taktomguru.com

महान यूरोपीय बाइसन के बारे में जानकारी

यूरोपीय बाइसन एक स्तनधारी है जो 3.5 मीटर तक पहुंच सकता है और इसका वजन आमतौर पर लगभग एक हजार किलो होता है। कुछ साल पहले इस महान स्तनधारी ने यूरोप और एशिया का एक बड़ा हिस्सा निवास किया था। हालांकि, जंगल के शिकार और अतिवृद्धि के कारण, यूरोपीय बाइसन अब विलुप्त होने का उच्च जोखिम है, और केवल बायालोइजा जंगल में नमूने हैं।

इसके बड़े आकार के बावजूद, यह रोमिनेंट अत्यधिक खतरनाक नहीं है, क्योंकि यह एक बहुत ही निपुण और जड़ी-बूटियों वाला जानवर है, इसलिए आपको इसके शिकार होने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

संभोग के मौसम (जुलाई से सितंबर तक) के दौरान यूरोपीय बाइसन, अपने आक्रामकता को बहुत बढ़ाता है, क्योंकि पुरुष सर्वश्रेष्ठ महिला प्राप्त करने के उद्देश्य से द्वंद्वयुद्ध में लड़ते हैं। एक बार इन प्राणियों का संभोग करने के बाद, वंश में से एक का गर्भाव लगभग 260 दिनों तक रहता है। बच्चे की बाइसन अपनी मां पर भोजन रोकने के लिए एक साल से भी कम समय लेती है, हालांकि वे 8 साल की उम्र तक पूर्ण परिपक्वता तक नहीं पहुंचते हैं।




इन जानवरों का जीवन आम तौर पर पैक में होता है, पुराने लोगों को छोड़कर, जो अलग होते हैं, क्योंकि वे चिड़चिड़ा हो जाते हैं और बाकी के लिए भी खतरनाक हो सकते हैं। ये झुंड आमतौर पर के रूप में ज्यादा के बारे में 20 व्यक्तियों का बना रहे हैं, लेकिन एक बार सर्दियों के आगमन, आमतौर पर अन्य झुंड बनने भी 40. की तुलना में अधिक इस संघ आत्म सुरक्षा का एक उपाय है, क्योंकि सर्दियों में अधिक जोखिम रहता है के साथ समूहीकृत।

यद्यपि स्वतंत्रता में इस चमकदार की कुछ प्रतियां हैं, हम उन्हें कई चिड़ियाघर में देख सकते हैं। तो अब और इंतजार न करें और इन बाइसन में से किसी एक का दौरा करें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
इबेरियन लिंक्स की भोजनइबेरियन लिंक्स की भोजन
पृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेलपृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेल
जानें कि क्यूबा बो कैसे रहता हैजानें कि क्यूबा बो कैसे रहता है
अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
यूरोपीय शॉर्टएयर बिल्लीयूरोपीय शॉर्टएयर बिल्ली
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
साथी जानवरों की सुरक्षा के लिए यूरोपीय सम्मेलनसाथी जानवरों की सुरक्षा के लिए यूरोपीय सम्मेलन
बोवाइन जानवरोंबोवाइन जानवरों
Anfaac पालतू जानवरों के लिए भोजन के लेबलिंग के लिए अच्छे प्रथाओं के कोड के यूरोपीय आयोग द्वारा…Anfaac पालतू जानवरों के लिए भोजन के लेबलिंग के लिए अच्छे प्रथाओं के कोड के यूरोपीय आयोग द्वारा…
शुतुरमुर्ग के गुणशुतुरमुर्ग के गुण
» » महान यूरोपीय बाइसन के बारे में जानकारी
© 2021 taktomguru.com