taktomguru.com

पांच चरणों में कुत्ते को आपातकालीन पट्टी बनाएं




घर पर बने एक पट्टी हमारे कुत्ते के लिए कई समस्याओं से बच सकती है। यदि रक्तस्राव हो रहा है, तो उचित गौज रक्तस्राव को रोक सकता है, जबकि पशुचिकित्सक आता है और कम गंभीर घाव के मामले में, ड्रेसिंग से संक्रमित होने से हमारे पालतू जानवर तक पहुंचने से रोका जा सकता है। इसके अलावा, एक घर का बना ड्रेसिंग मदद करेगा जब जानवर अपने चरम सीमा में एक मस्तिष्क पीड़ित है।
हालांकि, उचित सावधानी के बिना, गौज के साथ घरेलू कवर खतरनाक हो सकता है, क्योंकि बहुत अधिक दबाव लगाने और रक्त के सामान्य परिसंचरण को रोकने का जोखिम होता है। तो, कुत्ते के लिए पर्याप्त आपातकालीन पट्टी कैसे बनाना है? निम्नलिखित पांच सरल कदम हैं जो सहायता करते हैं:
1. कुत्ते में खून बह रहा बंद करो
एक घायल जानवर दर्द पीड़ित हो सकता है। यह नुकसान कभी-कभी आक्रामक व्यवहार की ओर जाता है, हालांकि हमारे प्यारे दोस्त आमतौर पर हिंसक प्रतिक्रिया नहीं देते हैं। इसलिए, जब एक कष्टप्रद जानवर को संभालना होता है, तो अपने आप को सुरक्षित रखना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप हमें काट न दें। एक थूथन का उपयोग करने में मदद मिल सकती है, बशर्ते इसे देखभाल के साथ रखा जाए, ताकि कुत्ते में अधिक घबराहट न हो।
एक रक्तस्राव घाव के लिए आवश्यक है कि हम रक्तस्राव को रोक दें, या कम से कम इसे कम करें, जबकि हम पशु चिकित्सक के पास जाते हैं। एक गौज या साफ तौलिया के साथ सीधा दबाव, प्लाज्मा के उत्पादन को अवरुद्ध करता है।
2. घाव साफ कर सकते हैं
पट्टी शुरू करने से पहले, घाव सही ढंग से साफ किया जाना चाहिए। यह अजीब बात नहीं है कि कटौती का पालन करने वाली रेत, धूल और यहां तक ​​कि बड़े अवशेष भी हैं। यदि कुत्ते का कोट लंबा है और क्षेत्र की सफाई में बाधा डालती है, तो उसे घायल क्षेत्र के चारों ओर बाल कटौती करने की आवश्यकता हो सकती है।
इन प्राथमिक चिकित्सा के दौरान एक विशिष्ट तरल साबुन और बहुत सारे पानी (या नमकीन) अक्सर पर्याप्त होते हैं। हालांकि, स्वच्छता काटने की हमेशा सिफारिश नहीं की जा सकती है, खासकर जब घाव बहुत गहरा होता है या जटिलताओं को शामिल करता है। यह बताता है कि चोट की स्थिति की व्याख्या करने और सलाह मांगने के लिए परामर्श पर जाने से पहले, कैनाइन डॉक्टर को कॉल करना सुविधाजनक क्यों है।
3. पट्टी की पहली परत रखें
एक बार क्षेत्र साफ हो जाने पर, पट्टी पर जाने से पहले सावधानी से सूख जाना चाहिए। घाव तब एक वाणिज्यिक आयोडीन समाधान के साथ कीटाणुरहित होता है और ड्रेसिंग की पहली परत रखी जाती है। यह ठीक से निर्जलित होना चाहिए, क्योंकि यह कट के संपर्क में रहता है।
गौज-कभी कपास, चूंकि यह फाइबर को छोड़ देता है जो कि कटौती को दूषित करता है- हमारे दोस्त की त्वचा के संपर्क में होना चाहिए, लेकिन इससे बचने के लिए, संभावित suppurations या रक्तस्राव कपड़े से जुड़े रह सकते हैं।
4. कैन में कटौती सावधानी से कवर करें
