taktomguru.com

बिल्लियों मानव स्वास्थ्य के लिए लाए लाभ

पाठ: लिडिया गार्सिया बुजा

ज्यादातर लोग उन महान फायदों से अनजान हैं जो इन पालतू जानवरों को अपने जीवन में लाते हैं। सामाजिक दृष्टिकोण से, वे मानव संबंधों की सुविधा प्रदान करते हैं। भौतिक दृष्टिकोण से, वे फिटनेस को बढ़ावा देते हैं।

मानसिक रूप से, वे बच्चों और बुजुर्गों के लिए बहुत अच्छे हैं। और उनके शुद्धिकरण के साथ वे मनुष्यों पर आराम और आश्वस्त प्रभाव उत्पन्न करते हैं, जो दवा के क्षेत्र में दिल और मनोवैज्ञानिक रोगों या उच्च रक्तचाप के उपचार में उत्कृष्ट परिणाम देते हैं।

अधिकांश लोग असाधारण लाभ से अनजान हैं जो घरेलू जानवर अपने जीवन में पैदा करते हैं। यह पूरी तरह से प्रदर्शित किया गया है कि पालतू जानवरों के साथ रहने वाले लोग लंबे समय तक जीते हैं और जो लोग नहीं करते हैं, उनके जीवन की बेहतर गुणवत्ता है।

कई अध्ययन हमें दिखाते हैं कि घर में बिल्ली या कुत्ते की मौजूदगी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है। मानव और उसके जानवर के बीच एक आम तौर पर बहुत ही हार्मोनिक प्रभावशाली संबंध विकसित होता है, जो अपने पालतू जानवर को एक दोस्त और एक विश्वासी में बदल देता है।

अन्य अनुसंधान दिखाया है कि जानवरों के एक उदास व्यक्ति को वापस मुस्कान, कोई है जो शर्मीला है के सामाजिक चरित्र प्रोत्साहित करते हैं,, पीड़ित हिंसक आवेगों को नियंत्रित निम्न रक्तचाप उच्च रक्तचाप से ग्रस्त मदद और तंत्रिका लोग आराम करने के लिए मदद करते हैं।

ऐसा लगता है कि अविश्वसनीय, इन जानवरों का एक अन्य लाभ स्वयं को स्वीकार करने की क्षमता है। उनका प्यार हमेशा बिना शर्त है और वे निम्न और उच्च, बदसूरत और सुन्दर या अमीरों और गरीबों के बीच अंतर नहीं करते हैं।

अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि बिल्ली मालिकों को दिल की हमले के बाद एक वर्ष के भीतर मरने की संभावना कम थी। जांच में बताया गया है कि एक बिल्ली को पीसकर या उसके शुद्धिकरण को सुनकर, धमनियों और परिधीय जहाजों का वासोडिलेशन होने का अनुमान है जो विश्राम का पक्ष लेते हैं।

इस विषय पर लॉस एंजिल्स में कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया कि एक कुत्ते या एक बिल्ली द्वारा बनाई गई बारह मिनट की यात्रा दिल की समस्या के लिए अस्पताल में भर्ती हुई है, जिससे उनके फेफड़ों और दिल के कार्य में सुधार होता है।

जर्नल ऑफ द अमेरिकन जेरियाट्रिक सोसाइटी में प्रकाशित अन्य शोध में 70-75 साल की औसत उम्र के साथ लगभग 1,000 पुरुष और महिलाएं देखी गईं और पाया कि जिनके पास बिल्ली या कुत्ते थे, उनके पास बेहतर मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य था और बेहतर दैनिक गतिविधियां करने में सक्षम थे जैसे: अंदर आने और बिस्तर से बाहर निकलने, भोजन करने, स्नान करने, कपड़े पहनने या चलने के लिए, जिनके पास पालतू जानवर नहीं था।

