taktomguru.com

कुत्ते कैसे देखते हैं

क्या आप उनमें से एक हैं जो मानते हैं कि कुत्तों को देखते हैं काला और सफेद

? खैर, आप गलत हैं, क्योंकि ऐसा नहीं है। क्या आप वास्तव में जानना चाहते हैं कि कुत्ते कैसे देखते हैं? दरअसल, शहरी किंवदंती कहता है कि कुत्ते काले और सफेद रंग में सबकुछ नहीं देखते हैं। आप रंगों में देख सकते हैं, लेकिन मनुष्यों की तुलना में एक बहुत ही अलग तरीके से।

यदि आप उत्सुक हैं, में CurioSfera.com हम समझाएंगे कि कुत्ते कैसे देखते हैं और उनकी आंखें हमारी तुलना में अलग क्यों दिखती हैं। आपको यह भी पता चलेगा कि मानव या कुत्ते के दृश्य बेहतर हैं या नहीं। हम शुरू करते हैं?

कुत्ते कैसे देखते हैं और क्यों

सच्चाई यह है कि उत्तर का उत्तर देना आसान नहीं है, क्योंकि आप अपने पालतू जानवर से नहीं पूछ सकते कि वह कुछ कैसे देखता है या किस रंग में।

लेकिन धन्यवाद विभिन्न हाल के अध्ययन कुछ पता लगाना संभव हो गया है कुत्तों के दृष्टिकोण के बारे में पहलुओं.

रंग रंग दृष्टि कुत्तोंरंगीन रेंज जो कुत्तों को अलग कर सकती है वह इंसानों की तुलना में बहुत छोटी है।

हम उपयोग करते हैं तीन प्राथमिक रंग: हरा, लाल और नीला. इन तीन रंगों के बीच संयोजन रंगों की पूरी श्रृंखला बनाता है।

दूसरी ओर, कुत्ते केवल हैं दो प्राथमिक रंग: नीला और पीला, के रूप में जाना जाता है द्विपक्षीय दृष्टि देखने का उनका तरीका उन मनुष्यों की तुलना में किया जा सकता है जो रंगहीन हैं, जो हरे रंग के बीच अंतर नहीं कर सकते हैं लाल. इस तथ्य को बुलाया जाता है deuteranopia.

इसलिये कुत्तों मनुष्यों की तुलना में कम रंग देख सकते हैं. इसकी रंगीन रेंज छोटी है क्योंकि यह ऐसा कुछ है जो जीवित रहने के लिए आवश्यक नहीं है।

रंग की धारणा शंकुओं की संख्या से निर्धारित होती है, जो रेटिना में स्थित फोटोरिसेप्टर्स हैं। कुत्तों में वे 20% और मनुष्यों में 100% का प्रतिनिधित्व करते हैं।

आप भी पढ़ना चाहेंगे: कैसे मेरे कुत्ते को fleas खत्म करने के लिए

कुत्तों की दृष्टि कैसी है

कुत्तों की दृष्टि को डिजाइन किया गया है अंधेरे में और शिकार करने के लिए प्रभावी हो. इसलिए, यह प्रकाश की कमी के लिए बहुत अच्छी तरह से अनुकूल है और एक बहुत व्यापक दृश्य क्षेत्र का उपयोग करता है।

दृष्टि कई कारकों के संयोजन से प्राप्त की जाती है:

  1. दृश्य क्षेत्र
  2. आंदोलन की धारणा
  3. गहराई धारणा (दूरी मापने की क्षमता)
  4. रंग भिन्नता
  5. तीव्रता (ध्यान केंद्रित करने की क्षमता)

दृष्टि के लिए जगह बनाने के लिए इन सभी पहलुओं को मस्तिष्क द्वारा संसाधित किया जाना चाहिए। आप भी रुचि ले सकते हैं: कुत्ते कितने साल के हैं?.

कुत्ते दृष्टि की विशेषताएं

कुत्तों के पास और अधिक है अंधेरे में देखने की क्षमता मनुष्यों की तुलना में आपके बालों वाले पालतू जानवर के पास आपके से अंधेरे में विवरण देखने की 5 गुना अधिक क्षमता है। हालांकि वे इस पहलू में बिल्लियों की दृष्टि तक नहीं पहुंचते हैं।




जिसमें एक और पहलू है कुत्तों की दृष्टि यह बहुत अच्छा है गहराई में दृष्टि। वे दूरी को बहुत अच्छी तरह से गणना करते हैं, जो शिकार के लिए बहुत उपयोगी है।

