविज्ञान के खिलाफ उपचार की कठिनाई हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को विनियमित करने वाले दवाओं के सही अनुपात को खोजने में निहित है।
कैन की उन्नत उम्र के कारण, यह एंडोक्राइन बीमारी अन्य प्रकार के यकृत और गुर्दे की बीमारियों से जुड़ी है। अन्य मामलों में, इस बीमारी से पीड़ित कुत्ते भी मोटे कुत्ते हैं, जो कुशिंग सिंड्रोम के इलाज को जटिल बनाते हैं।
कुशिंग सिंड्रोम का उपचार सर्जिकल या फार्माकोलॉजिकल हो सकता है। सर्जरी (गुर्दे के पास) और अधिक में प्रदर्शन किया जब एक ट्यूमर पिट्यूटरी या पिट्यूटरी ग्रंथि, मस्तिष्क (मामलों के 80%) के एक परिवर्तन द्वारा उत्पादित, या अधिवृक्क ग्रंथि के ट्यूमर से मौजूद है 10% मामलों में से।
चाहे ट्यूमर मस्तिष्क में या गुर्दे में स्थित है, पैथोलॉजी हार्मोन कोर्टिसोल के अत्यधिक उत्पादन के कारण है। कुत्ते को कॉर्टिकोस्टेरॉयड दवाओं की उच्च खुराक के पुराने प्रशासन द्वारा प्रेरित कुशिंग का एक रूप भी है।
क्या कुत्ते की कुत्ते को कुत्ते में रोका जा सकता है?
कुशिंग रोग को रोका नहीं जा सकता है। पशु चिकित्सा उपचार और जीवन की आदतें जो कुत्तों में कुशिंग सिंड्रोम की उपस्थिति को रोकती हैं, मौजूद नहीं हैं। अंतःस्रावी तंत्र के इस रोगविज्ञान के खिलाफ सबसे अच्छा हथियार इसका निदान और प्रारंभिक उपचार है। इस तरह आप कुत्ते के लिए जीवन की पर्याप्त गुणवत्ता प्राप्त कर सकते हैं।
एक बार पशु चिकित्सा उपचार लागू होने के कुछ दिनों के भीतर कुशिंग के सिंड्रोम के लक्षण कम हो जाते हैं। हालांकि यह मत भूलना कि यह बीमारी पुरानी है (कोई इलाज नहीं) और दवा और आजीवन नियंत्रण की आवश्यकता होगी। कुशिंग के सिंड्रोम का उपचार महंगा है, यदि यह एक छोटा कुत्ता है, तो प्रति माह 60 यूरो खर्च होता है, और यदि यह बड़ा होता है तो दोगुना होता है, लेकिन परिणाम त्वरित और प्रभावी होते हैं।
घर पर, बीमार कुत्ते के मालिक केवल उस उपचार का पालन कर सकते हैं जो पशुचिकित्सा बीमारी के विकास का पालन करने के लिए आवधिक पशु चिकित्सा जांच को इंगित करता है और करता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हॉर्नर सिंड्रोम: कुत्ते की तंत्रिका तंत्र की एक बीमारीहॉर्नर सिंड्रोम: कुत्ते की तंत्रिका तंत्र की एक बीमारी
स्कॉटिश टेरियर में सबसे आम त्वचा रोगस्कॉटिश टेरियर में सबसे आम त्वचा रोग
कुत्तों में पिछड़े पैरों में कमजोरी के कारणकुत्तों में पिछड़े पैरों में कमजोरी के कारण
एक बिचॉन फ्राइज़ में कुत्ते सिंड्रोम हिलाकरएक बिचॉन फ्राइज़ में कुत्ते सिंड्रोम हिलाकर
गेहूं के टेरियर में त्वचा विकारगेहूं के टेरियर में त्वचा विकार
कुत्तों में एपिफोरा सिंड्रोमकुत्तों में एपिफोरा सिंड्रोम
कुत्ते में कार्पस का विकृतिकुत्ते में कार्पस का विकृति
एसडीडी पुराने कुत्ते सिंड्रोमएसडीडी पुराने कुत्ते सिंड्रोम
नोहा सिंड्रोम क्या हैनोहा सिंड्रोम क्या है
बीगल में पीठ दर्दबीगल में पीठ दर्द
» » कुत्ते, कोर्टिसोल रोग में कुंडिंग सिंड्रोम
© 2021 taktomguru.com