taktomguru.com

डुगन, साइरेनिडोस का सबसे छोटा

डुगोंग सबसे अज्ञात जलीय स्तनधारियों में से एक है। मानेटेस बहुत प्रसिद्ध हैं, वे एक ही प्रजाति के हैं, लेकिन जानवरों की रिपोर्ट में या वेबसाइट पर डुगोंग देखना दुर्लभ है।

ये जानवर साइरेनियन हैं, जिनमें से वे सबसे छोटे हैं, वजन लगभग 200 किलोग्राम हैं, और वे पहले से ही अपने प्रकार के अंतिम सदस्य हैं। इसकी दुर्लभता के बावजूद, इसमें स्थलीय रिश्तेदार हैं, और निकटतम हाथी है। असल में, वयस्क पुरुषों में फेंग होते हैं जो हाथियों की तरह उनके मुंह से निकलते हैं।

इसकी एक और विशेषता यह है कि उनके पास खाने के लिए दाढ़ी वाले दांत नहीं होते हैं। इसके बजाए उनके पास एक तरह की हड्डी की प्लेटें होती हैं, जिसके साथ वे शैवाल को कुचलते हैं, जो उनके आहार का 100% बनाते हैं, क्योंकि डगोंग कुछ और नहीं खाते हैं।




मुंह बहुत ही विशिष्ट है, क्योंकि जब वे खाते हैं तो यह एक प्रकार की ट्यूब बनता है, जिसके माध्यम से शैवाल प्रवेश करता है और जिसके साथ वे समुद्र तल से निकालने के लिए तल को साफ़ करते हैं, क्योंकि इन जानवरों में दांत नहीं होते हैं।

उनकी जिंदगी की प्रत्याशा बहुत बड़ी है, और वे एक आदमी की तरह 70 साल तक पहुंच सकते हैं, हालांकि अब उन्हें नावियों और मछली पकड़ने की जाल के प्रोपेलर्स द्वारा मछली पकड़ने से दोनों को बहुत धमकी दी जाती है। वे हुक

इन खतरों के बावजूद, यह नहीं देखने के लिए एक मुश्किल जानवर, जब भी हम गर्म पानी के साथ स्थानों पर जाने, क्योंकि यह 20 डिग्री नीचे तापमान को झेल नहीं करता है तो हिंद और प्रशांत महासागरों में झूठ है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के भोजन में समुद्री शैवालकुत्ते के भोजन में समुद्री शैवाल
जानवरों का वर्गीकरणजानवरों का वर्गीकरण
मातृ देखभाल: जानवर (तीसरा हिस्सा)।मातृ देखभाल: जानवर (तीसरा हिस्सा)।
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
5 पशु जो ग्रह से गायब हो सकते हैं5 पशु जो ग्रह से गायब हो सकते हैं
Armadillos पर जानकारीArmadillos पर जानकारी
हाथी चले गएहाथी चले गए
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
तुम्हें याद नहीं कर सकते! हाथियों के बारे में 7 जिज्ञासातुम्हें याद नहीं कर सकते! हाथियों के बारे में 7 जिज्ञासा
» » डुगन, साइरेनिडोस का सबसे छोटा
© 2021 taktomguru.com