taktomguru.com

बासेट हौंड कुत्तों पर लाल आँखें

बासेट हाउंड कुत्तों में लाल आंखें

बासेट हाउंड कुत्तों में लाल आंखें

कुत्ते में लाल आंखें: कारण, निदान और उपचार

कुत्तों में आंखों की लाली की उपस्थिति सूजन या संक्रमण का एक गैर विशिष्ट संकेत है। यह बाहरी पलकें, तीसरी पलक, conjunctiva, cornea और स्क्लेरा के रोगों के मामले में देखा जा सकता है।

लाली यह आंख की आंतरिक संरचनाओं, ग्लूकोमा (ऊंचा इंट्राओकुलर दबाव) या कक्षाओं को प्रभावित करने वाली कुछ बीमारियों (ओकुलर गुहा) की सूजन के मामले में भी हो सकता है। समस्या के कारण के आधार पर, लाली एक या दोनों आंखों को प्रभावित कर सकती है।

इसके अलावा, आंखें लाल हो सकती हैं जब कंजेंटिवा, स्क्लेरा, या कॉर्निया के रक्त वाहिकाओं में वृद्धि से प्रभावित होते हैं या अधिक असंख्य होते हैं।

फैलाव अगर अंतर करना महत्वपूर्ण है रक्त वाहिकाओं, जो आंखों की लाली का कारण बनता है, एक सतही या आंतरिक सूजन का प्रतिनिधित्व करता है। सतह की सूजन अक्सर ओकुलर सतह के जलन या संक्रमण के मामले में होती है। आंतरिक सूजन स्वाभाविक रूप से अधिक गंभीर है, क्योंकि इसमें आंखों में मौजूद गहन संरचनाएं शामिल हैं। गहरी सूजन अक्सर बीमारियों से जुड़ी होती है जो कुत्ते की दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकती है।

कुत्ते के साथ ध्यान में रखने के लिए संकेत

-आंखों के चारों ओर आंखों या संरचनाओं की लाली

-कुत्ता स्क्विंट, निचोड़ या आँखें बंद रखता है

-कुत्ते प्रभावित आंखों में पंजे को घुमाता है या पास करता है

-दृष्टि या अंधापन का संभावित नुकसान

-आंख का संभावित अपारदर्शीकरण

-जलन या ओकुलर निर्वहन

-संभावित प्रणालीगत संकेत (यदि बीमारी से बीमारी से जुड़ा हुआ है)

कुत्तों में आंखों की लाली के कारणों में निम्न शामिल हो सकते हैं:

कोंजक्टिवेटाइटिस: कॉंजक्टिवेटिस कुत्तों में आंखों की लाली के सबसे आम कारणों में से एक है। यह तब उत्पन्न हो सकता है जब आंख पर्यावरण उत्तेजक (धूल, धुआं, डिटर्जेंट और रसायनों) से अवगत कराई जाती है, सूखापन से प्रभावित होती है या यदि पलकें पर्याप्त रूप से आंख की रक्षा नहीं करती हैं। कॉंजक्टिवेटाइटिस एलर्जी, त्वचा रोग और अन्य आंखों की बीमारियों, जैसे पलक विकृतियों और तीसरी पलक रोगों के मामले में भी उत्पन्न हो सकता है।

ब्लेफेराइटिस: ब्लेफेराइटिस पलकें की सूजन है। यह त्वचा की एक अधिक व्यापक सूजन का हिस्सा हो सकता है या केवल पलकें प्रभावित कर सकता है। कारण कई हैं और एलर्जी, जीवाणु, कवक या परजीवी संक्रमण और प्रतिरक्षा प्रणाली के कुछ रोग शामिल हैं। ब्लेफेराइटिस, सामान्य रूप से, आसन्न conjunctiva की सूजन का कारण बनता है।

तीसरी पलक की सूजन संबंधी बीमारियों, जैसे तीसरी पलक के प्रकोप।

केराइटिस: यह कॉर्निया की सूजन है। केराइटिसिस की उपस्थिति में, कंजेंटिवा और स्क्लेरा के रक्त वाहिकाओं में इन ऊतकों से कॉर्निया तक बढ़ सकता है और माइग्रेट हो सकता है। केराटाइटिस को कॉर्निया के अल्सरेशन या ओपेसिफिकेशन के साथ किया जा सकता है।

पूर्ववर्ती यूवेइटिस: आईरिस और संबंधित संरचनाओं सहित आंख की आंतरिक संवहनी परत की सूजन को दर्शाता है। यह कुत्ते की दृष्टि के लिए एक गंभीर और संभावित खतरनाक बीमारी है। उवेइटिस एक प्रणालीगत विकार की उपस्थिति का संकेत दे सकता है जो जानवर के शरीर के अन्य आंतरिक अंगों को प्रभावित करता है।

