taktomguru.com

कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया

कुत्तों की हिप dysplasia (डीसी) संयुक्त के सामान्य रचना के एक परिवर्तन है। यद्यपि यह स्थिति बेहद जरूरी है, यह जन्मजात नहीं है, यानी जन्म के समय यह मौजूद नहीं है। बाद के कारण यह बहुत मुश्किल है क्योंकि ब्रीडर एक जानवर कि जन्म के समय dysplastic जाएगा और केवल 3 से 4 महीने पुरानी से मज़बूती से निदान किया जा सकता है, जो समय में पिल्ला हाथों में है पता नहीं लगा सकते उन्मूलन करने के लिए है अपने नए मालिकों का।
डायग्नोसिस और उपचार
यह है polygenic लेकिन जन्मजात अस्थि रोग वंशानुगत चरित्र क्योंकि कूल्हों जन्म लेकिन कंकाल प्रणाली और और्विक सिर में जिसके परिणामस्वरूप मांसपेशियों के बीच असमान विकास में सामान्य पृष्ठीय के बाहर स्थित है और पार्श्व ऐसीटैबुलम देरी होने हैं मांसपेशियों के द्रव्यमान और कंकाल की तीव्र वृद्धि के विकास में:
शरीर का वजन, व्यायाम का प्रकार और पर्यावरणीय कारक भी प्रभावित होते हैं
लक्षण
डिस्प्लेसिया का निदान उसके व्यवहार और नैदानिक ​​संकेतों और रेडियोग्राफिक डेटा के बारे में मालिक की जानकारी पर आधारित है।
नैदानिक ​​लक्षणों को केवल सामान्य रूप से परिभाषित किया जा सकता है क्योंकि वे एक व्यक्ति से दूसरे में काफी भिन्न होते हैं और बड़ी संख्या में मामलों में जानवरों के जीवन में भी अनुपस्थित हो सकते हैं।
6 महीने से और कभी-कभी रेडियोग्राफिक निदान के निदान में बहुत अधिक मूल्य होता है।
एक सामान्य कुत्ते की हिप
डिस्प्लेसिया के साथ एक कुत्ते का हिप
3 से 4 महीने तक पुप में लक्षण
वे कूल्हों का टटोलने का कार्य या चलने पर दर्द है या यदि दर्द बहुत चरण में केवल प्रकट परिवर्तन स्पष्ट नहीं है जब पीछे तीसरे के एकल कमजोरी के साथ चलने या दर्द के बिना अपने पिछले पैरों का उपयोग करने के धीमी गति से चलना हो सकता है। वह अक्सर बैठकर बैठता है और यदि वह अन्य पिल्लों के साथ है तो वह अपने खेल में कम हस्तक्षेप करता है।
स्टेशन की स्थिति में और पीछे से देखा बहुत व्यापक कूल्हों, धँसा और कमजोर मांसपेशियों, hocks से बंधे हाथ-पैर के साथ है करने के लिए लगता है और यहां तक ​​कि पार करती है, यह एक पहलू "अनाड़ी" और इस अवस्था में है संयुक्त इच्छा के आंतरिक चोट विकास (synovitis, synovial द्रव वृद्धि ...)
आंदोलन दर्द पेट के तहत हिंद अंग जोड़कर चलता है और वापस wiggling कूल्हों और आगे का कारण बनता है और उनके अंग, जबकि आगे बह द्वारा एक खरगोश की तरह चलाता है और इसलिए चढ़ाई सीढ़ियों करता है
हिंद अंगों का पेशाब कमजोर होता है जबकि अग्रभूमि की अत्यधिक विकसित होती है क्योंकि यह यांत्रिक रूप से शरीर को आगे बढ़ाती है।
4 से 6 महीने तक कैहोरो में लक्षण
इस उम्र में पिल्ला की तीव्र वृद्धि और महान शारीरिक गतिविधि हो सकती है ताकि दर्द स्पष्ट हो और गिर जाए। चिकित्सकीय देरी acetabular रिम पारदर्शी उपास्थि तंतु-उपास्थि इस अस्थि भंग सूक्ष्म दर्दनाक तनाव से होने वाली भी कैप्सूल पीड़ित और स्नायु बेलनाकार पर लोड हो रहा है बलों द्वारा बदल में कनवर्ट कर साथ acetabular रिम में कोई परिवर्तन नहीं।
6 से 12 महीने तक पुप में लक्षण
इस अवधि में संयुक्त कैप्सूल की लचीलापन रेडियोग्राफिक और पैल्पेशन दोनों से स्पष्ट हो सकती है।
पैल्पेशन का दर्द अक्सर चल रहा है या चल रहा है जिसका विशेषता गति तथाकथित "खरगोश की तरह चलता है" और कूल्हे को स्विंग करता है।
एडल्ट डीओजी में लक्षण
Osteoarthrosis के कारण दर्द के बाद लंबे समय तक या व्यायाम और श्लेषक कलाशोथ की उपस्थिति में बिगड़ा मांसपेशियों के साथ अचानक, छोटे कदम व्यायाम और के रूप में ऐसीटैबुलम भीतर और्विक सिर के आंदोलन की कमी हुई है, संयुक्त त्रिक समास मे प्रयुक्त रूप अधिकतम उपयोग, और है खड़े होने की बजाए अक्सर बैठें, और साथ ही साथ जांघों की मांसपेशी एट्रोफी होती है।
रेडियोग्राफिक डायग्नोसिस
एफसीआई के अनुसार डिस्प्लेसिया के ग्राफिक्स का वर्गीकरण
HDA
डिस्प्लेसिया या डिस्प्लेसिया का कोई संकेत मुफ्त नहीं है
  • मादा सिर और एसीटबुलम एकरूप हैं।
  • पार्श्व खोपड़ी सीमा बिंदु और थोड़ा गोलाकार दिखाई देता है।
  • संयुक्त स्थान संकीर्ण और वर्दी है।
  • Norberg के अनुसार एसीटैबुलर कोण लगभग 105 डिग्री (एक संदर्भ के रूप में) है।
  • पार्श्व क्रेनियल सीमा कैडल पार्श्व दिशा में थोड़ा और अधिक है।

