taktomguru.com

कुत्तों के लिए निषिद्ध भोजन

एक बार हमारे पास पालतू जानवर होने के बाद, हम उनके साथ खाने वाले भोजन को साझा करते हैं। लेकिन हम उन्हें कुछ भी नहीं दे सकते हैं। पता है कि क्या हैं कुत्तों के लिए निषिद्ध भोजन

, क्योंकि वे हानिकारक हो सकते हैं, यह बहुत उपयोगी है। की यह सूची चीजें जो कुत्ते नहीं खा सकते हैं यह आपको मार्गदर्शन करेगा।

कुत्तों के लिए 12 निषिद्ध भोजन:

हमारे कुत्ते एक उत्कृष्ट विचार किया जा सकता है के लिए घर पर भोजन तैयार करते हैं, क्योंकि इसके पोषण मूल्य बहुत ज्यादा हो सकती है और यह भी अपने कुत्ते जायके की विविधता की सराहना करेंगे, लेकिन यह जानकर कि किस उपयुक्त के लिए अपने शरीर के लिए आवश्यक है कर रहे हैं। कुत्ते कई अलग-अलग प्रकार के मांस, मछली, अंडे, अनाज जैसे (मांसपेशियों में) खा सकते हैं, कुत्तों के लिए फल, और पूरक जो आपके स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, जैसे कि प्रोबायोटिक्स.

लेकिन वे निश्चित रूप से मनुष्यों को खाने वाले सभी उत्पादों को नहीं खा सकते हैं। कुत्तों के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थ क्या हैं? इस सूची में हमने कुछ सबसे अधिक सूचीबद्ध किया है। अपने पालतू जानवरों को इन्हें देने से बचें कुत्तों के लिए निषिद्ध भोजन :

1. चॉकलेट कुत्तों के लिए एक निषिद्ध भोजन है, क्योंकि यह उनके लिए बहुत जहरीला है:

हमें अपने कुत्ते को चॉकलेट कभी नहीं देना चाहिए। थियोब्रोमाइन थियोब्रोमाइन मेथिलक्सैंथिन के समूह का हिस्सा है और यह एक क्षारीय है चयापचय को तेज करता है और यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। कैफीन का परिवार, हालांकि इस रसायन का थोड़ा अधिक प्रभाव पड़ता है और शरीर इसे लंबे समय तक खत्म करने के लिए उपयोग करता है।

चॉकलेट पल्सेशन को तेज करता है, उल्टी और दस्त को उच्च खुराक में गंभीर कोमा या अप्रिय मौत का कारण बन सकता है। छोटे मामलों में भी धीमी अवशोषण के साथ संयुक्त निरंतर सेवन हमारे पालतू जानवरों को गंभीर रूप से नशे में डाल देगा। शुद्ध उच्च चॉकलेट अधिकतर विषाक्तता के कारण शुद्ध ब्लैक चॉकलेट सबसे खराब है। (ब्लैक चॉकलेट में दूध चॉकलेट की तुलना में 10 गुना अधिक थियोब्रोमाइन की एकाग्रता है।) इसलिए आपके कुत्ते के लिए कोई चॉकलेट अच्छा नहीं है लेकिन काला सबसे खराब है।

2. बड़ी मात्रा में कुत्तों के लिए लहसुन और प्याज प्रतिबंधित भोजन हैं

एक विशिष्ट खपत या में लहसुन की छोटी खुराक आपके कुत्ते के लिए सुरक्षित है, लेकिन हमें किसी भी उच्च खुराक से बचना है। यह थियोसल्फेट सामग्री के कारण है, जो कुत्ते के रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं को संसाधित और हानिकारक करना बहुत मुश्किल है।

उच्च और निरंतर खुराक (अक्सर) में हमारे कुत्ते को लहसुन और / या प्याज देना एनीमिया और गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण बन सकता है। कुछ कुत्तों में एनीमिया के लक्षण वे हैं:

  • उल्टी और कमजोरी
  • खाने में थोड़ा या कोई दिलचस्पी नहीं है
  • उदासीनता

प्याज, चाइव्स और लीक:

प्याज आपके कुत्ते के लिए लहसुन की तुलना में अधिक जहरीला हैओ। प्याज में थियोसल्फेट अधिक होता है, इसलिए कुत्तों के लिए घर का बना खाना तैयार करते समय, हम प्याज सहित बचेंगे।

3. अंगूर और किशमिश कुत्तों के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थ हैं