कुत्तों की दृष्टिकि त्रि-आयामी दृष्टि वे आंखों के लिए धन्यवाद प्राप्त करते हैं जो उन्हें सामने की स्थिति में रखते हैं। इस तरह, आपके मस्तिष्क को 2 अलग-अलग दृष्टिकोणों से तत्वों का एक दृश्य मिलता है। महान परिशुद्धता के साथ दूरी की गणना।

कुत्तों का एक और दृष्टिकोण यह है कि उनके पास एक है आंदोलन की महान धारणा. कुत्तों को एक वस्तु या जानवर देख सकते हैं जो 750 मीटर तक बढ़ रहा है।

कैनिड्स में उत्कृष्ट परिधीय दृष्टि है. वे एक ही नज़र में कई विवरणों का पता लगा सकते हैं। शायद आप लेख में रूचि रखते हैं: मेरे कुत्ते से टिक निकालने के लिए कैसे.

क्या आप कुत्ते या आदमी को बेहतर देखते हैं?

दृष्टि गंध स्पर्श कुत्तोंकुत्ते मनुष्यों की तुलना में काफी बेहतर है। हमारे पास 180 डिग्री तक का दृश्य क्षेत्र हो सकता है। इसके विपरीत, कुत्ते 240 डिग्री तक।

हालांकि, कुत्तों को ऐसी वस्तुओं को देखना मुश्किल लगता है जो बहुत करीब हैं. वे इसका उपयोग करना पसंद करते हैं गंध या के साथ शारीरिक संपर्क थूथना, क्योंकि वे इसे धुंधला देखते हैं।

स्पर्श, गंध और वे कितने छोटे नज़दीक देखते हैं, उन्हें आसपास के पर्यावरण का वैश्विक दृष्टिकोण मिलता है। शायद आप भी पढ़ना चाहते हैं "मेरा कुत्ता क्यों नहीं खाता है"।

इन सभी बिंदुओं, कुत्तों की अनुमति देता है:

  • दिन और रात प्रभावी रूप से शिकार
  • लंबी दूरी से परिशुद्धता के साथ अपने संभावित शिकार का पता लगाएं
  • संभावित दुश्मनों से पता लगाएँ और भागो

कुत्ते कैसे देखते हैं इसका वीडियो

हम आपको अपने प्रिय कुत्तों के दृष्टिकोण के बारे में यह दिलचस्प वीडियो छोड़ देते हैं:

कुत्ते दृष्टि के बारे में जानकारीपूर्ण ऑडियो

आप इस ऑडियो को विस्तारित करने के लिए भी सुन सकते हैं कुत्तों की दृष्टि क्या है इसके बारे में जानकारी:

अंतिम नोट

आपको पता होना चाहिए कि अगर आप अपने कुत्ते को फेंकने के लिए खिलौना खरीदते हैं, तो गेंद की तरह, यह है बेहतर यह नीला या पीला है. यदि आप अपने पालतू जानवर को हरी घास पर एक लाल गेंद फेंक देते हैं, तो इसे किसी अन्य रंग की तुलना में इसे पहचानने में और अधिक कठिनाई होगी।

में CurioSfera.com हमें आशा है कि हमने आपके सवालों का जवाब दिया है। यदि आप अन्य लेखों को समान लेखों में देखना चाहते हैं कुत्ते कैसे देखते हैं, हम आपको हमारे अनुभाग में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं पालतू जानवर या हमारी वेबसाइट के खोज इंजन का उपयोग करें। >

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते कैसे देखते हैं?कुत्ते कैसे देखते हैं?
क्या मेरा कुत्ता देखता है कि मैं क्या करता हूं?क्या मेरा कुत्ता देखता है कि मैं क्या करता हूं?
डाल्मेटियन कुत्तों के प्रकारडाल्मेटियन कुत्तों के प्रकार
पिट बैल के रंगपिट बैल के रंग
जब नवजात बिल्लियों अपनी आंखें खोलते हैंजब नवजात बिल्लियों अपनी आंखें खोलते हैं
दृश्य रंगों को अलग करने में सक्षम है?दृश्य रंगों को अलग करने में सक्षम है?
क्या आप जानते हैं कि जानवर कैसे देखते हैं? - कुत्तों की दृष्टिक्या आप जानते हैं कि जानवर कैसे देखते हैं? - कुत्तों की दृष्टि
कुत्तों के संवेदनाकुत्तों के संवेदना
कैसे पता चले कि बिल्ली नर या मादा है या नहींकैसे पता चले कि बिल्ली नर या मादा है या नहीं
उसकी आंखों के माध्यम से दुनियाउसकी आंखों के माध्यम से दुनिया
» » कुत्ते कैसे देखते हैं
© 2021 taktomguru.com