taktomguru.com

Nemerteans या rincocelos क्या हैं

nemertinos या rincocelos से संबंधित समूह (या किनारों) में से एक हैं unscaled वाष्पित कीड़े. जैसा कि हमने अभी उल्लेख किया है, इन कीड़े, ज्ञात गांडुड़ियों (फिलो एनालिड्स) के विपरीत, पूरी तरह से चिकनी शरीर है।

अपरिवर्तनीय जानवरों के इस समूह का वास्तव में विशिष्ट चरित्र है proboscis की उपस्थिति, इन जानवरों के विशिष्ट अंग। यह अंग एक स्पॉट की तरह है, जो शरीर की गुहा को छोड़ने में सक्षम है, और कीड़े को जल्दी से स्थानांतरित करने की इजाजत देता है। यह प्रोबोस्किस कीड़े के शरीर जितना दोगुना हो सकता है।

आम तौर पर, नेमेरेटन का शरीर आमतौर पर लगभग 20 सेंटीमीटर लंबा होता है, हालांकि कुछ खुदाई वाली प्रजातियां पहुंच सकती हैं जो पहुंच सकती हैं 50 मीटर लंबा (उनमें से एक तथाकथित "बूट फीता कीड़ा" है)।

ये एसीलोमाडोस कीड़े सभी स्वतंत्र जीवन हैं, जो कहने के लिए, वे जमीन या समुद्र के तल तक तय नहीं हैं। वे सभी जलीय वातावरण में रहते हैं, उनमें से ज्यादातर समुद्री।




प्रोबोस्किस, जैसा कि हमने ऊपर बताया है, शरीर के गुहा के अंदर है rhynchocoel तरल से भरा इस ट्यूब में जहर या डंठल वाले पदार्थों के साथ एक प्रकार का स्काईटर हो सकता है।

के साथ संरक्षण समारोह, proboscis भी ख्याल रखता है खिला. Nemerteans केवल carnivores हैं, proboscis की मदद से रात में अपने शिकार (आमतौर पर अन्य invertebrates) कैप्चरिंग।

जिन प्रजातियों में उनके प्रोबोस्किस हमले में जहर है और इस जहर के साथ अपने शिकार को इंजेक्ट करते हैं, जिससे पक्षाघात और कैप्चरिंग की सुविधा मिलती है। प्रजातियां जो शिकार के चारों ओर अपने तनों को घुमाकर अपने शिकार को पकड़ नहीं लेती हैं। दांतों की अनुपस्थिति या किसी अन्य प्रणाली के कारण जो शिकार को विभाजित करने की अनुमति देता है, निमटेरियन इसे पूरी तरह से निगलते हैं।

हम आपको एक वीडियो के साथ छोड़ देते हैं ताकि आप थोड़ा और अधिक निकटता से जान सकें:

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
जानवरों को क्या खाने के लिए अपनी आँखें बंद कर रहे हैं?जानवरों को क्या खाने के लिए अपनी आँखें बंद कर रहे हैं?
अपरिवर्तनीय जानवरों का वर्गीकरणअपरिवर्तनीय जानवरों का वर्गीकरण
Echinoderm जानवर क्या हैं?Echinoderm जानवर क्या हैं?
दुनिया का सबसे बड़ा जानवरदुनिया का सबसे बड़ा जानवर
बिल्ली कुत्ते कुत्तों को बीमारियों को प्रसारित कर सकते हैं?बिल्ली कुत्ते कुत्तों को बीमारियों को प्रसारित कर सकते हैं?
कैसे केकड़े और उनकी किस्में हैंकैसे केकड़े और उनकी किस्में हैं
खाद्य कीड़ेखाद्य कीड़े
सुपर शक्तियों या विशेष क्षमताओं के साथ 5 कीड़ेसुपर शक्तियों या विशेष क्षमताओं के साथ 5 कीड़े
» » Nemerteans या rincocelos क्या हैं
© 2021 taktomguru.com