taktomguru.com

महान नीला व्हेल

एक कह सकते हैं कि नीली व्हेल बड़े और सबसे शक्तिशाली समुद्री जीव और राक्षस है कि हर समय अस्तित्व में है, इसके आकार से बड़ा डायनासोर के कि, और 28 मीटर लंबी औसत पर है, 12 वजन तक टन। आकार के साथ ये खूबसूरत और विशाल जानवर खुले सागर में एक जंबो जेट की तुलना में तुलनीय हैं।

इस व्हेल की एक भी संतान प्रतिदिन तीस लीटर दूध का उपभोग कर सकती है, जो बदले में जीवन के पहले वर्ष के दौरान प्रतिदिन अपने शरीर के वजन को 9 0 किलोग्राम तक बढ़ा देती है। नीली व्हेल इतनी प्रभावशाली है कि एक भी रक्त वाहिका मनुष्य को बरकरार रखने में सक्षम है।

खिला

इन समुद्री राक्षसों को खिलाने के लिए, आपको बड़ी या बड़ी मात्रा में कुछ चाहिए, इसलिए क्रिल झींगा आपका पसंदीदा आहार है। ये व्हेल दैनिक भोजन में चार टन तक का उपभोग कर सकते हैं।

ध्यान केन्द्रित करना




ब्लू व्हेल दुनिया के सभी महासागरों में रहते हैं और कभी-कभी वे समूहों में यात्रा करते हैं, लेकिन अधिकतर वे इसे अकेले या जोड़ों में करते हैं। गर्मियों के दौरान वे ध्रुवीय पानी में पाए जा सकते हैं, लेकिन इक्वाडोर में सर्दी के आगमन के साथ प्रवास करते हैं।

व्हेल 8 किमी / घंटा की रफ्तार से यात्रा कर सकते हैं और 32 किमी / घंटा से ऊपर में तेजी लाने के कर सकते हैं, और कहा कि गति से समुद्र पार कर सकते हैं, यह भी द मेकिंग ऑफ शोर का एक बहुत की एक श्रृंखला के उन दोनों के बीच में सुना जा सकता सुविधा है 1600 किमी दूर।

प्रजनन

पुनरुत्पादन के लिए एक नीले व्हेल के लिए, यह सतह पर गर्म पानी की तलाश करता है, और इसकी गर्भधारण अवधि 11 से 12 महीने के बीच होती है। नवजात शिशु अपनी पहली सांस के लिए सतह पर 10 सेकंड के भीतर सहजता से तैरता है, लेकिन उनकी मां का उपयोग करके उनकी मां द्वारा उनकी सहायता की जाती है। इसके जन्म के 30 मिनट के भीतर, व्हेल बछड़ा तैर सकता है। इस छोटे से आकार का आकार 7.6 मीटर लंबा है और औसत वजन या 8 से 9 टन तक होता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
विशालकाय जानवरविशालकाय जानवर
विशाल शुक्राणु व्हेलविशाल शुक्राणु व्हेल
हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)
पृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेलपृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेल
8 जिज्ञासा जिन्हें आप कुछ जानवरों के बारे में नहीं जानते थे8 जिज्ञासा जिन्हें आप कुछ जानवरों के बारे में नहीं जानते थे
दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?
10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है?दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है?
» » महान नीला व्हेल
© 2021 taktomguru.com