taktomguru.com

सिलाई सुई का इतिहास

यह कहना एक सत्यवाद होगा कि हम सुई का उपयोग करते समय सुई का उपयोग करते हैं, लेकिन यह सच है। मानव सभ्यता के रूप में पुराना उनका आविष्कार। वे पाए गए हैं हिरण हड्डी सुई, 40,000 साल पहले पालीओलिथिक आदमी में रहने वाली गुफाओं में वालरस टस्क या विशाल हाथीदांत का। यह है सिलाई सुई की कहानी:

अल्तामिरा गुफाओं से सबसे पुराने उदाहरणों में से एक आता है: ए हिरण हड्डी सुई अंत में छेदा तेज बिंदु। दिए गए गंतव्य के आधार पर कई कक्षाएं थीं: पक्षी हड्डी सुई, लंबे, हल्के हल्के वजन को सीवन करने के लिए।

लेकिन भी हाथीदांत सिलाई सुई उस चमड़े में प्रवेश करने के लिए अधिक प्रतिरोधी जिसे आप सीना चाहते थे। इस प्रकार उन्होंने एक तीर के रूप में सरे हुए कटौती से पहले एक टिप के माध्यम से अपनी घुसपैठ की सुविधा प्रदान की ताकि प्रारंभिक जोर के बाद यह वापस नहीं आएगा।

उन सुइयों की पूर्णता की उच्च डिग्री तक पहुंच गई: 20,000 साल पहले इसे दक्षिणी फ्रांस की प्रागैतिहासिक गुफाओं में लगाया गया था हड्डी सुई जिसका उपयोग आज पूर्णता की डिग्री के बाद किया जा सकता है। इस प्रकार प्राचीन व्यक्ति ने परतों और मंत्रों को बनाया जो उन्हें ठंड से बचाते थे।

पुरानी सुई नमूने संरक्षित वे मिस्र और 2000 ए.सी. से तारीख हैं। यह के बारे में है लौह सुई होने के बजाय आंख या छेद उनके पास एक बहुत ही बंद हुक था जहां धागा पेश किया गया था।

ग्रीस और रोम ने हड्डी या हाथीदांत से सबसे विविध सामग्री की सुई बनाई लकड़ी, चांदी और सोना. पूरे साम्राज्य में स्नान और मंदिरों, विला और घरों के खंडहरों में से रोमन सुइयों के कई उदाहरण पाए गए हैं।

से प्राचीन खंडहर पहली शताब्दी में पोम्पेई कुछ नमूने हैं जो आधुनिक लोगों से शायद ही अलग हैं: छोटी लोहे की सुई, लगभग तीन सेंटीमीटर लंबी होती है जो इसके बगल में दिखाई देती है ड्रेसमेकर की टोकरी उसके साथ नोक और इसके बटन शामिल थे।

वहां भी था कांस्य सिलाई सुई, हाथीदांत और यहां तक ​​कि लकड़ी, हालांकि सामान्य बात उन्हें हड्डी से बाहर करना था। इसका छेद इतना छोटा था कि इसे थ्रेड करना मुश्किल था। तब उन्हें पंकुशन में रूप में रखा गया था कछुआ (धैर्य और शांति का प्रतीक जो सीमस्ट्रेस की जरूरत है), या सोने के पंकुशन, क्योंकि रोमन पंकुशन या aciarium = सुइयों का वाहक, वे विवाह करने योग्य नौकरियों को उपहार का उद्देश्य थे ताकि वह अपना पतलून बना सके।

सुई के अलावा, धागे और thimble की जरूरत थी। एक धागे के रूप में, आमतौर पर जानवरों के सब्जियों के तंतुओं और अच्छे कण्डों का उपयोग किया जाता था हिरण और बैल ने एक और प्रकार के फाइबर का भी सहारा लिया: हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि कताई और बुनाई बहुत पुरानी कला है।

उन प्रागैतिहासिक दर्जी वस्त्र का ज्ञान वैकल्पिक टांके दिया था, एक दूसरे से दूर अलग रूप में, था एक basting किसी न किसी तरह है, लेकिन इतना प्रभावी है कि संगठन हिंसक शिकार व्यायाम सहा।

बेबीलोन के रूप में के रूप में परिष्कृत संस्कृति, मिस्र, ग्रीक और रोमन सिर्फ इतना है कि इसके उत्पादन, जो महत्वपूर्ण कूद लगती में धातुओं के उपयोग के एक और परिवर्तन की शुरुआत की, लेकिन आविष्कार के पदार्थ नहीं बदला। वास्तव में, हड्डी सुई तांबे की सुई की तुलना में अधिक प्रतिरोधी थी, इसलिए मिस्र की सुई, यह बहुत लंबा था, यह आसानी से टूट गया, इसलिए छोटे सुइयों को बनाने के लिए टुकड़ों का उपयोग किया जाता था।




हम आपको भी सलाह देते हैं जिपर और उसके इतिहास का आविष्कारक कौन है

Prerromana स्पेन में, के रूप में Cancho extremeñas Roano के पुरातात्विक साक्ष्य से दिखाया गया है, सुई महान परिष्कार, befits के रूप कपड़ा कला में एक उन्नत संस्कृति पर पहुंच गया। वहां कांस्य थे, हड्डी के मामलों में संग्रहित, और डबल आंखों के साथ हड्डियों की सुई भी।

लेकिन सिलाई सुई निर्माण यह 14 वीं शताब्दी के आसपास महान उछाल और विकास का अनुभव किया। पूर्व में, दमिश्क और एंटीऑच सुई- और पश्चिम में टोलेडो के इस तरह की प्रतिष्ठा प्राप्त की कि उन्होंने हटा दिया जर्मन सुई नूर्नबर्ग से 1370 तक।

