taktomguru.com

कुत्तों में एलर्जी

एलर्जी प्रतिरक्षा प्रणाली की एक अपर्याप्त और अतिरंजित प्रतिक्रिया है जो आमतौर पर हानि का कारण नहीं बनती है। इस पदार्थ को एलर्जी के रूप में जाना जाता है।
पराग, खाद्य सामग्री, जड़ी बूटी, बीज, टिक, पिस्सू लार, डिटर्जेंट, रसायन सफाई और कपड़ा फाइबर के लिए की लार कुत्तों के लिए आम एलर्जी है।
एलर्जी के प्रभाव हल्के त्वचा की जलन से अचानक मौत तक हो सकते हैं। कुत्तों में सबसे अधिक एलर्जी भोजन, कीट लार (डंक के माध्यम से), इनहेलेशन और विभिन्न एलर्जी के साथ संपर्क के कारण होती है।
लक्षण
लक्षण स्थानीय या व्यवस्थित रूप से पेश कर सकते हैं। वे आमतौर पर त्वचा में या पाचन विकारों के माध्यम से स्पष्ट हो जाते हैं, लेकिन श्वसन प्रणाली जैसे अन्य अंगों और प्रणालियों को भी प्रभावित करते हैं। कुत्ते एलर्जी में अक्सर बाहरी लक्षण हैं:
  • त्वचा की जलन
  • लगातार खुजली
  • लाली और दांत
  • त्वचा पर अनाज और पस्ट्यूल।
  • अक्सर छींकना
  • सुस्ती।
  • सामान्य मजाक
  • सिर की मरोड़ते, लगातार और बहुत जोरदार।
  • कान की लगातार खरोंच।
  • कान नहर में मोम का संचय।

कुत्तों जो किसी भी भोजन के लिए एलर्जी हैं, आमतौर पर निम्नलिखित लक्षण हैं:
  • मतली और उल्टी।



  • अक्सर बेल्चिंग
  • दस्त।
  • Farts।
  • भूख की कमी
  • वजन घटाने
  • सुस्ती और कमजोरी

कारण और जोखिम कारक
कुत्ते एलर्जी के कारण भिन्न होते हैं, लेकिन चार मुख्य प्रकार पहचाने जाते हैं:
  • एकभोजन के लिए lergias। वे तब होते हैं जब कुत्ते के भोजन में एक या अधिक सामग्री प्रतिरक्षा प्रणाली की अतिसंवेदनशील प्रतिक्रिया का कारण बनती है। आम एलर्जी हैं: मक्का, गेहूं, सोया, अंडे, मांस और दूध उत्पाद।
  • इनहेलेशन द्वारा एलर्जी। यह तब होता है जब कुत्ता एक पदार्थ के लिए एलर्जी है जो सांस लेता है या सूँघता है। दो आम एलर्जेंस सिगरेट के धुएं और पराग होते हैं। कुत्तों में इस तरह की एलर्जी दूसरी सबसे आम है।
  • संपर्क द्वारा एलर्जी। ये एलर्जी तब विकसित होती हैं जब एलर्जी कुत्ते की त्वचा के साथ सीधे संपर्क में आती है। सामान्य एलर्जी हैं: पिस्सू कॉलर, अन्य एंटीपारासिटिक्स, शैम्पू, उर्वरक, दवाएं, कुत्ते के कपड़े, कार्पेट फाइबर, कीटनाशकों और रासायनिक उपकरणों के लिए रासायनिक यौगिकों के लिए कपड़ा फाइबर के साथ कॉलर।
  • इंजेक्शन द्वारा एलर्जी। वे कीट काटने के कारण होते हैं और सबसे आम कुत्ते एलर्जी हैं। सबसे आम एलसीए को टिका करने के लिए पिस्सू लार और एलर्जी से एलर्जी होती है।