कुछ लोग अपने कुत्ते के लिए व्यवहार के रूप में GRAPES या RAISINS का उपयोग करते हैं। यह नहीं किया जाना चाहिए और यह तब से खतरनाक है कुत्तों के लिए अंगूर खराब हैं, चूंकि उनमें से एक प्रतिशत, अंगूर और किशमिश गुर्दे की विफलता, कोमा और यहां तक ​​कि मौत का कारण बन सकते हैं।

4. एवोकैडो (एवोकैडो) कुत्तों के लिए जहरीला है

एवोकैडो में पर्सिन होता है। मनुष्यों के लिए हानिकारक लेकिन कुछ कुत्तों और घोड़ों जैसे अन्य घरेलू जानवरों के लिए हानिकारक। एवोकैडो-बीज, छाल, पत्तियों के फल के अलावा पौधे में मौजूद है .. सावधानी के रूप में आपके कुत्ते के आहार में एवोकैडो या गुआमामोल से बचा जाता है।

कुत्तों के लिए निषिद्ध भोजन

5. पके हुए हड्डियां आपके कुत्ते के लिए खतरे हैं

निश्चित रूप से आप जानते हैं कि कुछ काटने मकड़ी वे ऊतकों को नष्ट कर सकते हैं। खैर, किसी भी तरह से पकाया हड्डियों खाने से अपरिवर्तनीय आँसू हो सकता है एक कुत्ते के पेट या आंतों. क्यों? क्योंकि हड्डियों को पकाया जाता है, वे आसानी से splinter जीव के अंदर। चिप्स विभाजित होते हैं और आपके कुत्ते की पाचन तंत्र में विनाश हो सकते हैं। यदि एक स्प्लिंटर कहीं नरम ऊतक फंस जाता है-या तो मुंह, दांत के आंसू, कुत्ते के पेट या आंत में आँसू या बाधाओं का कारण बन सकता है।

6. गाय कुत्ते कुछ कुत्तों के लिए अच्छा महसूस नहीं करता है




गाय का दूध एक जहरीला कुत्ता खाना नहीं है. लेकिन हमने इसे शामिल किया है क्योंकि कई वयस्क कुत्ते लैक्टोज असहिष्णु हैं। उस मामले में, गाय का दूध दस्त, उल्टी और गैस का कारण बनता है।

यदि आपका कुत्ता दूध की तरह इस तरह प्रतिक्रिया करता है, तो आपको इसे अपने आहार से हटा देना चाहिए। यदि नहीं, तो आप इसे समय-समय पर थोड़ा दूध दे सकते हैं, या फिर लैक्टोज या दूध कम किए बिना बेहतर दूध दे सकते हैं। नर्सिंग पिल्लों के लिए, उन्हें पिल्लों के लिए बिच या विशेष दूध से दूध लेना चाहिए जो बाजार में वाणिज्यिक है (आमतौर पर पाउडर और पानी के साथ पुनर्निर्माण में आता है)।

7. कैफीन

कैफीन कुत्ते के तंत्रिका तंत्र को तेज़ और उत्तेजित करता है। ये गुण आपके कुत्ते के लिए अत्यधिक जहरीले पदार्थ बनाते हैं। यह प्रतिक्रिया कुत्ते में इतनी मजबूत है कि इससे घबराहट और हृदय संबंधी विकार हो सकते हैं (बेचैनी, तेजी से सांस लेने, tachycardia, आवेग, उल्टी, दस्त)

8. मादक पेय पदार्थ, बीयर

एक कुत्ते की अवधि मानव की तुलना में श्रेष्ठ नहीं है, हालांकि इसका चयापचय तेज है इसलिए वे अल्कोहल अच्छी तरह से संसाधित नहीं करते हैं। छोटी खुराक में यह घातक नहीं है, लेकिन यह आपके दिल की दर को अस्थिर कर देगा, आप घबराएंगे और आपका व्यवहार घट जाएगा। उनींदापन और विचलन और यहां तक ​​कि आक्रामकता के कारण।

इसके अलावा यह मूत्र असंतुलन का कारण बन सकता है, और कोमा को प्रेरित करने के लिए उच्च खुराक में।

9. "Xylitol" में निहित चीनी और मीठे उत्पादों

Xylitol के साथ मीठा उत्पाद कुत्तों के लिए बहुत जहरीले खाद्य पदार्थ हैं। Xylitol च्यूइंग गम और अन्य मानव उत्पादों को मीठा करने के लिए प्रयोग किया जाता है, और कुत्तों में से इंसुलिन में वृद्धि हो सकती है, जिससे एक रक्त शर्करा में महत्वपूर्ण गिरावट। प्रारंभ में जहरीले लक्षणों में उल्टी, दस्त, सुस्ती या समन्वय का नुकसान शामिल होगा।

चीनी कुत्तों के लिए जहरीला नहीं है। लेकिन इसकी खपत मनुष्यों में उत्पादित लोगों के समान प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकती है- दांतों, मोटापे, मधुमेह का नुकसान .. बहुत कम अनुपात में और समय पर कुत्तों के लिए चीनी!