टोलेडो में सबकुछ बनाया गया था सिलाई सुइयों के प्रकार: सुई ojalar, सिलाई, sobrecoser की aforrar, रफ़ू, embastar, बटन से टकराने की, फ़ार्दिगेल या कपड़ों के गैलन जो महिलाओं ahuecarlas को basquiña नीचे पहनी थी, जो सभी के लिए नहीं के लिए एक प्रतिष्ठा के लिए किया था की स्थापना इसके बारे में कहानियों और कहानियों को तोड़ना और यहां तक ​​कि प्रसार करना: "टोलेडो सुई, एक और नहीं- और thimble अभी भी डेंटेड किया जाएगा"।

वह भी प्रसिद्ध था कांस्य thimble स्पेनिश अरबी कॉर्डोबा, ग्रेनाडा और टोलेडो में बेलनाकार रूप में और गहने के महान भ्रम में बना है। वहां था विशेष सुई: के रूप में कुंवारी सुई. कुंवारी के माध्यम से कुंवारी के माध्यम से होने वाली चांदी की सुई के साथ वर्गुएरिया को निपुणता और दृढ़ नाड़ी की आवश्यकता होती थी। विरुगुरो ने एक ऐसी महिला का सम्मान बचाया जिसने अपनी पहली महिला खो दी। शायद आप को जानने में रुचि रखते हैं प्रशंसक इतिहास.

15 वीं शताब्दी की शुरुआत में, नीदरलैंड के लौह स्पीयर से प्रतिस्पर्धा महसूस हुई, लेकिन इसने प्रतिष्ठा नहीं ली स्पेनिश सिलाई सुई, जो सत्रहवीं शताब्दी तक पहुंच गया जब कम गुणवत्ता और सस्ता की विदेशी सुई कास्टाइल में पेश की गई। वह करेगा सीरिया और स्पेन की सुई, उच्च गुणवत्ता के द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था जर्मन और अंग्रेजी सुई.

आचेन और बर्मिंघम के शहरों का निर्माण शुरू हुआ पॉलिश स्टील सुई इस तरह की गुणवत्ता और कीमत के मुकाबले प्रतिस्पर्धा करना अब आसान नहीं था, और यह मामला था कि अठारहवीं शताब्दी के मध्य में उत्पाद बेचने के लिए (1765) इसे अंग्रेजी लेबल करना आवश्यक था। वे भी वेशभूषा बनाने के लिए नियोजित थे सबसे महत्वपूर्ण सिनेमाघरों.

जर्मनी और इंग्लैंड के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए फ्रांसीसी का आविष्कार हुआ अंग्रेजी सुई, यह कहना है: उन्होंने अंग्रेजी के समान तकनीकों और सामग्रियों का उपयोग किया, और प्रतिस्पर्धा उन कीमतों में चली गई जो डूबने के कगार पर थे। जर्मनी ने अपनी सुइयों को बारह फ्रैंक से एक हज़ार, सात फ्रैंक बेच दिया। फ्रेंच धक्का का सामना नहीं कर सका और ल्यों और पेरिस में उनके कारखानों गायब हो गए।

जर्मनों ने कीमतें कम कर दीं, पांच फ्रैंक हजारों से तीन गुजर गईं, और फिर एक फ्रैंक डेढ़ तक और उन्होंने बाजार को संभाला। उन्नीसवीं शताब्दी के पहले तीसरे तक, जब सिलाई मशीन शुरू की गई, तो सुई केवल कपड़े बनाने के लिए उपयोगी थी।

कुछ समय के रूप में सरल है क्योंकि यह प्रागैतिहासिक से आज तक बड़े बदलावों के बिना चलेगा। यह पूर्णता की स्थिति में पैदा हुए आविष्कार के उदाहरणों में से एक है।

में CurioSfera.com हम इसकी कामना करते हैं सिलाई सुई का इतिहास यह आपके लिए दिलचस्प रहा है यदि आप और अधिक पढ़ने में सक्षम होना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा, दिलचस्प तथ्यों और उत्तरों, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास. आप अपने प्रश्नों को हमारे वेब के खोज इंजन में भी पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए लोचदार रस्सी के साथ खिलौनेकुत्तों के लिए लोचदार रस्सी के साथ खिलौने
कुत्ते पिंजरों के लिए कवर कैसे बनाएंकुत्ते पिंजरों के लिए कवर कैसे बनाएं
क्या चमड़े की कुत्तों को कुत्तों के लिए हानिकारक हड्डियां हैं?क्या चमड़े की कुत्तों को कुत्तों के लिए हानिकारक हड्डियां हैं?
कैनवास के साथ कुत्ते के बिस्तर को कैसे बनाया जाएकैनवास के साथ कुत्ते के बिस्तर को कैसे बनाया जाए
अपने कुत्ते के व्यवहार को रखने के लिए बैग कैसे बनाएंअपने कुत्ते के व्यवहार को रखने के लिए बैग कैसे बनाएं
हिरण, एक बहुत स्नेही विशाल कुत्ताहिरण, एक बहुत स्नेही विशाल कुत्ता
पहेली को एक साथ रखना: प्रागैतिहासिक जानवरों।पहेली को एक साथ रखना: प्रागैतिहासिक जानवरों।
हिरण हिरण कैसे हैहिरण हिरण कैसे है
पिन का इतिहासपिन का इतिहास
Crested हिरण, बांबी के भयानक भाईCrested हिरण, बांबी के भयानक भाई
» » सिलाई सुई का इतिहास
© 2021 taktomguru.com