ग्लूकोमा: यह इंट्राओकुलर दबाव में वृद्धि है। Glaucoma का एक विशेष उपकरण के माध्यम से आंख के आंतरिक दबाव को मापकर निदान किया जाता है, जिसे टोनोमीटर के नाम से जाना जाता है। कभी-कभी, ग्लूकोमा एक दर्दनाक बीमारी है और यह पूर्ववर्ती यूवेइटिस से भी जुड़ी हो सकती है।

ओकुलर लाली भी आंखों, नाक गुहा या चेहरे के संक्रमण, सूजन और ट्यूमर के कारण हो सकती है।

सबसे उन्नत नैदानिक

पशुचिकित्सा आंखों की लाली के अंतर्निहित कारण को निर्धारित करने के लिए नैदानिक ​​परीक्षण करेगा और बाद में उपचार योजना तैयार करेगा।

चिकित्सकीय इतिहास और शारीरिक परीक्षा पशु चिकित्सक के लिए यह निर्धारित करने के लिए उपयोगी होगी कि क्या समस्या केवल आंख (या दोनों आंखों) को प्रभावित करती है या यदि जानवर में अन्य परिवर्तन होते हैं।

लाली की उत्पत्ति को निर्धारित करने के लिए और यदि बाद में आंख की आंतरिक या बाहरी संरचनाओं की सूजन भी शामिल है, तो एक पूर्ण नेत्रहीन परीक्षा की आवश्यकता होती है। अंततः पशु चिकित्सक मालिक को अधिक परिष्कृत उपकरणों का उपयोग करके आगे के मूल्यांकन के लिए एक पशु चिकित्सा नेत्र रोग विशेषज्ञ को निर्देशित कर सकता है। आंख परीक्षा के दौरान, निम्नलिखित परीक्षण किए जा सकते हैं:

-आँसू के उत्पादन को मापने के लिए शर्मर का परीक्षण

-अल्सर का पता लगाने के लिए फ्लोरोसिसिन के साथ कॉर्निया का रंग

-इंट्राओकुलर दबाव मापने के लिए Tonometry




-आवर्धन के साथ आंख के भीतरी भाग की परीक्षा

-सूजन के प्रकार को निर्धारित करने के लिए साइटोलॉजिकल स्टडीज के लिए सूजन वाले ऊतकों (जैसे कॉंजक्टिव और कॉर्निया) का स्क्रैपिंग

-परजीवी की खोज के लिए पलकें से एकत्र किए गए स्क्रैप की परीक्षा

-जीवाणु संस्कृतियों और अन्य एजेंटों के लिए नमूने का प्रस्तुति

-आंख के आस-पास के लोगों की बायोप्सी

यदि यूवीइटिस पर संदेह होता है या यदि कुत्ता बीमार हो जाता है, तो सिस्टमिक बीमारियों की पहचान के लिए अधिक परीक्षण किए जाएंगे, जिनमें निम्न शामिल हैं:

-पूरा रक्त गणना

-बायोकेमिकल प्रोफाइल

-टिक्स, सिस्टमिक फंगल संक्रमण और टोक्सोप्लाज्मोसिस द्वारा संक्रमित बीमारियों के लिए सीरोलॉजिकल परीक्षण

-छाती और पेट एक्स-किरणें

इलाज

एक विशिष्ट उपचार के निर्माण के लिए एक निश्चित निदान पर पहुंचना आवश्यक है। उपचार विकल्पों में शामिल हो सकते हैं:

एलिजाबेथ कॉलर का आवेदन आंख की रक्षा करने के लिए। आंखों की सूजन परेशान हो सकती है और कुत्ते, असुविधा को कम करने के प्रयास में, आंखों को अपने पंजे या फर्नीचर और मंजिल के साथ रगड़ सकता है। हालांकि, इससे आंखों को गंभीर नुकसान हो सकता है।

संक्रामक एजेंट conjunctivitis या बढ़ती आंख सूजन का कारण हो सकता है। इसलिए, पशु चिकित्सक संक्रमण के इलाज या रोकथाम के लिए एक सामयिक एंटीबायोटिक निर्धारित कर सकता है।

कुछ प्रकार की ओकुलर सतह सूजन से जुड़ी सूखापन की संवेदना को कम करने या संभावित आंसू की कमी के इलाज के लिए, पशुचिकित्सा आंखों की बूंदों या स्नेहन मलहम निर्धारित कर सकता है।

