taktomguru.com

कुत्ते में मोतियाबिंद: वे कैसे ठीक करते हैं?




मोतियाबिंद और कुत्ते नस्लों
मोतियाबिंद, एक मजबूत आनुवंशिक और वंशानुगत घटक है और कुत्ते के किसी भी नस्ल प्रभावित कर सकते हैं, हालांकि पूडल और spaniels अधिक आंख की समस्याओं से ग्रस्त होने की संभावना है। उम्र और जीन के अलावा, मोतियाबिंद मधुमेह मेलिटस या अन्य आंख की स्थितियों जैसी बीमारियों से आघात या आघात से भी हो सकती है।
मोतियाबिंद का इलाज करने का एकमात्र समाधान शल्य चिकित्सा है, क्योंकि दवा-आधारित उपचार प्रभावी नहीं हैं। मोतियाबिंद सर्जरी की सफलता दर जो गंभीर नहीं है 95% है। किसी भी मामले में, यह पशुचिकित्सा है जो कुत्ते की जरूरतों को निर्धारित करना चाहिए, क्योंकि प्रत्येक मामला अलग है।
अगर जानवर को ऑपरेटिंग रूम से गुज़रना पड़ता है, तो सूजन और आंखों में संक्रमण जैसी जटिलताओं से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके इसे करने की सलाह दी जाएगी। कैनाइन मोतियाबिंदों की प्रक्रिया और उपचार होता है जैसे कि लोगों के मामले में, लेंस हटा दिया जाता है और प्रोस्थेसिस लगाया जाता है, क्योंकि उपचार प्रक्रिया को ऑपरेटिंग रूम के माध्यम से पारित होने की आवश्यकता होती है।
संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है सर्जरी हमेशा की तरह, रोगी के स्वास्थ्य के लिए कुछ जोखिम है, लेकिन गिर के संचालन के मामले में जटिलताओं का प्रतिशत शामिल के रूप में दृष्टि उबरने नहीं की संभावना, 5% है।
मोतियाबिंद सर्जरी के बाद वसूली
सर्जरी के बाद, कुत्ते को आंखों की रक्षा करने के लिए लगभग तीन सप्ताह तक एक विशेष कॉलर पहनना चाहिए और जितना संभव हो सके शारीरिक व्यायाम प्रतिबंधित होना चाहिए। कोई खेल, दौड़ या अचानक आंदोलन नहीं।
Convalescence के दौरान, एक दोहन पहनने और पट्टा नहीं पहनने के लिए सलाह दी जाती है। इस तरह, अचानक आंदोलनों, जैसे कि गर्भाशय ग्रीवा क्षेत्र को प्रभावित करने वाले झटके से बचा जाएगा। दूसरी तरफ, पशु चिकित्सक सूजन और संक्रमण को रोकने और ऑपरेशन के बाद उपचार प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए कई हफ्तों तक कुछ बूंदों का निर्धारण करेगा। यदि सब कुछ ठीक हो जाता है, तो सर्जिकल ऑपरेशन के तुरंत बाद दृष्टि ठीक हो जाती है।
मोतियाबिंद की उत्पत्ति
मोतियाबिंद एक ओकुलर स्थिति है जो आंखों के अपारदर्शी और सफेद रंग के लेंस को बदलकर विशेषता है। लेंस के कार्य में मस्तिष्क द्वारा प्राप्त छवि को स्पष्ट करने की अनुमति देने के लिए रेटिना पर प्रकाश केंद्रित करने में शामिल होता है।
यह नेत्रहीन स्थिति आमतौर पर लगभग आठ वर्ष की आयु से पुराने कुत्तों (सेनेइल मोतियाबिंद) में होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लेंस का केंद्र उम्र के साथ लोच को खो देता है और अधिक कॉम्पैक्ट या कठोर है।
मोतियाबिंद के कारण दृष्टि का नुकसान इस तथ्य के कारण है कि वे प्रकाश को रेटिना तक पहुंचने से रोकते हैं। अगर मोतियाबिंद बहुत बड़ा है, तो यह कुत्ते में कुल अंधापन का कारण बन सकता है।
हालांकि दृष्टि का नुकसान कुल नहीं है, जानवर के जीवन की गुणवत्ता में काफी कमी आई है। वह अपने आंदोलनों में सुरक्षा खो देता है, इसलिए कुत्ता अधिक आसन्न जीवन आदतों को प्राप्त करता है, जो मोटापे जैसी बीमारियों के लिए जोखिम कारक है। इसलिए, बीमारी को रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके उपाय करने की सलाह दी जाती है।
कैनाइन आंखों का स्वास्थ्य: समय पर लक्षणों का पता लगाएं
कुत्ते के लिए दिन-प्रतिदिन कठिनाइयों के बिना विकसित होने के लिए स्वस्थ आंखें महत्वपूर्ण होती हैं। इसलिए, हमें ध्यान और विशिष्ट देखभाल का भुगतान करना होगा। इस तरह के निर्वहन या अत्यधिक फाड़ और फोटोफोबिया (प्रकाश में असहिष्णुता) के रूप में लक्षण के मद्देनजर आप पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए एक नेत्र विज्ञान समीक्षा बाहर ले जाने के लिए है। कोई भी बीमारी दृष्टि, साथ ही बाहरी कारणों (आंखों के लिए एक झटका) को प्रभावित कर सकती है, इसलिए समय पर लक्षणों का पता लगाने की सलाह दी जाती है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में मोतियाबिंद: उन्हें रोकने के लिए युक्तियाँकुत्ते में मोतियाबिंद: उन्हें रोकने के लिए युक्तियाँ
कुत्तों में मोतियाबिंदकुत्तों में मोतियाबिंद
कुत्तों में मोतियाबिंद का इलाज कैसे करेंकुत्तों में मोतियाबिंद का इलाज कैसे करें
वयस्क कुत्तेवयस्क कुत्ते
क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?
कुत्तों में अंधापन: रोग को कैसे रोकें और इलाज करेंकुत्तों में अंधापन: रोग को कैसे रोकें और इलाज करें
कुत्तों में आँखों की समस्याएंकुत्तों में आँखों की समस्याएं
किसान में आम बीमारियांकिसान में आम बीमारियां
कुत्तों में आम बीमारियां - मोतियाबिंद, भावनात्मक स्थिति और मधुमेहकुत्तों में आम बीमारियां - मोतियाबिंद, भावनात्मक स्थिति और मधुमेह
लघु schnauzer में स्वास्थ्य समस्याओं को और अधिक accentuatedलघु schnauzer में स्वास्थ्य समस्याओं को और अधिक accentuated
» » कुत्ते में मोतियाबिंद: वे कैसे ठीक करते हैं?
© 2021 taktomguru.com