taktomguru.com

बिल्ली में मधुमेह

जोसे एनरिक ज़ल्ल्वर लगुआ। पशु चिकित्सा रंग क्लिनिक।

बिल्लियों में मधुमेह एक आम समस्या है और वर्तमान में यह पहला हार्मोनल विकार है जो इन जानवरों को प्रभावित करता है। यह आमतौर पर आठ साल से अधिक बिल्लियों (10 ए 13 साल) में होता है। यह अधिक मोटे बिल्लियों को प्रभावित करता है और इसलिए जाली बिल्लियों को प्रभावित करता है और बर्मीज़ में उच्च घटनाएं होती हैं। यह लगातार हाइपरग्लेसेमिया (अतिरिक्त रक्त शर्करा) की उपस्थिति से विशेषता विकार है।

डीएमआईडी (इंसुलिन-निर्भर) या एनआईडीडीएम (गैर-इंसुलिन-निर्भर) के रूप में मधुमेह बिल्लियों का वर्गीकरण भ्रमित हो सकता है। यह acciуn इंसुलिन (इंसुलिन प्रतिरोध) में reducciуn के साथ संयुक्त pбncreas के बीटा cйlulas द्वारा एक disminuciуn secreciуn इंसुलिन में ग्लूकोज चयापचय में एक alteraciуn प्रस्तुत करता है। सच्चाई यह है कि नैदानिक ​​आंकड़े बताते हैं कि बिल्लियों में मधुमेह का सबसे आम रूप इंसानों में टाइप 2 के समान है। दोनों प्रजातियों में पैनक्रिया के बीटा कोशिकाओं का कार्य कम है और ग्लूकोज अधिभार के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में इंसुलिन का स्राव असामान्य है। दोनों मानव रोगियों और felines mбs लगातार खोज में टापू pancreбticos नामक एक पदार्थ बुलाया एमीलोयड की acumulaciуn, जहां इंसुलिन का उत्पादन किया है, जो अपने गरीब कार्यक्षमता provocarнa है।

हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि 20% बिल्लियों का विकास होता है जिसे हम "क्षणिक मधुमेह" कहते हैं, आमतौर पर निदान की स्थापना और उपचार शुरू करने के 4-6 सप्ताह के भीतर। इन बिल्लियों, hyperglycemia, glucosuria (मूत्र में ग्लूकोज) और clнnicos diabйticos संकेत में हल कर रहे हैं और इंसुलिन थेरेपी निलंबित किया जा सकता। कुछ जबकि अन्य बिल्लियों इंसुलिन निर्भरता पिछले diabйtico resoluciуn राज्य के स्थायी सप्ताह despuйs महीनों के दौर से गुजर, मधुमेह clнnica dissipates की प्रारंभिक पहुँच के बाद इंसुलिन mбs आवश्यकता नहीं है। "क्षणिक मधुमेह" पीड़ित बिल्लियों subclнnico कि clнnico जब pбncreas मामले के रूप में, एक दवा या antagуnicas बीमारी समवर्ती इंसुलिन के exposiciуn ने मजबूर किया हो जाता है जाहिरा तौर पर diabйtico राज्य में पाए जानवर हैं ग्लुकोकोर्टिकोइड्स, मेजेस्ट्रॉल एसीटेट या पुरानी अग्नाशयशोथ।

लक्षण, mбs clнnicos भूख (polyphagia), mбs प्यास (polydipsia), वृद्धि हुई volъmenes मूत्र (बहुमूत्रता) और pйrdida भार को शामिल हालांकि जरूरी नहीं कि इन सभी sнntomas मौजूद होना चाहिए। यह आम बात है कि जब आप परामर्श पर जाते हैं तो आप इस तथ्य की चिंता करते हैं कि आपको लगातार अपनी बिल्ली के ट्रे के सब्सट्रेट को बदलना होगा। अतिरिक्त clнnicos संकेत सुस्ती परिवार के साथ interacciуn कम शामिल है, व्यवहार की कमी सफाई करवाई और एक सूखी कोट के विकास, dulling, desgreсado, और कम कूद क्षमता, कमजोरी hindlimb या plantнgrada आसन (टखने की हड्डियों का संपर्क जमीन जब बिल्ली चलता है)। ये गति गड़बड़ी मधुमेह बिल्ली में एक सामान्य जटिलता से संबंधित हैं, जिसे मधुमेह पॉलीनीरोपैथी कहा जाता है। सबसे गंभीर जटिलता जो बिल्ली के जीवन को खतरे में डाल सकती है वह मधुमेह केटोएसिडोसिस है। एक अन्य जटिलता जो मधुमेह का कारण बन सकती है वह हेप्टेटिक लिपिडोसिस है, जिससे यकृत के आकार में वृद्धि होगी।