कई विरोधी भड़काऊ तैयारी सामयिक उपयोग के लिए उन्हें आंखों की सूजन को कम करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन उपचारों, हालांकि वे आंख की उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं, वे विशिष्ट हैं और ट्रिगरिंग कारण के उपचार को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं। वे पूर्व-मौजूदा स्थिति में वृद्धि कर सकते हैं या अन्य जटिलताओं का कारण बन सकते हैं। उन्हें केवल पशुचिकित्सा की सलाह के बाद स्थापित किया जाना चाहिए।

टॉपिकल कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स एंटी-इंफ्लैमेटरी एजेंटों का वर्ग होता है जो आमतौर पर कॉंजक्टिवेटाइटिस, केराइटिस और एंटरियर यूवेइटिस के गैर-संक्रमित रूपों के लिए उपयोग किया जाता है।

Nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) विरोधी भड़काऊ दवाओं की एक दूसरी श्रेणी हैं और कभी-कभी कुछ संक्रमण की उपस्थिति में इस्तेमाल किया जा सकता है।

एलर्जी से जुड़ी सूजन को नियंत्रित करने के लिए सामयिक उपयोग के लिए एंटीहिस्टामाइन्स का प्रयास करना संभव है, लेकिन वे अक्सर अन्य उत्पादों (vasoconstrictive एजेंट) होते हैं जो कुत्ते को परेशान कर सकते हैं।

कभी-कभी, सामयिक विरोधी भड़काऊ दवाओं का उपयोग सामयिक दवाओं के संयोजन में किया जाता है। इनमें एलर्जी की स्थितियों के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइन शामिल हैं, मौखिक NSAIDs आंखों और मौखिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के भीतर दर्द और सूजन से छुटकारा पाने के लिए। इन उत्पादों का उपयोग आंखों की लाली के अंतर्निहित कारण पर निर्भर करता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अगर बिजली का कारण संक्रामक बीमारियों, जैसे टिक-बीमार बीमारियों या फंगल संक्रमण के कारण होता है तो प्रणालीगत कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

यदि ऊतक सूजन से प्रभावित होते हैं, तो नम और गर्म संपीड़न लागू किया जा सकता है।

अंतर्निहित कारण के आधार पर, अन्य उपचारों का प्रबंधन किया जा सकता है।

घर पर क्या करना है

पशु चिकित्सक द्वारा सुझाए गए तरीकों के अनुसार कुत्ते को निर्धारित दवाओं का प्रशासन करें और अनुशंसित उपचार का पालन करने में कठिनाइयों के बारे में सूचित करें।

सुनिश्चित करें कि कुत्ते को अधिक गंभीर चोटों से बचने के लिए आंखों को रगड़ने का कोई तरीका नहीं है। यदि एलिजाबेथ कॉलर प्रदान किया जाता है, तो सुनिश्चित करें कि कुत्ता हमेशा इसका उपयोग करता है।

कुत्ते की आंखों पर ध्यान से देखो। संकेत जो इस स्थिति में वृद्धि का संकेत दे सकते हैं उनमें अधिक लालसा, बढ़ी हुई या परिवर्तित ओकुलर स्राव, दर्द या दृष्टि की हानि शामिल है। मोनोकुलर अंधापन स्पष्ट नहीं हो सकता है, क्योंकि दिलचस्पी होने पर कुत्ता सामान्य रूप से व्यवहार कर सकता है।

बासेट हाउंड के कानों की देखभाल कैसे करें

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
Shar-pei कुत्तों में आँखों की बीमारियांShar-pei कुत्तों में आँखों की बीमारियां
कुत्तों में त्वचा रोग: आम समस्याएंकुत्तों में त्वचा रोग: आम समस्याएं
कुत्ते की आंखों को कैसे साफ करें - निर्देशकुत्ते की आंखों को कैसे साफ करें - निर्देश
घर के उपचार के साथ कुत्ते की आंखों के स्राव को कैसे साफ करेंघर के उपचार के साथ कुत्ते की आंखों के स्राव को कैसे साफ करें
कुत्ते की आंखों में कोंजक्टिवेटाइटिसकुत्ते की आंखों में कोंजक्टिवेटाइटिस
कुत्तों में आँखों की समस्याएंकुत्तों में आँखों की समस्याएं
पेकिंगज़ में कॉंजक्टिवेटाइटिसपेकिंगज़ में कॉंजक्टिवेटाइटिस
बिट्स में बांझपन: आम बीमारियों का कारण बनता हैबिट्स में बांझपन: आम बीमारियों का कारण बनता है
कॉकर स्पैनियल में आंखों के रोगकॉकर स्पैनियल में आंखों के रोग
रोग जो हमलावर को प्रभावित करते हैंरोग जो हमलावर को प्रभावित करते हैं
» » बासेट हौंड कुत्तों पर लाल आँखें
© 2021 taktomguru.com