एचडी बी
लगभग सामान्य कूल्हों
  • और्विक सिर और ऐसीटैबुलम थोड़ा incongruent हैं और acetabular Norberg कोण 105 डिग्री है या और्विक सिर के केंद्र सिर ऐसीटैबुलम के पृष्ठीय किनारे करने के लिए सम्मान है, और साथ आंतरिक स्थिति में है और अनुकूल हैं।

एचडी सी
हल्का डिस्प्लेसिया
  • मादा सिर और एसीटबुलम असंगत हैं।
  • नॉरबर्ग का एसीटैबुलर कोण लगभग 100 डिग्री है और / या थोड़ा सा पार्श्व खोपड़ी सीमा है।
  • क्रैनियल, कौडल या पृष्ठीय एसीटैबुलर मार्जिन या नारी के सिर या गर्दन पर ऑस्टियोआर्थराइटिक परिवर्तनों की अनियमितताओं या मामूली संकेत हो सकते हैं।

एचडी डी
मध्यम डिस्प्लेसिया
  • उत्थान के साथ femoral सिर और acetabulum के बीच असंगतता साफ़ करें।
  • Norberg कोण कुछ हद तक 90 डिग्री से अधिक है (केवल एक संदर्भ के रूप में)।
  • पार्श्व क्रैनियल सीमा और / या ऑस्टियोआर्टिक संकेतों का फ़्लैटनिंग।

एचडी ई
गंभीर डिस्प्लेसिया
  • प्रमुख subluxation के रूप में coxofemoral जोड़ों में नापसंद संकेत चिह्नित।
  • Norberg का एसीटैबुलर कोण 90 डिग्री से कम है।
  • क्रैनियल एसीटैबुलर मार्जिन की स्पष्ट फ़्लैटनिंग।