इस बीमारी का निदान रक्त ग्लूकोज मूल्यों की स्थायी ऊंचाई की पहचान पर आधारित है। मैं स्थायी की बात करता हूं, क्योंकि उपवास रक्त ग्लूकोज का एक माप बिल्लियों में सीमित मूल्य रखता है। एक मनोवैज्ञानिक तनाव और मधुमेह से संबंधित एक बीमारी दोनों के जवाब में, हम "तनाव के कारण हाइपरग्लिसिमिया" कहते हैं। कई बिल्लियों, जब उन्हें यात्रा के लिए घर से ले जाया जाता है या पशुचिकित्सा की यात्रा होती है, तो ग्लूकोज की "शारीरिक" ऊंचाई का सामना करना पड़ता है, इसलिए ग्लूकोज को ऊपर उठाने वाले विश्लेषण से निष्कर्ष निकालना बहुत जटिल होता है। लक्षण, मक्खन में फ्रक्टोसामाइन और ग्लूकोज का निर्धारण हमें संदेह से बाहर कर सकता है।

मूत्र (ग्लूकोजुरिया) में ग्लूकोज की उपस्थिति तब होती है जब रक्त ग्लूकोज एकाग्रता ग्लूकोज (288 मिलीग्राम / डिकिलिटर) के लिए गुर्दे की सीमा से अधिक हो जाती है। Hyperglycaemia की अनुपस्थिति में ग्लूकोसुरिया दुर्लभ है, लेकिन यह गुर्दे के थैले में क्षति के कारण हो सकता है, जो जरूरी नहीं है कि पुरानी गुर्दे की विफलता से जुड़ा हुआ हो। सच्चाई यह है कि तनाव के कारण हाइपरग्लेसेमिया के मामले में ग्लाइकोसुरिया आमतौर पर नहीं दिया जाता है।

संदेह के मामले में, रक्त में फ्रक्टोसामाइन का निर्धारण हमें निश्चित निदान स्थापित करने में मदद कर सकता है। यह एक अणु है जो उच्च गति से बना होता है जब रक्त ग्लूकोज का स्तर सामान्य से अधिक होता है। 400 माइक्रोमोल्स / लीटर से ऊपर फ्रक्टोसामाइन का मूल्य निदान का समर्थन करेगा।

असली समस्या यह है कि कई analнticas करने के बावजूद इंसुलिन प्रतिरोध के pбncreas की cйlulas इंसुलिन लेने के लिए जिम्मेदार के स्वास्थ्य की स्थिति, या बिल्ली के इस हार्मोन का उत्पादन करने की क्षमता है, या परिमाण और उलटने बारे में जानकारी प्राप्त करने में सक्षम नहीं है समवर्ती। इंसुलिन की सीरम एकाग्रता की पहचान >हालिया निदान की एक इलाज न किए गए मधुमेह बिल्ली में 15 माइक्रोयू / मिलीलीटर कार्यात्मक कोशिकाओं की उपस्थिति और आंशिक पैनक्रिया के विनाश की पुष्टि करता है।

मधुमेह के साथ एक बिल्ली के इलाज में ध्यान देने के लिए मुख्य बिंदु हैं:

-अक्सर मधुमेह से जुड़े लक्षणों का इलाज करें।

-Hypoglycemia की अवधि से बचें।

-जटिलताओं के विकास को रोकें (केटोएसिडोसिस और मधुमेह polyneuropathy)।

बिल्लियों में जिसमें मधुमेह के लक्षण बने रहते हैं या जिन मामलों में जटिलताएं होती हैं, उन्हें अधिक नियंत्रण करने की सलाह दी जाती है। रक्त में फ्रक्टोसामाइन का स्तर तब उपयोगी हो सकता है जब मधुमेह की पुष्टि खराब हो।