वे ठीक कारक है कि एलर्जी की संभावना अधिक होती नहीं जाना जाता है, लेकिन यह जाना जाता है उन दोनों के बीच एक महत्वपूर्ण आनुवंशिक घटक है कि वहाँ। सबसे इन रोगों दौड़ से ग्रस्त होने की संभावना है: केयर्न टेरियर, डैलमेशियन, लोमड़ी टेरियर तार बालों वाली, गोल्डन कुत्ता, लेब्राडोर कुत्ते, ल्हासा अप्सू, स्कॉटिश टेरियर, लघु श्नौज़र, Shar- पी, अंग्रेजी सेटर, शिह-जू और वेस्ट हाईलैंड सफेद टेरियर
निदान
एलर्जी का निदान लक्षणों, कुत्ते के इतिहास और शारीरिक परीक्षा के आधार पर किया जाता है। ज्यादातर मामलों में, यह इस बीमारी की उपस्थिति को पहचानने के लिए पर्याप्त है, लेकिन कारक एलर्जी की पहचान नहीं करना है।
कारक एलर्जी की पहचान करने के लिए, पशु चिकित्सक कुत्ते की आदतों के संबंध में सबसे लगातार कारणों की तलाश करता है, जिसका वह निदान कर रहा है। कुछ मामलों में एलर्जी के कारण पदार्थ को ढूंढना आसान होता है, खासकर यदि यह मौसमी एलर्जी है। इस प्रकार, कुछ मौसमी एलर्जी में पराग को एलर्जी के रूप में पहचानना अपेक्षाकृत आसान है। कुत्तों को इन परजीवी से पीड़ित होने पर एलर्जी के कारण के रूप में fleas या ticks के लार की पहचान करना अपेक्षाकृत आसान है।
हालांकि, कई अन्य मामलों में एलर्जी के कारक एजेंट को ढूंढना बहुत मुश्किल है। इन मामलों के लिए, एलर्जी संबंधी विश्लेषण की सिफारिश की जा सकती है, लेकिन ये महंगे हैं, पशु चिकित्सा क्लीनिक में दुर्लभ हैं और कुत्ते के लिए परेशान या दर्दनाक हो सकते हैं।
सौभाग्य से, इसमें शामिल एलर्जी की पहचान करने के लिए एक कम आक्रामक और महंगा तरीका है। इसमें कुत्ते के पर्यावरण से सभी संदिग्ध पदार्थों को हटाने और एलर्जी प्रतिक्रिया लौटने तक धीरे-धीरे उन्हें पुन: पेश करना होता है। इस तरह आप जान सकते हैं कि एलर्जी क्या है और उचित उपचार की सिफारिश करें।
खाद्य एलर्जी के लिए कुछ ऐसा ही किया जाता है। एक उन्मूलन आहार आमतौर पर अनुशंसित किया जाता है, जो कुत्ते को केवल कुछ अवयवों (उदाहरण के लिए, केवल चिकन और चावल) देकर शुरू होता है। धीरे-धीरे अन्य अवयव आहार में जोड़े जाते हैं, जब तक आपको एलर्जी का कारण नहीं मिलता है।
इलाज
कुत्ते एलर्जी के लिए उपचार केवल कारक पदार्थों को हटाने के लिए है। उदाहरण के लिए, यदि कारण fleas का लार है, तो उन परजीवी को खत्म करना महत्वपूर्ण है। यदि एलर्जी का कारण सफाई लेख में है, तो यह जानना आवश्यक है कि कुत्ता इसके संपर्क में आता है। और यदि आहार आहार में एक घटक है, तो आपको कुत्ते के आहार को घर के बने भोजन के लिए या एक अलग फ़ीड के लिए बदलना होगा जिसमें एलर्जन न हो।
मौसमी एलर्जी के प्रभाव को कम करने के लिए मौखिक एंटीहिस्टामाइन्स का उपयोग किया जा सकता है। यह एलर्जी से अलग नहीं होता है, लेकिन एलर्जी सामान्य होने पर मौसम के अंत तक लक्षणों और असुविधा को कम करने में मदद करता है।
इसके अलावा, इसके अलावा, पशुचिकित्सा क्रीम, लोशन, शैम्पू और दवाओं की सिफारिश कर सकता है जो सूजन को कम करने और कुत्ते की जलन और खुजली को खत्म करने में मदद करते हैं।
एक बार पदार्थ एलर्जी की खोज के बाद प्रजनन आमतौर पर बहुत अच्छा होता है।
निवारण
एलर्जी को रोकने का एकमात्र तरीका कुत्ते को एलर्जी से संपर्क में आने से रोकने के लिए है, जिस पर यह अतिसंवेदनशील है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पराग से कुत्ते एलर्जी: वह भी वसंत पीड़ित है!पराग से कुत्ते एलर्जी: वह भी वसंत पीड़ित है!
घर पर एटॉलिक त्वचा के साथ एक कुत्ते की देखभाल के लिए युक्तियाँघर पर एटॉलिक त्वचा के साथ एक कुत्ते की देखभाल के लिए युक्तियाँ
कुत्ते में खुजलीकुत्ते में खुजली
कुत्तों की एलर्जी: वसंत आता हैकुत्तों की एलर्जी: वसंत आता है
Fleas के अलावा कुत्तों में खुजली का कारण बनता हैFleas के अलावा कुत्तों में खुजली का कारण बनता है
कुत्तों में चिकन के लिए एलर्जीकुत्तों में चिकन के लिए एलर्जी
कुत्तों में खाद्य एलर्जी, कौन से खाद्य पदार्थ उन्हें उत्पन्न करते हैं?कुत्तों में खाद्य एलर्जी, कौन से खाद्य पदार्थ उन्हें उत्पन्न करते हैं?
मेरा कुत्ता हर समय खरोंच क्यों कर रहा है?मेरा कुत्ता हर समय खरोंच क्यों कर रहा है?
मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं कुत्तों के लिए एलर्जी हूं?मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं कुत्तों के लिए एलर्जी हूं?
बिल्लियों में खाद्य एलर्जीबिल्लियों में खाद्य एलर्जी
» » कुत्तों में एलर्जी
© 2021 taktomguru.com