  • मादा सिर का विरूपण
  • ऑस्टियोआर्थोसिस के अन्य संकेत

उपचार
एक डिस्प्लेस्टिक कुत्ते का कोई इलाज सामान्य रूप से अपनी अभिव्यक्ति को बहाल नहीं करेगा, हालांकि इसकी पूर्व-उपचार गतिविधि के संबंध में महान सुधार प्राप्त किए जाएंगे।
उपचार रूढ़िवादी, चिकित्सीय और सर्जिकल में बांटा गया है।
युवा DOG में संवादात्मक उपचार
इस उम्र में, डिस्प्लेसिया के माध्यम से ऑस्टियोआर्थ्रोसिस को रूढ़िवादी उपचार द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है जैसे कि:
  • कोमल आंदोलनों के लिए व्यायाम सीमित करें जो अत्यधिक वजन या संयुक्त बलों का समर्थन नहीं करते हैं - उदाहरण के लिए तैराकी एक अच्छा शारीरिक उपचार है, जैसे नरम चलना और यदि संभव हो तो घास, जमीन या समुद्र तट पर चलना।
  • कुत्ते को सदस्यों का आकलन करने की कोशिश करने के लिए मजबूर करें ताकि फिशर हेड एसीटबुलम में बैठे।
  • वसा से बचने के वजन को बहुत अधिक नियंत्रित करें
  • तेजी से विकास को नियंत्रित करें

पिछले दो बिंदुओं को आहार को नियंत्रित करने का अभ्यास किया जाएगा।
  1. अपने प्रवास के लिए फिसलन सतहों से बचें।
  2. एक समशीतोष्ण वातावरण में रहते हैं।
  3. एनाल्जेसिक का प्रशासन जो संयुक्त दर्द को कम या टाल देगा।

