taktomguru.com

अभिभावक कुत्ते: घर के पहरेदार




लगभग 300 कुत्तों की नस्लों हैं, उनमें से कुछ में गार्ड कुत्तों के लिए विशिष्ट गुण हैं। वे उत्कृष्ट सुनवाई और गंध द्वारा विशेषता है। इन इंद्रियों के असाधारण विकास के लिए धन्यवाद, वे अजनबियों की उपस्थिति को आसानी से पहचान सकते हैं और मालिकों को उनकी भौंकने के साथ चेतावनी दे सकते हैं। हालांकि, एक कुत्ते जो अभिभावकों के रूप में कार्य करता है उसे दुर्घटनाओं से बचने के लिए नियंत्रित किया जाना चाहिए।
आम तौर पर, सभी कुत्तों को अजनबियों के बुरे इरादों को खोजने के लिए एक अच्छा वृत्ति है। गंध और सुनवाई की सामान्य भावना के अलावा, कुत्तों के पास अंधेरे में एक दृष्टि है जो हमारे लिए बहुत बेहतर है। और, कुत्ते की दृष्टि एक शिकारी की तरह है जो थोड़ी रोशनी होने पर शिकार को पकड़ने में विशिष्ट होती है, इसलिए कुत्ते तीन आयामों में उनके सामने स्थित वस्तुओं को पकड़ने में सक्षम होते हैं।
असाधारण इंद्रियां
कुत्तों को भेड़िया, उनके पूर्वजों, एक सांप शिकारी की विशेषताओं से विरासत में मिला है। भेड़िया दिन में और शाम को अपने भोजन को पकड़ता है। उनकी दृष्टि कम रोशनी में काम करने के लिए विशिष्ट और अनुकूल है, इसलिए कैदी अंधेरे में हमारे से पांच गुना अधिक देखने में सक्षम हैं। इसके लिए हमें यह जोड़ना होगा कि नाक गुहा के आंतरिक क्षेत्र में इसका घर्षण श्लेष्म, घर्षण संवेदनाओं को पकड़ने में विशिष्ट है।
यह श्लेष्म, कुत्ते में 150 वर्ग मीटर के क्षेत्र तक पहुंच सकता है, जिसमें 250 मिलियन घर्षण रिसेप्टर्स शामिल हैं। हालांकि, मनुष्य में, यह लगभग 10 मिलियन रिसीवर के साथ 11 वर्ग सेंटीमीटर से अधिक नहीं है। इसलिए अंतर बहुत बड़ा है।
एक अभिभावक जो अलर्ट करता है
निजी संपत्ति पर एक कुत्ते की उपस्थिति विचलित है। आदर्श है कि हम अजनबियों की उपस्थिति को सतर्क करने के लिए एकमात्र उद्देश्य के लिए एक गार्ड कुत्ते रखना चाहते हैं और इसे मशीन पर हमला करने के लिए नहीं बदल रहे हैं, क्योंकि मालिकों की देखरेख के बिना आक्रामकता का प्रयास गंभीर परिणाम हो सकता है। और, इस मामले में, कोई भी कुत्ते को रोक नहीं सकता है कि, किसी दिए गए पल में, नियंत्रण से बाहर हो सकता है, अगर वह मानता है कि एक अजनबी ने उस क्षेत्र पर हमला किया है जिस पर उसे बचाव करना है।
डाकिया और कुत्ता
कुत्ते के गार्ड की प्रवृत्ति कितनी दूर जा सकती है इसका एक अच्छा उदाहरण है जब मेलमैन आता है तो इसकी विशेषता प्रतिक्रिया होती है। एक ऐसी स्थिति जो कि कैरिकेक्टेड भी हो गई है। कुत्ता छाल, अपने दांत दिखाता है, और हर कीमत पर अपने क्षेत्र की रक्षा करना चाहता है, अज्ञात व्यक्ति पर हमला करता है। और, कुत्ते में अंतर नहीं होता है अगर डाकिया के पास अच्छा या बुरा इरादा है, और यदि वह कुत्ते के दृष्टिकोण के सामने डरता है, तो जानवर उसके साथ अपने असभ्य व्यवहार को मजबूत करेगा।
वॉचडॉग की नस्लें
सिद्धांत रूप में, एक कुत्ते को अभिभावक होने के लिए एक निश्चित दौड़ की आवश्यकता नहीं होती है, हालांकि कुछ ऐसे हैं जो उनके चरित्र और शारीरिक उपस्थिति के कारण अधिक प्रत्याशित और आसान होते हैं।
नस्ल जो आमतौर पर वॉचडॉग के रूप में कार्य करते हैं:
जर्मन शेफर्ड, डोबर्मन, ग्रेट डेन, एराडेल टेरियर, जायंट स्केनौज़र, ब्राजीलियाई रो, नीपोलिटन मास्टिफ़, रोट्टवेइलर और बेल्जियम शेफर्ड।
एक ट्रेनर के पास जाओ
यदि आप अभिभावक के रूप में कार्य करने के बारे में कुत्ते के विचारों को सिखाने के लिए एक कुत्ते प्रशिक्षक से परामर्श लेते हैं, तो आपको एक अच्छा पेशेवर चुनना होगा। क्योंकि एक अच्छा शिक्षक कुत्ते के साथ चमत्कार कर सकता है, लेकिन अन्यथा यह जानवर को नुकसान पहुंचा सकता है।
प्रशिक्षक अवलोकन, सहज ज्ञान युक्त, उचित ज्ञान होना चाहिए, और अपने नियमों को लागू करने के बारे में जानना चाहिए। सीखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि सकारात्मक सुदृढ़ीकरण, धैर्य और स्नेह का उपयोग किया जाता है, इसलिए आपको सबकुछ त्यागना होगा: रक्त के साथ पत्र प्रवेश करता है। और यह है कि, एक अभिभावक से पहले, कुत्ते को एक साथी, परिवार का हिस्सा होना चाहिए।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या मेरा कुत्ता देखता है कि मैं क्या करता हूं?क्या मेरा कुत्ता देखता है कि मैं क्या करता हूं?
काम करने वाले कुत्ते: आवश्यक साथीकाम करने वाले कुत्ते: आवश्यक साथी
कुत्ते की आंखेंकुत्ते की आंखें
कुत्तों को देखकर कुत्तेकुत्तों को देखकर कुत्ते
कुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण थाकुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण था
कुत्ता भेड़िया की तरह, अक्सर उठता हैकुत्ता भेड़िया की तरह, अक्सर उठता है
कुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहींकुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहीं
FelinesFelines
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
BloodhoundsBloodhounds
» » अभिभावक कुत्ते: घर के पहरेदार
© 2021 taktomguru.com