वैज्ञानिक इन सभी फायदों को कहते हैं कि ये जानवर मनुष्यों को लाते हैं, और उन्हें तीन प्रकारों में वर्गीकृत करते हैं: मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और सामाजिक।

इस लेख में हम बिल्लियों के सापेक्ष लाभों का अध्ययन करेंगे हालांकि वे समान दिखते हैं लेकिन कुत्तों में समान नहीं हैं।

साइकोलॉजिकल लाभ

जानवर हमें कंपनी रखते हैं लेकिन हमारा ध्यान भी मांगते हैं। एक जानवर होने के नाते एक बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी है। वे जीवित प्राणी हैं और आपको उनका ख्याल रखना है, वे लगातार समर्पण की मांग करते हैं और आपको उनकी जरूरतों में भाग लेना होगा।

इस बिंदु पर यह दिखाया गया है कि बिल्ली और बुजुर्ग दोनों के लिए बिल्ली बहुत उपयोगी है। बच्चों में, वे जिम्मेदारी की भावना को उत्तेजित करते हैं।

इन जानवरों में से किसी एक की देखभाल करने से उन्हें परिपक्व, बढ़ने, उन मूल्यों का एहसास हो सकता है जो जीवन में वास्तव में महत्वपूर्ण हैं और कर्तव्य की भावना प्राप्त करते हैं।

यह भी पाया गया है कि एक बिल्ली का बच्चा खिलााना, खाना तैयार करना, अपने शेड्यूल का सम्मान करना, अपने भोजन में रुचि को उत्तेजित करता है, इस तरह से अलग-अलग खाने की बीमारियों की उत्पत्ति में अनिच्छा और भूख की कमी होती है। इसके अलावा, जानवरों के कार्यक्रमों और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भी छोटी चीजों की स्मृति और एकाग्रता के लिए एक अच्छा अभ्यास है।

बुजुर्गों के लिए, बिल्ली रखने के लिए एक प्राकृतिक एंटीड्रिप्रेसेंट माना जाता है। कई अवसरों पर सेवानिवृत्ति से कुछ लोगों को दूसरों के लिए उपयोगी होने की भावना में एक शून्य जोड़ा जा सकता है। पालतू जानवर इस भावना को बेअसर करते हैं, जो कि इन जानवरों की देखभाल करने के लिए बड़े लोगों में शून्य हो जाता है। इस तरह वे अपने आप को उपयोगी और निश्चित महसूस करना शुरू कर देते हैं। जब बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए पालतू जानवर होते हैं तो बुजुर्गों में से अधिकांश अपने आत्म-सम्मान को पुनर्प्राप्त करते हैं।

इसके अलावा एक बिल्ली अकेलापन की भावना को कम करती है और जीवन की खाली जगह भरती है। भाग लेने के लिए एक पिल्ला अलगाव से बाहर निकलने के लिए एक उत्तेजना है और बाहरी दुनिया को खोलने और रिश्तों को पुन: स्थापित करने या नई दोस्ती और हितों को जीवन देने की संभावना प्रदान करता है।

सोशल बेनिफिट्स

बिल्लियों सामाजिक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करते हैं जो मानव संबंधों को सुविधाजनक बनाता है।




किसी जानवर द्वारा लगाए गए स्नेह को विस्तारित करने से दूसरों के साथ संपर्क पुनर्प्राप्त करने और अन्य लोगों के साथ बातचीत करने की इच्छा को जागृत करने और जागृत करने की क्षमता में सुधार होता है। पालतू जानवर सड़क पर पड़ोसियों और अज्ञात लोगों के साथ संभोग का एक कारक हैं। एक जानवर शामिल होने पर एक अजनबी के साथ बातचीत शुरू करना बहुत आसान है।

वे एक लुभावनी उत्तेजना भी मानते हैं। एक छोटा बिल्ली का बच्चा एक नाटककार है जो बोरियत को दूर करने में मदद करता है। पिल्ले, उनके खेल के साथ, और कभी-कभी उनके असाधारण व्यवहार के साथ, छोटे जोकर होते हैं, जो हंसी को उत्तेजित करने में सक्षम होते हैं और इसलिए हमारे अच्छे हास्य को बढ़ाते हैं। इसके अलावा हंसी शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को आराम और बढ़ाती है।

