taktomguru.com

रक्त का मामला: डायनासोर।

homeothermy कुछ एनिमनल की क्षमता है अपने शरीर के तापमान को विनियमित करें: के जानवर गर्म रक्त यह गुणवत्ता से संबंधित है स्तनधारियों और पक्षियों, जानवरों के बाद से संपत्ति, उन्हें लगातार तापमान बनाए रखने के लिए अपने शरीर की आवश्यकता होती है भालू कच्चे सर्दियों या बहुत गर्म गर्मी, अपनी गतिविधियों को पूरा करने के लिए: भोजन की तलाश में जाएं, स्थानांतरित करें, शरण लेना आदि।
दूसरी तरफ, जानवरों में शीत रक्त, अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में असमर्थ, यह परिवर्तन जलवायु परिवर्तन के अनुसार।

यही कारण है कि उभयचर और सरीसृप (जो इस समूह से संबंधित हैं), हैं संपत्ति के दौरान गर्म समय सर्दियों में, या रात में, वे निष्क्रियता का मार्ग प्रशस्त करते हैं बचत गर्मी की। लंबे समय तक ऐसा माना जाता था कि मगरमच्छ के साथ समानता के कारण सभी डायनासोर दूसरे विकल्प में गिर गए थे। हालांकि, कुछ वैज्ञानिक निश्चित रूप से आए निष्कर्ष:चलने का तरीका: डायनासोर चले गए ईमानदार, जो स्तनधारियों की एक आम विशेषता है, क्योंकि आप अपने शरीर को जमीन से ऊपर उठाने में सक्षम होने के लिए, आपको बहुत कुछ चाहिए ऊर्जा व्यय
एक और तथ्य जो गर्म खून वाले लोगों के साथ समानता को इंगित करता है, उनका है


हड्डी संरचनादिल: की लंबाई गरदन कुछ डायनासोर की आवश्यकता को इंगित करता है बड़ा पंपिंग सिर तक पहुंचने के लिए, रक्त का। इसलिए, यह अनुमान लगाया गया है कि उनका दिल स्तनधारियों और पक्षियों के समान हो सकता था, जो कि विभाजित है 2 भाग: एक शरीर को रक्त और दूसरे को फेफड़ों को भेजने के लिए।गति: कुछ डायनासोर, विशेष रूप से सबसे छोटे, जैसे loncosaurus, बहुत तेज गति से चल सकता है, जो एक इंगित करता है महत्वपूर्ण ऊर्जा खपत। ठंडा खून वाले जानवर में यह गतिविधि लगभग असंभव होती।खाद्य: ऊर्जा की खपत जितनी अधिक होगी, भोजन को निगलना उतना ही अधिक होगा। यह पाया गया कि डायनासोर खाने में सक्षम थे कोलगभग 10 गुना अधिक अपने वजन के ठंड खून वाले जानवर की तुलना में।मस्तिष्क: उनके दिमाग भी थे बड़ा आकार इसका मतलब है कि एक अच्छा के लिए आपरेशन, स्थिर शरीर के तापमान को बनाए रखना आवश्यक है। शरीर में संशोधन उनका उद्देश्य तापमान को नियंत्रित करना था: नाक की पूंछ में प्लेक या फोल्ड- पंखों में परिवर्तित तराजू के कवरिंग। फोटो: खुले तौर पर
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बिजली के बिना गर्म कुत्ते बिस्तर कैसे बनाया जाएबिजली के बिना गर्म कुत्ते बिस्तर कैसे बनाया जाए
क्या कुत्तों को सर्दियों में कोट पहनने की ज़रूरत है?क्या कुत्तों को सर्दियों में कोट पहनने की ज़रूरत है?
कुत्तों में शरीर के तापमान का विनियमनकुत्तों में शरीर के तापमान का विनियमन
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?
अफ्रीकी मगरमच्छ (नाइल का)अफ्रीकी मगरमच्छ (नाइल का)
डायनासोर - पक्षियोंडायनासोर - पक्षियों
गर्मी में कुत्तों के साथ देखभाल की देखभालगर्मी में कुत्तों के साथ देखभाल की देखभाल
डायनासोर के बारे में सच्चाई।डायनासोर के बारे में सच्चाई।
आप कैसे जानते हैं कि एक जीवाश्म किस पशु (डायनासोर) से संबंधित था?आप कैसे जानते हैं कि एक जीवाश्म किस पशु (डायनासोर) से संबंधित था?
» » रक्त का मामला: डायनासोर।
© 2021 taktomguru.com