taktomguru.com

बेंगल बाघ

बाघ संभवतः सबसे सुंदर बिल्ली का बच्चा मौजूद है, आज यह विलुप्त होने का खतरा है। यह माना जाता है कि इसकी कुल जनसंख्या लगभग 2500 प्रतियां है, और सबसे बुरी बात यह है कि यह आंकड़ा वंश में है।

सुविधाओं

बंगाल बाघ की सबसे हड़ताली विशेषता उस सुनहरे और लाल त्वचा पर काले धारियां हैं। अपने प्राकृतिक आवास में, ये किरण आसानी से छेड़छाड़ करने में मदद कर सकती हैं और दृष्टि से गायब होने में मदद कर सकती हैं।

वास

इसका प्राकृतिक आवास और वह स्थान जहां आप उन्हें सबसे अधिक पाते हैं बांग्लादेश में है, जहां गंगा नदी बंगाल की खाड़ी से मिलती है। वे भारत, नेपाल और बर्मा के अन्य स्थानों में भी रहते हैं। 

बाघ अकेले जानवर हैं जो व्यक्तिगत रूप से शिकार करना पसंद करते हैं, इस कारण से उनके शिकार श्रृंखलाओं को काफी बड़े क्षेत्रों की आवश्यकता होती है। वयस्क पुरुष लगभग 20 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल और 17 वर्ग मील की दूरी पर महिलाओं पर कब्जा कर सकते हैं।




प्रजनन

बाघ वसंत ऋतु को प्रजनन पसंद करते हैं, एक वयस्क पुरुष अपनी सीमा में मादा की तलाश करेगा। यह आपकी कंपनी को 20 से 80 दिनों के बीच साझा करेगा, लेकिन केवल 3 से 7 दिन वह उपजाऊ हो सकती है।

एक बार संभोग पूरा होने के बाद, पुरुष नवजात पिल्ले के पालन-पोषण के साथ किसी भी तरह हस्तक्षेप न करके अपने घर के दिनचर्या में वापस आ जाएंगे। पिल्ले को अपनी मां के गर्भ में विकसित करने के लिए, उन्हें लगभग 15 सप्ताह तक पकड़ना होगा और फिर दो या चार पिल्लों को जन्म देना होगा।

पिल्लों के पास आठ सप्ताह तक विशेष स्तनपान की देखभाल होगी, और फिर मां उन्हें खाने शुरू करने और मांस से परिचित होने के लिए कुछ शिकार लाएगी। 11 महीने की उम्र में पहले बाघ अपने आप से शिकार कर सकते हैं, उनकी मां के साथ दो साल की न्यूनतम आयु और अधिकतम तीन तक।

आहार और शिकार

बाघ एक कुशल शिकारी है जो आमतौर पर रात में हमला करता है, और आम तौर पर गर्दन में एक सटीक काटने के साथ, बड़े शिकार के लिए और गर्दन के नीचे काटने के साथ छोटे के लिए मारता है। उनका आहार जंगली बैल और भैंस से बना है, लेकिन शिकार के समय यह भिन्न हो सकता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
खतरे जो बंगाल बाघ के विलुप्त होने की धमकी देते हैंखतरे जो बंगाल बाघ के विलुप्त होने की धमकी देते हैं
अफ्रीकी rhinocerosअफ्रीकी rhinoceros
2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।
10 पशु जो हाल ही में विलुप्त हो गए हैं10 पशु जो हाल ही में विलुप्त हो गए हैं
समुद्री कछुएसमुद्री कछुए
मंगल से तितली coliasमंगल से तितली colias
तितली मैकनतितली मैकन
कौगर का गर्भधारणकौगर का गर्भधारण
क्रैमर तोतेक्रैमर तोते
मेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशुमेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशु
» » बेंगल बाघ
© 2021 taktomguru.com