पट्टी की लंबाई घाव के आकार पर निर्भर करती है, लेकिन घायल क्षेत्र पर भी निर्भर करती है। यह उस पैर पर कटौती करने के लिए समान नहीं है जो पेट क्षेत्र में आंसू की रक्षा करता है। आपातकालीन ड्रेसिंग पूरी तरह से घाव को ढंकना चाहिए, लेकिन हमारे दोस्त पर अत्यधिक दबाव डालना न करें: जितना बड़ा क्षेत्र हम कपड़े के साथ कवर करते हैं, बेहतर तनाव वितरित किया जाएगा।
खून बहने से पहले, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पशु चिकित्सक पर आने के दौरान तरल को बनाए रखने के लिए जानवर को अवशोषक सामग्री की आवश्यकता होगी। यदि रक्तस्राव प्रचुर मात्रा में है, तो इस दूसरी परत के लिए कपास का उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि यह तब तक भिगोया जाता है जब तक हम यह सुनिश्चित करते हैं कि यह घाव को छूता नहीं है।
जब चोट एक पैर में या कुत्ते की पूंछ में होती है, तो क्षेत्र की सहायता के लिए, खुदाई या पूंछ के अंत से लगभग कवर करना शुरू करने की सलाह दी जाती है। घाव लपेटा जाता है, साथ ही साथ इसके आसपास तक, जब तक कि यह पर्याप्त रूप से संरक्षित न हो और पट्टी रक्त के आउटलेट को अवरुद्ध करे। यह कवर क्षेत्र को संभावित प्रभावों से कुशन और सुरक्षित होने की अनुमति भी देता है।
5. जानवर पर पट्टी खत्म करो
ड्रेसिंग खत्म करने के लिए, एक चिपचिपा चिपकने वाला या छिद्रपूर्ण सामग्री होना जरूरी है जिसमें पट्टी को ठीक करने के लिए चिपकने वाला चेहरा हो। इस और बंद होने का तनाव हमारे प्यारे दोस्त के रक्त परिसंचरण में बाधा नहीं डालना चाहिए। अन्यथा, क्षेत्र में चोट लग सकती है।
हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि पट्टी शरीर के लिए लगी हुई है और पर्ची नहीं है, ताकि यह कम से कम, संरक्षण के रूप में कार्य करता है, जबकि पशुचिकित्सा तक पहुंच जाता है। किसी भी मामले में, यह अजीब बात नहीं है कि, दर्द होने के बावजूद, एक अजीब और असहज वस्तु के रूप में गज को पहचानें। इसे काटने या हटाने से बचने के लिए, यात्रा के दौरान एलिजाबेथ कॉलर का उपयोग करना सुविधाजनक हो सकता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पेट कुत्ते के लिए घातक जोखिम torsionपेट कुत्ते के लिए घातक जोखिम torsion
सीढ़ियों पर कुत्ते की रैंप कैसे बनाएं?सीढ़ियों पर कुत्ते की रैंप कैसे बनाएं?
कुत्तों में पेट टोरसनकुत्तों में पेट टोरसन
कुत्ते में प्राथमिक चिकित्सा: आपातकाल के मामलों में कैसे कार्य करेंकुत्ते में प्राथमिक चिकित्सा: आपातकाल के मामलों में कैसे कार्य करें
कुत्तों में चिंता की समस्याओं का इलाज कैसे करेंकुत्तों में चिंता की समस्याओं का इलाज कैसे करें
आपातकालीन ड्रेसिंग रखने के लिए कुत्ते के लिए सलाहआपातकालीन ड्रेसिंग रखने के लिए कुत्ते के लिए सलाह
कारण है कि कुत्तों में नाकबंद का कारण बनता हैकारण है कि कुत्तों में नाकबंद का कारण बनता है
कुत्ते को चार चरणों में घाव का इलाज करेंकुत्ते को चार चरणों में घाव का इलाज करें
कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट रखने का महत्वकुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट रखने का महत्व
8 अधिनियम जो आपात स्थिति के मामले में आपके पालतू जानवरों के जीवन को बचाएंगे8 अधिनियम जो आपात स्थिति के मामले में आपके पालतू जानवरों के जीवन को बचाएंगे
» » पांच चरणों में कुत्ते को आपातकालीन पट्टी बनाएं
© 2021 taktomguru.com