taktomguru.com

कुत्तों में कान साफ ​​करना

पालतू बीमा कंपनी वीपीआई द्वारा आयोजित पालतू स्वास्थ्य पर 2008 के एक अध्ययन में, उन्होंने दिखाया कि यह कान संक्रमण था जो कि कुत्ते के मालिकों ने पशु चिकित्सा देखभाल की मांग की थी। कान की अच्छी सफाई और नियमित रखरखाव आपके कुत्ते को इस अंग की समस्याओं और संक्रमण से बचने में मदद कर सकता है।

कुत्ते के कान-कीकई कुत्तों को अपने कान साफ ​​करने की इच्छा नहीं है, जो इसे बहुत मुश्किल काम करता है। इससे पहले कि आप अपने कुत्ते के कानों को साफ करना शुरू करें, इससे पहले कि आप यह सीखें कि इस कुत्ते के लिए अपने कुत्ते के लिए सुखद अनुभव कैसे बनाया जाए।

कान प्रबंधन कान धीरे से इलाज करें। आप बाहरी और अंत में कान के अंदर मालिश कर सकते हैं। इसे तब तक दोहराएं जब तक कि आपके कुत्ते को कान न लगे। एक बार जब आपका कुत्ता अपने हाथों से सभी प्रकार के हेरफेर स्वीकार करता है, तो कपड़े के साथ प्रक्रिया को दोहराएं और फिर सूती गेंदों के साथ।

आपके कुत्ते के कान बड़े, डूपिंग कान वाले कुत्तों को आम तौर पर कानों के साथ कुत्तों की तुलना में अक्सर अपने कानों की आवश्यकता होती है (खड़े होने और बेहतर हवा परिसंचरण की अनुमति देने के बजाय)। जिन कुत्तों के कानों के अंदर बहुत सारे बाल होते हैं उन्हें अतिरिक्त रखरखाव की आवश्यकता होती है (सफाई में वृद्धि होती है और कुछ के लिए, कान में बढ़ने वाले बालों का टुकड़ा)।
यदि आपका कुत्ता उसके कानों को खुजली कर रहा है, तो एक अजीब गंध है, लाल या सूजन है, लगातार अपने सिर को हिला रही है, अपने पशुचिकित्सा का दौरा करना सबसे अच्छा है, क्योंकि वे कान के संक्रमण या अन्य समस्या के लक्षण हो सकते हैं ।

कान की सफाई. अक्सर कान की सफाई (साप्ताहिक) कानों को मोम और गंदगी से मुक्त रखेगी, और आपको यह भी बताएगी कि वे स्वस्थ होने पर क्या पसंद करते हैं। यह आपको उत्पन्न होने वाली किसी भी विसंगति को आसानी से पहचानने की अनुमति देता है।

अपने पशुचिकित्सा से कुत्ते के कान के अनुशंसित सफाई उत्पादों के बारे में पूछें। उन्हें साफ करने के लिए, आपको कपास की गेंदों की एक श्रृंखला, और यदि संभव हो, तो एक उचित कान क्लीनर की आवश्यकता होगी - एक सहायक जो कुत्ते को खिला सकता है और प्रक्रिया के दौरान उसे शांत रखता है।




कुछ कुत्तों के कान के अंदर बहुत सारे बाल होते हैं। यह बाल गंदगी, मलबे और ईयरवैक्स संचय के लिए जमा के रूप में काम कर सकते हैं। अपने कुत्ते के लिए पकाने की सिफारिश की जाती है तो अपने पशुचिकित्सक या हेयरड्रेसर से पूछें। इसके लिए थोड़ा सा कौशल और चतुरता की आवश्यकता होती है और गलत तरीके से होने पर असुविधा हो सकती है, इसलिए कुत्तों में कान के बालों को हटाने में अनुभवी पेशेवरों को छोड़ना सर्वोत्तम होता है। अपने पशुचिकित्सक या हेयरड्रेसर का निरीक्षण करें और इसके बारे में आपके कोई प्रश्न पूछें। कुछ स्वादिष्ट व्यवहारों के साथ अच्छी तरह से तैयार होने के दौरान, पशुचिकित्सक आपके कानों को साफ करता है, यह जानवर के लिए सकारात्मक अनुभव कर सकता है।

एक बार कान बाल से मुक्त होने के बाद, सफाई करने का समय आ गया है। कान की सफाई करने से पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं, और आपूर्ति तैयार करें। कान नहर के लिए कान सफाई समाधान की एक छोटी राशि लागू करें। बोतल के मुखपत्र को कान नहर में मजबूर न करें, इससे इस तरह से महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है - केवल बोतल की नोक नहर में डाली जानी चाहिए। एक बार हमारे कान में समाधान हो जाने के बाद, नहर के साथ वितरण को उत्तेजित करने के लिए कान के आधार पर मालिश करें। समाधान लागू करने के बाद जब आपका कुत्ता अपना सिर हिलाता है तब तैयार रहें।

किसी भी स्राव या संचित मोम को हटाने के लिए एक सूती बॉल लें और कान के अंदर रगड़ें। आप कान के आधार पर दरारों को दर्ज करने के लिए एक क्यू-टिप का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कान नहर में क्यू-टिप स्वयं डालें। जब कान का आधार साफ होता है, तो आप कान की पोंछने के लिए सूखे सूती गेंदों या नमी नम कपड़े का उपयोग कर सकते हैं।

वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी की पशु चिकित्सा चिकित्सा संकाय ने फोटो के साथ इस कार्य को निष्पादित करने के तरीके के साथ प्रकाशित किया है। इस आलेख के शीर्ष पर दिखाए गए immobilization के तरीकों शायद संभव नहीं होगा यदि आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षित किया है जैसे कि उसके कान छेड़छाड़ की तरह।

यदि आपका कुत्ता कान की सफाई बर्दाश्त नहीं करता है या यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि इसे कैसे किया जाए, तो अपने पशुचिकित्सा से जांचें और उसे आपके लिए साफ कर दें। यदि आपके पास प्रशिक्षित करने और मार्गदर्शन करने के लिए आपके अभ्यास में बहुत से अनुभव वाले किसी व्यक्ति के पास एक नया कौशल सीखना हमेशा आसान होता है ताकि आप कार्य करने के लिए सही तरीका सीख सकें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
सात चरणों में कुत्ते को साफ कानसात चरणों में कुत्ते को साफ कान
गर्मियों में कुत्ते के ओटिटिस से बचने के लिए कुंजीगर्मियों में कुत्ते के ओटिटिस से बचने के लिए कुंजी
हमें कुत्ते के कान को कैसे साफ करना चाहिएहमें कुत्ते के कान को कैसे साफ करना चाहिए
एक कुत्ते की 5 सबसे आम शारीरिक समस्याएंएक कुत्ते की 5 सबसे आम शारीरिक समस्याएं
कुत्ते के कान की मालिशकुत्ते के कान की मालिश
डोबर्मन पिंसर के कानों की देखभाल कैसे करेंडोबर्मन पिंसर के कानों की देखभाल कैसे करें
कुत्तों में ओटिटिस - टिप्सकुत्तों में ओटिटिस - टिप्स
बेससेट हाउंड के कानों की देखभाल कैसे करेंबेससेट हाउंड के कानों की देखभाल कैसे करें
रक्त श्वास के बाहरी कान की देखभाल कैसे करेंरक्त श्वास के बाहरी कान की देखभाल कैसे करें
हमारे पूडल के कान कैसे साफ करेंहमारे पूडल के कान कैसे साफ करें
» » कुत्तों में कान साफ ​​करना
© 2021 taktomguru.com