10. एसिटामिनोफेन और एसिटिसालिसिलिक एसिड

ऐसे लोग हैं जो अपने कुत्ते द्वारा पीड़ित दर्द के लिए एस्पिरिन के उपयोग की रक्षा करते हैं। समस्याओं से बचने के लिए किसी भी मामले में इसका उपयोग हमेशा एक विश्वसनीय पशुचिकित्सा द्वारा पर्यवेक्षित किया जाना चाहिए। खुराक की खुराक या खुराक की आवृत्ति से आपके कुत्ते के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

हमारे पास होना चाहिए मानव दवाओं के साथ सावधानी बरतें जब हम सौदा करते हैं कुत्तों, क्योंकि आपका शरीर हमारे जैसा ही प्रतिक्रिया नहीं करता है। पशु चिकित्सा पर्चे के बिना उनका उपयोग न करें!

11. कुछ मसालों कुत्तों के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थ हैं:

हमारे घर में कई उत्पादों को पकाने के लिए, जैसे कि नमक, जायफल और बेकिंग सोडा खतरनाक हो सकता है के लिए अपने कुत्ते का स्वास्थ्य. बड़ी मात्रा में घिरा हुआ, मसालों आपके कुत्ते के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है, इसलिए हम आपकी पहुंच से दूर तक अच्छी तरह से संग्रहित रखने की सलाह देते हैं।

12. नमकीन और सॉसेज मीट:

वे कुत्तों के लिए जहरीले भोजन नहीं हैं लेकिन उनमें बहुत नमक और वसा होता है। अगर हम दुर्व्यवहार करते हैं, तो हमारे कुत्ते की समस्याएं पैदा हो सकती हैं उच्च रक्तचाप, अग्नाशयशोथ, मोटापा. छोटी खुराक में कभी-कभी खपत स्वीकार्य है, लेकिन इन उत्पादों का नियमित सेवन करने की सिफारिश नहीं की जाती है।

कुत्तों के लिए निषिद्ध भोजन। -यदि आपको यह उपयोगी लगता है, तो इस लेख को अपने सोशल नेटवर्क में साझा करें और टिप्पणियों में हमें अपने प्रश्न या अनुभव पूछें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए निषिद्ध भोजनकुत्तों के लिए निषिद्ध भोजन
कुत्तों के लिए डिब्बाबंद भोजन का विश्लेषणकुत्तों के लिए डिब्बाबंद भोजन का विश्लेषण
कुत्ते के लिए निषिद्ध भोजनकुत्ते के लिए निषिद्ध भोजन
कुत्तों में खाद्य एलर्जी, कौन से खाद्य पदार्थ उन्हें उत्पन्न करते हैं?कुत्तों में खाद्य एलर्जी, कौन से खाद्य पदार्थ उन्हें उत्पन्न करते हैं?
क्रिसमस पर कुत्ते के लिए खाना पकाने के लिए युक्तियाँक्रिसमस पर कुत्ते के लिए खाना पकाने के लिए युक्तियाँ
खरगोशों के लिए लगाए गए पौधे और खाद्य पदार्थखरगोशों के लिए लगाए गए पौधे और खाद्य पदार्थ
हमारे पालतू जानवर के लिए निषिद्ध भोजनहमारे पालतू जानवर के लिए निषिद्ध भोजन
कुत्ते के पसंदीदा भोजन, कैसे कुत्ते ताल को लुभाने के लिएकुत्ते के पसंदीदा भोजन, कैसे कुत्ते ताल को लुभाने के लिए
कुत्ते के भोजन में additivesकुत्ते के भोजन में additives
कुत्ते के भोजन में उप-उत्पाद क्या हैं?कुत्ते के भोजन में उप-उत्पाद क्या हैं?
» » कुत्तों के लिए निषिद्ध भोजन
© 2021 taktomguru.com