जब बिल्ली उपचार के लिए संतोषजनक प्रतिक्रिया नहीं देती है, तो कारणों का एक अध्ययन किया जाना चाहिए। इलाज के असफल होने के कई कारण हैं, लेकिन यह संभव है कि अपराधी खुराक हो, इसलिए आकलन करने का पहला कदम वह तरीका है जिस पर मालिक ने दवा डाली है। यदि खुराक सही है, तो इलाज के लिए खराब प्रतिक्रिया के कारणों को हल करना आवश्यक होगा। दवा की आपूर्ति में त्रुटियां और असंगतता भी समस्याओं का एक सामान्य स्रोत हैं। इंसुलिन के भंडारण और उपयोग को निर्माता की सिफारिशों का पालन करना चाहिए, क्योंकि तापमान या किसी न किसी तरह के हैंडलिंग में परिवर्तन उत्पाद की व्यवहार्यता को कम कर सकते हैं। अत्यधिक तापमान से बचने के लिए इंसुलिन को रेफ्रिजेरेटेड रखा जाना चाहिए और उत्पाद की denaturation से बचने के लिए शीशियों को ध्यान से हिलाया जाना चाहिए। अन्वेषण, रक्त में ग्लूकोज का माप और ग्लूकोज वक्र, यह जानने के लिए पहले उपाय हैं कि दवा प्रभावी है या नहीं इसके प्रभाव पर्याप्त हैं। प्राप्त परिणामों के आधार पर, आवश्यक समायोजन खुराक और दवा के प्रशासन की आवृत्ति के मामले में किया जा सकता है।




इस बिल्ली patologнa के इलाज के लिए elecciуn दवा इंसुलिन हार्मोन, और आज उस टिप्पणी सबसे अच्छा परिणाम दे रहा था ग्लेरगीन (व्यापार नाम Lantus) कहा जाता है। यह एक नया मानव सिंथेटिक पुनः संयोजक इंसुलिन है। यह इंसुलिन इंसुलिन के सीरम एकाग्रता में लगातार हल्की वृद्धि के कारण बनाया गया था जो यकृत में ग्लूकोज के उत्पादन को नियंत्रित करता है। सच्चाई यह है कि इस दवा habнa और बिल्लियों और परिणाम aсo 2006 से पहले प्रकाशित में परीक्षण किया गया है, йsta पहले से अन्य इंसुलिन, विशेष रूप से PZI (protamine जस्ता इंसुलिन) पर इस्तेमाल के साथ बेहतर परिणामों से संकेत मिलता नहीं किया है। यह सच है कि ऐसे प्रकाशन थे जो बिल्लियों में उनकी प्रभावशीलता का प्रदर्शन करते थे जो अन्य इंसुलिन के साथ खुद को बहुत अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं करते थे। इस नए उपचार, हाइपोग्लाइसीमिया का जोखिम काफी कम कर रहे हैं, diabйtica की उच्च दर remisiуn होते हैं, और बेहतर नियंत्रित कर रहे हैं इस तरह के बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण की अनुमति के रूप में इंसुलिन usбbamos से अधिक कई फायदे से पहले, है " विद्रोही बिल्लियों। "

इंसुलिन उपचार के विकल्प के रूप में, तथाकथित मौखिक hypoglycemic एजेंट हैं। मैंने उनका इस्तेमाल किया है और निश्चित रूप से मैं इसे जारी रखने की योजना बना रहा हूं। मुझे सकारात्मक पता है कि कई बार वे काम नहीं करते हैं, लेकिन यह कम नहीं है कि अन्य मामलों में। मधुमेह बिल्ली के मालिक के लिए यह विचार करने के लिए बहुत जटिल है कि उसे रोजाना इंजेक्ट करना पड़ता है और यदि मौखिक दवा काम करती है तो हम उसे खुशी देंगे। मेरे व्यक्तिगत अनुभव और मेरे क्लिनिक में, बिल्लियों हैं जो चार साल तक मौखिक हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट हैं और उनकी गुणवत्ता की गुणवत्ता उत्कृष्ट है। इन्हें मोटे बिल्लियों, बिल्लियों को हल्के मधुमेह चित्रों के साथ प्रयोग किया जा सकता है और इन्हें बिल्लियों में मधुमेह केटोएसिडोसिस, कमजोर या कमजोर बिल्लियों और बिल्लियों के साथ अन्य रोगों के साथ उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। सबसे ज्ञात और उपयोग सल्फोनील्यूरस हैं। स्पष्ट होना चाहिए कि अगर एक महीने में नैदानिक ​​चित्र में सुधार नहीं हुआ है या यहां तक ​​कि खराब हो गया है, तो केवल वैध विकल्प इंसुलिन होगा।