भौतिक लाभ

यह साबित होता है कि पालतू जानवर अपने मालिकों में शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देते हैं। पशु आलस्य के कड़वी दुश्मन हैं, और व्यायाम और आंदोलन के लिए एक उत्कृष्ट उत्तेजना हैं।

अधिकांश पालतू जानवरों की तरह बिल्लियों को एक निश्चित दैनिक सक्रिय दिनचर्या की आवश्यकता होती है। उनके पीछे जाकर, उनके साथ खेलना, उन्हें उठाकर या यहां तक ​​कि उन्हें ब्रश करना स्वस्थ शारीरिक गतिविधियां और प्रशिक्षक द्वारा लगाए गए नियमित शारीरिक व्यायाम से अधिक मजेदार है। हालांकि, अगर व्यक्ति की गतिशीलता के साथ कुछ जटिलता है, तो पशु चिकित्सक यह सुनिश्चित करते हैं कि आदर्श पालतू बिल्ली है, क्योंकि इसे कुत्तों की तुलना में अधिक स्वतंत्र होने की आवश्यकता नहीं होती है और इसके बजाय बोलने वालों के सभी "सकारात्मक प्रभाव" प्रदान करते हैं वैज्ञानिकों।

दूसरी तरफ, एक बिल्ली को सहारा देने से मानव संपर्क की आवश्यकता होती है और ध्यान दिया जाता है कि किसी दिए गए पल में दर्द या शारीरिक या आध्यात्मिक दुःख की स्थिति को दिया जा रहा है।

मेडिकल और क्षेत्र में सीएटीएस

RONRONEO का महत्व

अब तक हमने सकारात्मक प्रभावों के बारे में बात की है कि एक पालतू रोजमर्रा की जिंदगी में अपने मालिक को ला सकता है।

लेकिन ये फायदे आगे बढ़ते हैं और दवा के क्षेत्र में पहुंच गए हैं। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि पालतू जानवर होने से कई बीमारियों के इलाज में शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लाभ मिल सकते हैं।

एक रोगी के convalescence को आसान बनाने या किसी विकार को कम करने के लिए जानवरों का उपयोग करने का विचार डॉक्टरों की सही बातचीत और मनुष्य और जानवर के बीच स्थापित असाधारण समझ को देखने से आता है।

जुथेरेपी या एनिमल असिस्टेड थेरेपी (टीएसीए) एक ऐसी गतिविधि है जहां बीमारों का इलाज करने के लिए जानवरों का उपयोग किया जाता है। जानवर कभी-कभी चिकित्सक और रोगी के बीच एक चिकित्सक के रूप में कार्य करता है। इस अनुशासन की शुरुआत 1 9 53 में हुई थी जब मनोचिकित्सक बोरिस एम। लेविनसन ने सकारात्मक प्रभाव को महसूस किया था कि उनके कुत्ते जिंगल्स ने मरीजों पर प्रयोग किया था। तब से वह दवा के विभिन्न क्षेत्रों में बहुत सफल रहा है।

यह मूल रूप से लोगों के लिए एक समर्थन, विशेष रूप से मनोवैज्ञानिक समस्याओं या विकलांग, वर्तमान में अप्रत्याशित और शानदार परिणाम सभी उम्र के लोगों और करने के लिए अपनी सीमा का विस्तार किया है के साथ बच्चों के रूप में पहली TACA में इस्तेमाल किया गया था जबकि कई रोगियों के इलाज के लिए।

