taktomguru.com

कुत्तों में मधुमेह insipidus

बीमार लैब्राडोरमधुमेह के इंसिपिडस को मधुमेह मेलिटस से भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए, तथाकथित "चीनी मधुमेह" मनुष्यों और जानवरों के बीच आम है। मधुमेह मेलिटस के विपरीत, कुत्तों में मधुमेह इंसिपिडस दुर्लभ है। यह पैनक्रिया की स्थिति नहीं है, बल्कि कुछ हार्मोन की कमी के कारण है।

सामान्य तत्व मधुमेह के इंसिपिडस को अक्सर "पानी" या "कमजोर" मधुमेह कहा जाता है और दो प्रकार होते हैं: न्यूरोजेनिक इंसिपिडस मधुमेह और नेफ्रोजेनिक मधुमेह इंसिपिडस। न्यूरोजेनिक मधुमेह को केंद्रीय मधुमेह इंसिपिडस के रूप में भी जाना जाता है और यह हार्मोन वासप्र्रेसिन के अंडरप्रोडक्शन के कारण होता है, जो शरीर में पानी के उपयोग को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार होता है। Vasopressin मस्तिष्क में स्थित हाइपोथैलेमस द्वारा जारी किया जाता है। न्यूरोजेनिक मधुमेह हार्मोन एचएडी या मूत्रवर्धक हार्मोन की कमी है। एचएडी का कार्य मूत्र के प्रवाह को कम करना है। यह शरीर को शारीरिक कार्यों को करने के लिए आवश्यक पानी को बनाए रखने में मदद करता है। यह एक समस्या है जो कि गुर्दे में पाई जाती है।

का कारण बनता है. डायबिटीज इंसिपिडस के प्रकार के आधार पर दो कारण होते हैं। अगर कुत्ते को न्यूरोजेनिक इंसिपिड मधुमेह का निदान किया जाता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि मस्तिष्क में आघात हो रहा है। यह मस्तिष्क ट्यूमर की उपस्थिति को भी इंगित कर सकता है। पिट्यूटरी ग्रंथि के साथ भी समस्या हो सकती है जो रक्त प्रवाह में हार्मोन की रिहाई के लिए ज़िम्मेदार है। न्यूरोजेनिक इंसिपिडस मधुमेह के कई मामले आइडियोपैथिक हैं, जिसका अर्थ है कि वे अज्ञात कारण हैं। नेफ्रोजेनिक मधुमेह इंसिपिडस गुर्दे में एक समस्या के कारण होता है, जैसे कि सिस्ट या प्रोटीन असंतुलन या इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के साथ समस्या। यह कैंसर या संक्रमण के माध्यम से या दवा के प्रतिकूल प्रभाव के कारण जन्मजात भी हो सकता है।




निदान. यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते की प्यास या पेशाब बढ़ गया है, तो घर के अंदर निर्जलित या अपनी जरूरतों को पूरा कर रहा है, तो आपको उसे पशुचिकित्सा लेना चाहिए। अक्सर, कुत्ते का कोट सुस्त और पतला हो जाता है। पशुचिकित्सा एक पूर्ण शारीरिक परीक्षा करेगा और रक्त और मूत्र परीक्षण, हार्मोन और इलेक्ट्रोलाइट स्तर मूल्यांकन, और संभवतः एक एमआरआई या सीटी स्कैन सहित परीक्षणों की एक श्रृंखला का आदेश देगा। यह आपके अवलोकन और आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले डेटा को ध्यान में रखेगा, साथ ही दैनिक दिनचर्या में परिवर्तन या आपके कुत्ते के किसी भी संभावित चोट या आघात को भी ध्यान में रखेगा।

उपचार और दृष्टिकोण। मधुमेह इंसिपिडस कुत्तों में बहुत दुर्लभ है और हालांकि इसका कोई इलाज नहीं है, जैसे मधुमेह मेलिटस दवाओं के उपयोग से नियंत्रित किया जा सकता है। आपके कुत्ते को एक इंट्रासासल या इंजेक्शन योग्य समाधान दिया जाएगा जिसमें एंटीडियुरेटिक हार्मोन होता है जो लक्षणों और बीमारी को नियंत्रण में रखेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पाग कुत्तों में मधुमेहपाग कुत्तों में मधुमेह
पुराना कुत्तापुराना कुत्ता
कुत्तों में मोटापे की समस्याकुत्तों में मोटापे की समस्या
मधुमेह के साथ कुत्ते, उन्हें कैसे खिलाया जाए?मधुमेह के साथ कुत्ते, उन्हें कैसे खिलाया जाए?
कुत्तों में मधुमेह आवेगकुत्तों में मधुमेह आवेग
कुत्ते में मधुमेहकुत्ते में मधुमेह
कुत्तों में पिछड़े पैरों में कमजोरी के कारणकुत्तों में पिछड़े पैरों में कमजोरी के कारण
क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?
भोजन कि मधुमेह कुत्तों से बचना चाहिएभोजन कि मधुमेह कुत्तों से बचना चाहिए
मधुमेह के साथ कुत्तामधुमेह के साथ कुत्ता
» » कुत्तों में मधुमेह insipidus
© 2021 taktomguru.com