taktomguru.com

कुत्तों में यौन संक्रमित बीमारियां

कुत्तों में यौन संक्रमित बीमारियां

यौन संक्रमित बीमारियां मनुष्यों के लिए विशिष्ट नहीं हैं। हमारे कुत्तों को भी संक्रमित किया जा सकता है, इसलिए आज इस लेख का उद्देश्य उन रोगों को जानना है जो आपके कुत्ते या कुत्ते को विकसित कर सकते हैं।

कैनाइन ब्रुसेलोसिस: कैनाइन ब्रुसेलोसिस एक बीमारी है कि सौभाग्य से घातक नहीं है, लेकिन यह पुरानी है, इसका मतलब है कि आपका कुत्ता इस बीमारी से जीवन भर जीएगा। यह कुत्ते, उम्र और पुरुषों और महिलाओं दोनों की किसी भी नस्ल को प्रभावित करता है। लक्षण हैं:

  • गर्भवती महिलाओं में यह संतान के गर्भपात का कारण बन सकती है या संक्रमित पिल्लों के लिए, जिनकी जीवन प्रत्याशा बहुत कम है।
  • पुरुषों में, टेस्टिकल्स की सूजन प्रजनन प्रणाली में निर्जलीकरण और समस्याओं का कारण बनती है।
  • नर और मादा दोनों में, यूवेइटिस, आंख की समस्याएं हो सकती हैं जिनका इलाज किया जाना चाहिए।

निदान आसान नहीं है, इसलिए रोग का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका रोकथाम है।




कैनाइन herpesvirosis: यह भी पुराना है और वयस्क कुत्तों में यह प्रजनन प्रणाली में राइनाइटिस, संयुग्मशोथ और घावों की उपस्थिति को प्रभावित करता है जो तनाव के समय में अधिक आम होगा, हालांकि, नवजात पिल्लों में यह उन सभी में मौत पैदा करता है। एक बार फिर, रोकथाम सबसे अच्छा हथियार है।

कैनाइन venereal ट्यूमरजैसा कि इसका नाम इंगित करता है, यह एक यौन संक्रमित बीमारी है जो कुत्ते के जननांग क्षेत्रों में मांसल ट्यूमर के रूप में दिखाई देती है, लेकिन मुंह, जीभ, आंखों या नाक जैसे चेहरे के क्षेत्रों में भी दिखाई दे सकती है। सौभाग्य से, यह पुरानी बीमारी नहीं है, इसलिए एक बार ट्यूमर हटा दिया जाता है और केमोथेरेपी के साथ इलाज किया जाता है, तो कुत्ता चिकित्सकीय स्वस्थ होगा।

ये यौन संक्रमित बीमारियों को भी एक और तरीके से फैलाया जा सकता है, उदाहरण के लिए, जब एक संक्रमित कुतिया गर्भाशय के माध्यम से गर्भाशय के माध्यम से होता है, या यदि एक कुत्ते ने ताजा पैदा हुए कुतिया के प्लेसेंटा खा लिया। यह केनेल या नर्सरी में आम है जहां बहुत सारे कुत्ते की आबादी है।

इसलिए, हमेशा के रूप में, रोकें। स्टेरलाइजेशन इन बीमारियों को रोकने के लिए सबसे अच्छा हथियार है, और किसी भी संदेह के मामले में, पशुचिकित्सा की यात्रा इसके निदान और भविष्य के उपचार के लिए महत्वपूर्ण है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में Parvovirusकुत्तों में Parvovirus
बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?
पालतू जानवरों में Venereal रोगपालतू जानवरों में Venereal रोग
पिल्ला रोगपिल्ला रोग
कैनाइन लीशमैनोसिस, क्या यह लोगों को प्रभावित करता है?कैनाइन लीशमैनोसिस, क्या यह लोगों को प्रभावित करता है?
बिल्लियों में खतरनाक बीमारियांबिल्लियों में खतरनाक बीमारियां
आपकी बिल्ली में 5 सबसे आम बीमारियांआपकी बिल्ली में 5 सबसे आम बीमारियां
कैनाइन Parvovirusकैनाइन Parvovirus
घरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियांघरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियां
कुत्ते की परेशानी (परेशानी)कुत्ते की परेशानी (परेशानी)
» » कुत्तों में यौन संक्रमित बीमारियां
© 2021 taktomguru.com