taktomguru.com

मनुष्यों के लिए जानवरों का महत्व

पशु मानव जीवन में असीमित कार्यों को पूरा करते हैं। प्रकृति सही है और हम इसका एक हिस्सा हैं। जानवरों के जीवन को संरक्षित करने की हमारी ज़िम्मेदारी है और इस तरह इसे महसूस किए बिना हम अपने जीवन को संरक्षित कर रहे हैं।

तितलियों, मधुमक्खी, घास और अन्य उड़ान कीड़े जैसे पशु मानव जीवन में योगदान देते हैं। हां, हालांकि यह अजीब बात है, वे न केवल सजावटी तत्व या पिट्स के संभावित स्रोत हैं। फ्लाइंग कीड़े फूलों के पौधों को पुन: उत्पन्न करना संभव बनाता है। वे अपने पैरों पर पराग परिवहन करके परागण में योगदान देते हैं। संक्षेप में, वे ऑक्सीजनयुक्त हवा को सांस लेने के लिए संभव बनाते हैं।

गाय, भेड़, सूअर जैसे अन्य जानवर भोजन का स्रोत हैं। वे हमें प्रोटीन प्रदान करते हैं जो हमारे शरीर को ठीक से काम करने की जरूरत है। वे सीधे अपने मांस या अप्रत्यक्ष रूप से दूध के साथ करते हैं।




गिद्ध, तिलचट्टे और चूहों जैसे पशु भी मानव जीवन में योगदान देते हैं। हालांकि यह सच है कि इन जानवरों को साफ किया जाना चाहिए। जब अपघटन या बचे हुए भोजन में भोजन होता है तो वे साफ-सफाई के रूप में काम करते हैं, मृत या विघटित जानवरों के लिए छिद्रों को दूर रखते हैं।

हाथियों की तरह जंगल के जानवर, जिराफ अपने पर्यावरण के जीवन के चक्र को बनाए रखते हैं, धन्यवाद, दुनिया में ऐसे स्थान हैं जो ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, इस मानव जीवन के बिना पृथ्वी के चेहरे पर असंभव होगा।

अंत में कुत्तों और बिल्लियों जैसे जानवर मनोरंजन, खेल और फैलाव के क्षण प्रदान करते हैं, और हमें स्थायी रूप से उनके प्यार और सहयोग प्रदान करके हमें आराम करते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक शिकार कुत्ते के लिए सबसे अच्छा खानाएक शिकार कुत्ते के लिए सबसे अच्छा खाना
कुछ मानव खाद्य पदार्थ जो आपका कुत्ता खा सकता हैकुछ मानव खाद्य पदार्थ जो आपका कुत्ता खा सकता है
मैं कुत्तों के लिए सोचता हूं: उनके प्रोटीनमैं कुत्तों के लिए सोचता हूं: उनके प्रोटीन
कुत्तों में कीट काटने, एक खतरे जो वसंत में आता हैकुत्तों में कीट काटने, एक खतरे जो वसंत में आता है
क्या आप जानते हैं कि मधुमक्खी कैसे संवाद करती है?क्या आप जानते हैं कि मधुमक्खी कैसे संवाद करती है?
पिल्लों के लिए अनुशंसित खाद्य पदार्थपिल्लों के लिए अनुशंसित खाद्य पदार्थ
मधुमक्खी: परिभाषा, विशेषताओं, प्रकार और वे कैसे संवाद करते हैंमधुमक्खी: परिभाषा, विशेषताओं, प्रकार और वे कैसे संवाद करते हैं
अर्जेंटीना में मांस के बिना विश्व दिवसअर्जेंटीना में मांस के बिना विश्व दिवस
कुत्ता, स्वास्थ्य का स्रोतकुत्ता, स्वास्थ्य का स्रोत
तिलचट्टे का गर्भावस्थातिलचट्टे का गर्भावस्था
» » मनुष्यों के लिए जानवरों का महत्व
© 2021 taktomguru.com