मधुमेह बिल्ली उपचार के एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्से में भोजन शामिल है। यह कार्बोहाइड्रेट में कम होना चाहिए और प्रोटीन में समृद्ध होना चाहिए। वे विशेष रूप से तैयार आहार होते हैं और वहां उन्हें डिब्बे और सूखे भोजन के रूप में होते हैं। उनके पास पोस्टप्रैन्डियल ग्लूकोज ऊंचाई को कम करने, नैदानिक ​​नियंत्रण में सुधार, इंसुलिन की जरूरतों को कम करने और मधुमेह की छूट दर में वृद्धि का लाभ है। इन सभी आहारों में एक आम संप्रदाय होता है: कार्बोहाइड्रेट का प्रतिबंध, या तो सेवन को कम करके या फाइबर के उपयोग से अवशोषण धीमा करके।

उपचार के पहले कुछ दिनों में मुख्य प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि हाइपोग्लाइकेमिया न हो (कुछ बिल्लियों इंसुलिन के प्रभावों के प्रति बेहद संवेदनशील हैं)। इंजेक्शन के समय रक्त ग्लूकोज के स्तर को मापना सुविधाजनक होगा, और 12 बजे ग्लूकोज वक्र बनाना होगा। आदर्श रूप से, उपचार के पहले तीन दिनों के दौरान दैनिक ग्लूकोज वक्र करें, और फिर पहले चार सप्ताह के लिए प्रति सप्ताह एक।

एक बार आरंभिक स्थिरीकरण प्राप्त हो जाने के बाद, एक लंबी निगरानी अवधि की आवश्यकता होती है क्योंकि बिल्ली की इंसुलिन आवश्यकताएं समय के साथ बढ़ सकती हैं या घट सकती हैं।

नैदानिक ​​स्थिति ग्लूकोज नियंत्रण के स्तर का पर्याप्त संकेत प्रदान करेगी - नैदानिक ​​संकेतों के गायब होने और शरीर के वजन में परिवर्तन और पानी के सेवन में मालिक द्वारा सराहना की जा सकती है। इनमें से किसी भी गिरावट, या कोई सुधार, इनके संबंध में, जांच की जानी चाहिए।

मूत्र के नमूने का विश्लेषण बहुत उपयोगी हो सकता है, जब तक हमें उस समय के संबंध में संग्रह के समय के बारे में सूचित किया जाता है जिस पर दवा की आपूर्ति की गई थी।

उपचार में विफलता के अन्य कारण हो सकते हैं:

-इंसुलिन के लिए प्रतिरोध या प्रतिद्वंद्विता। यह बहुत अधिक खुराक प्राप्त करने के बावजूद लगातार हाइपरग्लेसेमिया और ग्लूकोसुरिया वाली बिल्लियों में होता है। यह शारीरिक और रोगजनक स्थितियों से जुड़ा हुआ है। एक सूजन, संक्रामक, हार्मोनल या नियोप्लास्टिक प्रकार की बीमारियों की सहमति, बिल्ली को इंसुलिन की उच्च मात्रा की आवश्यकता में योगदान दे सकती है। इन जटिलताओं के साथ बिल्लियों का नियंत्रण बेहद मुश्किल है। इसलिए, मधुमेह में जोड़े गए किसी भी रोगविज्ञान के अस्तित्व की पहचान करने के लिए एक अच्छा निरीक्षण और व्यापक विश्लेषण करने के लिए यह महत्वपूर्ण है। पुरानी अग्नाशयशोथ का निदान और इलाज करना विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है। कुशिंग की बीमारी इंसुलिन प्रतिरोध का एक और कारण है।

