taktomguru.com

3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों

समुद्र निस्संदेह मनुष्यों द्वारा कम से कम क्षेत्र का पता लगाया गया है, इस तथ्य के बावजूद कि हमारा ग्रह 70% पानी है, समुद्र और महासागरों के बारे में हम बहुत कम जानते हैं। वैज्ञानिकों की गणना है कि कई समुद्री प्रजातियां हैं जिन्हें हम नहीं जानते हैं क्योंकि एक निश्चित गहराई के बाद समुद्र पूरी तरह से अंधेरा है और वास्तव में इसका पता लगाने के लिए कोई बड़ा प्रयास नहीं किया गया है।

जब हम समुद्र में पानी के खेल का अभ्यास करते हैं, जैसे डाइविंग, हमारे पास एक असाधारण सुंदरता पर विचार करने का अवसर है। प्रवाल चट्टानों, हमें अपने विभिन्न सुगंध, एक शांत और सुंदर जीवन के साथ दिखाते हैं जिसने कविताओं, चित्रों और यहां तक ​​कि एनिमेटेड फिल्मों को प्रेरित किया है।




इन सुंदरियों के साथ-साथ हम जानवरों को भी पाते हैं कि उनकी आक्रामक प्रकृति के कारण बहुत खतरनाक हो सकता है, यहां तीन उदाहरण हैं।

  • सफेद शार्क. यह अपने जीनस (कारचरोडन) की आखिरी प्रजाति है जो जीवित है, अन्य विलुप्त हैं। यह शार्क आमतौर पर बहुत बड़ा होता है और सभी महासागरों के गर्म पानी में रहता है। ये जानवर बहुत तेज़ होते हैं, औसतन वे प्रति घंटे 3 किलोमीटर पर जाते हैं लेकिन प्रति घंटे 40 किलोमीटर तक पहुंच सकते हैं और अपने शिकार तक पहुंचने के लिए पानी से बाहर निकल सकते हैं।
  • नीला व्हेल. नीले व्हेल के रूप में बेहतर जाना जाता है। यह एक विशाल cetacean 27 मीटर तक पहुंच रहा है और 200 टन वजन, भारतीय, अटलांटिक और प्रशांत महासागरों में रह रहा है। शिकार करने के लिए हमले भयभीत हैं इसलिए वे विलुप्त थे।
  • विशालकाय स्क्विड. ये सेफलोपोड प्रकृति द्वारा शिकारी हैं, इसलिए, बहुत खतरनाक हैं। उनका आकार उन्हें बहुत खतरनाक बनाता है, वे पुरुषों के अधिक अनुपात की मादा होने के कारण 18 मीटर तक पहुंच सकते हैं। इस प्रकार तम्बू उसके शरीर से 3 गुना लंबा होते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
दुनिया में 10 सबसे खतरनाक जानवरदुनिया में 10 सबसे खतरनाक जानवर
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
दुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीवदुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीव
4 अत्यधिक जहरीले जानवर4 अत्यधिक जहरीले जानवर
Echinoderm जानवर क्या हैं?Echinoderm जानवर क्या हैं?
ऑस्ट्रेलियाई जीव: "कांटे का मुकुट"।ऑस्ट्रेलियाई जीव: "कांटे का मुकुट"।
समुद्री कछुएसमुद्री कछुए
डरावना सफेद शार्कडरावना सफेद शार्क
विलुप्त होने के खतरे में प्रजातियां क्या हैंविलुप्त होने के खतरे में प्रजातियां क्या हैं
महान सफेद शार्कमहान सफेद शार्क
» » 3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों
© 2021 taktomguru.com