शोधकर्ताओं का कहना है कि बिल्लियों कुछ बीमारियों के convalescence की अवधि के दौरान बहुत उपयोगी हो सकता है। यह जानवर अपने शुद्धिकरण के साथ मनुष्य को आराम और आश्वस्त प्रभाव पैदा करता है, जो दवा के क्षेत्र में दिल की बीमारियों, मनोवैज्ञानिक या उच्च रक्तचाप के उपचार में उत्कृष्ट परिणाम देने आया है।

दिल की समस्याओं से पीड़ित लोगों में इस पालतू जानवर की उपस्थिति बहुत मददगार है, विशेषज्ञों ने पाया है कि उनके संपर्क के साथ एक शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप के बाद एक रोगी की वसूली तेज हो जाती है।

वे यह भी सुनिश्चित करते हैं कि आपकी कंपनी दिल के दौरे से पीड़ित लोगों की चतुरता की अवधि में बेहद फायदेमंद है।

उच्च रक्तचाप के इलाज में, डॉक्टरों ने सिफारिश की है कि उनके मरीजों को खुद को बिल्ली के बच्चे के स्नेह से घिरा हुआ है क्योंकि इससे उत्पन्न होने वाले आराम प्रभाव से उसके चैनल में रक्तचाप रहता है।

ऐसा लगता है कि इन पालतू जानवरों के चिकित्सकीय प्रयोग भी इस तरह के जैसे अल्जाइमर, चिंता या न्युरोसिस के कुछ रूपों के रूप में अवसाद, एक प्रकार का पागलपन और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के रूप में विभिन्न मानसिक विकारों के उपचार में काम करता है। यह तथ्य यह है कि अच्छे भाव और विश्राम है कि आपकी कंपनी पहुंचाता भावनाओं, जो रोगों से यह रक्षा और कल्याण पदार्थ बनाने शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को सुदृढ़ के प्रभाव में मस्तिष्क द्वारा स्रावित एंडोर्फिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है के कारण है।

जैसा कि हमने इस आलेख में देखा है, आम तौर पर बिल्लियों और जानवरों द्वारा मनुष्यों को कई सकारात्मक प्रभाव प्रदान किए जाते हैं। हालांकि हम इसे नहीं जानते हैं, ऐसा लगता है कि पालतू जानवर होने से कुछ प्रकार की बीमारियों का आदर्श उपाय होता है। इसलिए मत भूलना, विद्वान इस विषय पर क्या कहते हैं: हमारे पक्ष में एक जानवर के साथ हम बेहतर रहेंगे और अधिक वर्षों तक।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों जो बुजुर्गों की मदद करते हैंकुत्तों जो बुजुर्गों की मदद करते हैं
मनुष्यों के लिए जानवरों का महत्वमनुष्यों के लिए जानवरों का महत्व
घरेलू पालतू बनाम बनाम जंगली पालतू जानवरघरेलू पालतू बनाम बनाम जंगली पालतू जानवर
मेरा पालतू मेरा सबसे अच्छा दोस्त है: आधे बच्चे इसे कहते हैंमेरा पालतू मेरा सबसे अच्छा दोस्त है: आधे बच्चे इसे कहते हैं
पालतू जानवर हमारे जीवन में कैसे सुधार करते हैंपालतू जानवर हमारे जीवन में कैसे सुधार करते हैं
पालतू जानवर 92% तक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैंपालतू जानवर 92% तक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं
घर पर एक बिल्ली होने से हमारे जीवन खुश होते हैंघर पर एक बिल्ली होने से हमारे जीवन खुश होते हैं
मानसिक स्वास्थ्य में पालतू जानवरों के लाभमानसिक स्वास्थ्य में पालतू जानवरों के लाभ
बुजुर्गों का अंतर्राष्ट्रीय दिवसबुजुर्गों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
जेलों और अस्पतालों में कुत्ते और बिल्लियों ठीक होंगे?जेलों और अस्पतालों में कुत्ते और बिल्लियों ठीक होंगे?
» » बिल्लियों मानव स्वास्थ्य के लिए लाए लाभ
© 2021 taktomguru.com