-इंजेक्शन कुप्रबंधन (इंट्राक्यूनेज इंजेक्शन), या एडीपोज़ ऊतक के एक क्षेत्र में इंजेक्शन, जिसके परिणामस्वरूप पदार्थ की खराब अवशोषण होती है।

-एंटी-इंसुलिन एंटीबॉडी: इंसुलिन की तैयारी अन्य प्रजातियों से प्रोटीन के साथ प्राप्त की जाती है, जिससे बिल्ली जीव इस दवा के खिलाफ एंटीबॉडी उत्पन्न कर सकता है।

यदि रक्त ग्लूकोज में प्रारंभिक कमी 24 घंटे की अवधि के लिए नहीं रखी जाती है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि इंसुलिन का प्रभावशीलता अपर्याप्त है। बिल्लियों में इंसुलिन का चयापचय ज्यादातर मामलों में काफी अंतर प्रस्तुत करता है। कुछ इसे बहुत तेज़ी से चयापचय करते हैं और इसके प्रभाव अपेक्षा से अधिक असाधारण रूप से लंबे समय तक चल सकते हैं। कभी-कभी, हालांकि शायद ही कभी खुराक बहुत अधिक हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सोमैगी प्रभाव पड़ता है। यदि ग्लूकोज बहुत तेज़ी से गिरता है, तो हाइपोग्लाइसेमिया के विपरीत होने के लिए शारीरिक तंत्र की एक श्रृंखला का उत्पादन किया जाएगा, जो हाइपरग्लिसिमिया की चोटी का कारण बनता है। यदि यह इंसुलिन खुराक के अपर्याप्त प्रतिक्रिया के रूप में गलत व्याख्या किया गया है, तो उच्च खुराक के प्रावधान से समस्या बढ़ जाएगी।

हमें बिल्ली में मधुमेह के ट्रिगर के रूप में मोटापा पर गंभीरता से विचार करना चाहिए, जो अत्यधिक कैलोरी सेवन से आता है, आमतौर पर भोजन की अत्यधिक खपत द्वारा प्रचारित किया जाता है। मोटापा उलटा इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बनता है, जो पतले के साथ हल करता है। कभी-कभी, मधुमेह के हल्के मामलों में भी, समस्या गायब होने के लिए जानवर के वजन को कम करने के लिए पर्याप्त होगा। सच्चाई यह है कि बिल्ली में मोटापे को ठीक करना वास्तव में मुश्किल है, क्योंकि ऊर्जा व्यय (शारीरिक गतिविधि) में इसी वृद्धि के बिना दैनिक कैलोरी सेवन को प्रतिबंधित करना आवश्यक है।

मेरा अनुभव इंगित करता है कि हर दिन वे अधिक होते हैं (हालांकि आंकड़े खतरनाक नहीं होते हैं) मधुमेह बिल्लियों, शायद जिसके परिणामस्वरूप बिल्लियों को मोटापा होता है। इसलिए, मेरी सिफारिश यह है कि आप अपनी बिल्ली को अपने वजन के लिए इंगित करने वाले चीज़ों से अधिक नहीं देते हैं, न कि अधिक ग्राम या ग्राम कम। आपकी बिल्ली हमेशा के लिए धन्यवाद, या लगभग।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पुराना कुत्तापुराना कुत्ता
मधुमेह के साथ कुत्ते, उन्हें कैसे खिलाया जाए?मधुमेह के साथ कुत्ते, उन्हें कैसे खिलाया जाए?
कुत्तों में मधुमेह आवेगकुत्तों में मधुमेह आवेग
कुत्ते में मधुमेहकुत्ते में मधुमेह
क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?
भोजन कि मधुमेह कुत्तों से बचना चाहिएभोजन कि मधुमेह कुत्तों से बचना चाहिए
मधुमेह कुत्ते की देखभालमधुमेह कुत्ते की देखभाल
कुत्तों में मधुमेह। रोकथाम और उपचारकुत्तों में मधुमेह। रोकथाम और उपचार
मधुमेह क्या है?मधुमेह क्या है?
हमारे पालतू जानवरों में चीनीहमारे पालतू जानवरों में चीनी
» » बिल्ली में मधुमेह
© 2021 taktomguru.com