युवा DOG में सर्जिकल उपचार
डिस्प्लेस्टिक पिल्ला एसिटबुलम के किनारे के माइक्रो फ्रैक्चर के साथ फेफड़ों के सिर के शुरुआती उत्थान और राउंड लिगमेंट के खींचने या टूटने के कारण दर्द प्रस्तुत करता है।
dysplasia में अवकुंचन pectineus आंशिक रूप से वास्तव में एक कारण है कि और्विक सिर ऐसीटैबुलम में पृष्ठीय टिकी हुई है और इसलिए एक pectinectomía लेकिन dysplasia के विकास के लिए नहीं दर्द को दूर कर सकते हैं, तो यह है एक उपचार केवल उपद्रव।
ट्रिपल पेल्विक ओस्टियोटॉमी
एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया जो डिस्प्लेसिया की संयुक्त अस्थिरता को सही करने का प्रयास करती है वह है ट्रिपल पेल्विक ओस्टियोटीमी, और इसे एक निवारक और सुधारात्मक तकनीक माना जाता है।
यह एक पुनर्निर्माण osteotomy कि युवा कुत्तों में गंभीर dysplasia के इलाज के लिए अनुमति देता है और शल्य चिकित्सा द्वारा ऐसीटैबुलम, और्विक सिर को कवर ऐसीटैबुलम और और्विक सिर के बीच एक नए रिश्ते बनाने का प्रयास कर बदल देता है।
सर्जिकल तकनीक ऐसीटैबुलम आसपास के तीन हड्डियों (इलीयुम, ischium और जघनरोम) में कटौती के लिए, और इस तरह ऐसीटैबुलम जारी किया गया है और इसके पीछे के कवर समर्थन शरीर के वजन (चित्र देखें) को बढ़ाने के लिए और्विक सिर के बारे में घुमाया जा सकता है ।
एक एडल्ट डॉग में सर्जिकल उपचार
इसे आर्ट्रोप्लास्टिया के नाम से जाना जाता है।
और्विक सिर की Excisional संधिसंधान एक शल्य चिकित्सा विधि dysplastic जानवरों लागू करने के लिए कम से कम वांछनीय है और क्योंकि यह विधि शारीरिक शर्तों के तहत सर्जरी के बाद प्रदान करता है एक अंतिम उपाय के रूप में व्यवहार किया जाना चाहिए।
एचआईपी प्रोस्टेसिस
यह किसी भी अन्य आर्थोपेडिक सर्जरी प्लेट, आदि के साथ भंग की मरम्मत के लिए के रूप में पूर्ण सफलता के साथ 70 के दशक के बाद से अभ्यास किया जाता है ... व्यावहारिक सफलताओं ही हैं, फर्क सिर्फ इतना है कि प्रत्यारोपण प्लेटों से ज्यादा महंगे हैं है, लेकिन उनके वैज्ञानिक परिणाम वे अन्य ऑर्थोपेडिक तकनीकों की तरह हैं।
किसी भी प्रकार की डिस्प्लेसिया वाले कुत्तों और जिन्होंने अपने कंकाल विकास को समाप्त कर दिया है, इस सर्जरी के लिए उम्मीदवार हैं, वजन 15 किलोग्राम या उससे अधिक है।
सारांश
एक डिस्प्लेस्टिक कुत्ते से पहले हम कह सकते हैं कि:
  1. यदि आप जवान हैं तो हमें उम्र के वर्ष तक हर दो सप्ताह में आपको नियंत्रित करना होगा और एक्स-रे को दोहराएं ताकि हम उचित सोच सकें।
  2. पिल्ला खंजता नहीं है, तो लेकिन चोट रेडियोग्राफर है, चिकित्सा उपचार instauraremos और दर्द या लंगड़ापन का पहला संकेत में ट्रिपल osteotomy श्रोणि के लिए विकल्प चुन सकते हैं।
  3. यदि dysplastic कुत्ते 10 महीने से अधिक पुराना है और अपक्षयी घावों और लंगड़ापन का दर्द है हिप रिप्लेसमेंट के लिए एक उम्मीदवार है, लेकिन अगर प्रकट नहीं खंजता चिकित्सा उपचार की स्थापना और विकास देख सकते हैं।
  4. यदि दर्द या लोकोमोटर परिवर्तन होता है और चिकित्सा उपचार के साथ हम पेक्टिनैक्टोमी का अभ्यास कर सकते हैं, तो इसमें सुधार हो सकता है लेकिन अगर प्रोस्टेसिस के लक्षणों का पालन किया जाता है तो इसका अभ्यास किया जाएगा।
  5. ऊपर वर्णित कारणों के लिए चुना जाने वाला आर्थोप्लास्टी अंतिम समाधान होना चाहिए।

अंत में ध्यान दें कि dysplasia से प्रत्येक, एक और के बराबर नहीं है, क्योंकि वे घावों रेडियोग्राफ और कुत्ते कूद और चल रहा है, और जिसका अन्य रेडियोग्राफी चोट डालने वाली है और इसके बजाय दर्द और लंगड़ापन दिखाने देख सकते हैं।
डिस्प्लेसिया का निदान आसान है, पूर्वानुमान रोग और उपचार प्रत्येक मामले पर निर्भर करता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में हिप डिस्प्लेसियाकुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया
कुत्ते की बीमारियांकुत्ते की बीमारियां
स्वर्ण प्रवासी में आम बीमारियां - (संकलन)स्वर्ण प्रवासी में आम बीमारियां - (संकलन)
हिप डिस्प्लेसिया क्या है?हिप डिस्प्लेसिया क्या है?
पुरानी गुर्दे की विफलता (आईआरसी)पुरानी गुर्दे की विफलता (आईआरसी)
कुत्ते के विकास में देरी और विकारों के चरणकुत्ते के विकास में देरी और विकारों के चरण
कुत्ते डिस्प्लेसिया: बड़ी नस्लों की एक बीमारीकुत्ते डिस्प्लेसिया: बड़ी नस्लों की एक बीमारी
मांसपेशियों के रोगमांसपेशियों के रोग
अपने पालतू जानवर में कब्जअपने पालतू जानवर में कब्ज
रोड्सियन रिजबैक का स्वास्थ्यरोड्सियन रिजबैक का स्वास्थ्य
» » कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया
© 2021 taktomguru.com