taktomguru.com

पशु व्यवहार के रहस्य को समझना।

इंसानों की तरह, सब कुछ जानवर अलग हैं. यहां तक ​​कि एक ही प्रजाति के भीतर, व्यवहार के विभिन्न पैटर्न का पता लगाया जा सकता है: कुछ दूसरों की तुलना में अधिक डरावना हो सकते हैं, कुछ दोस्ताना हो सकते हैं, इत्यादि।, और ये विशेषताएं हो सकती हैं विरासत में मिला। लेकिन, फिर भी, आज हम यही जानते हैं, कई सालों पहले, यह सब अनदेखा कर दिया गया था।
यदि हम एक समय रेखा में खुद को व्यवस्थित करते हैं, तो हम देख सकते हैं कि कैसे सोचने का तरीका जानवरों के व्यवहार के बारे में लोगों का। इसके बाद, हम आपको आमंत्रित करते हैं विभिन्न ऐतिहासिक समीक्षाओं के माध्यम से चलना:सत्रहवीं सदी के पहले भाग:
"जानवरों और पुरुषों के शरीर पूरी तरह से मशीनों के रूप में कार्य करते हैं, और केवल यांत्रिक कानूनों के अनुसार आगे बढ़ते हैं" (डेसकार्टेस, हक्सले में उद्धृत, 1874)।बाद में: उन्होंने व्यवहार को भौतिक, रासायनिक या यांत्रिक उत्तेजना की प्रतिक्रिया के रूप में समझाने की कोशिश की।
उन तीन शताब्दियों के दौरान, यह दो विपरीत दृश्यों के बीच आ गया:

मैकेनिकल दृष्टि: जो कहता है कि जानवर "automatons" हैं, यानी, कि उनके पास कोई विवेक नहीं है और वे अपने अस्तित्व के बिना जीवन के माध्यम से आगे बढ़ते हैं-
विजन मैंने माना कि, मनुष्यों की तरह, जानवरों के पास है


विचार और भावनाएं185 9 में, "प्रजातियों की उत्पत्ति", प्लाज्मा के विचार डार्विन विकास पर, जिसने हलचल की और पशु व्यवहार के यांत्रिक दृष्टिकोण पर सवाल उठाया। इस पेपर में हमने अध्ययन प्रस्तुत किए जो दिखाते हैं कि जानवर कई विशेषताओं को साझा करते हैं भौतिक और एक ही प्रजाति के भीतर भौतिक और व्यवहार दोनों भिन्नताएं हैं।
1868 में, निष्कर्ष पर पहुंचे किकृत्रिम पसंद और प्राकृतिक चयन वे आनुवंशिकी के पूर्व ज्ञान के बिना निकटता से जुड़े हुए थे और विकास के सिद्धांत को प्रेरित करते थे।
1871 में, "मनुष्य की उत्पत्ति" ने निष्कर्ष निकाला कि जानवरों के स्वभाव की विशेषताएं हैं विरासत में मिला।
उन्हें यह भी आश्वस्त था कि प्रत्येक जानवर का अपना तरीका होता है महसूस करें और वे सोच सकते हैं: "मनुष्य के मन और उच्च जानवरों के दिमाग के बीच मतभेद, हालांकि वे महान हो सकते हैं, निश्चित रूप से एक कक्षा के नहीं बल्कि एक वर्ग के हैं।" जारी ... फोटो: जेम्ससन
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते मनोविज्ञानकुत्ते मनोविज्ञान
अफगान हौंड कुत्ते की विशेषताएंअफगान हौंड कुत्ते की विशेषताएं
मेरा कुत्ता बुरी तरह व्यवहार करता हैमेरा कुत्ता बुरी तरह व्यवहार करता है
कुत्ते के अनुवाद आंदोलन के यांत्रिकीकुत्ते के अनुवाद आंदोलन के यांत्रिकी
जानवरों और सहानुभूति।जानवरों और सहानुभूति।
"हम डरते हैं" डर?"हम डरते हैं" डर?
कुत्तों में आक्रमण | आक्रामक व्यवहारकुत्तों में आक्रमण | आक्रामक व्यवहार
मेरा कुत्ता वस्तुओं की सवारी करता है, क्यों?मेरा कुत्ता वस्तुओं की सवारी करता है, क्यों?
यौन व्यवहार (i)यौन व्यवहार (i)
कुत्तों की बुद्धिकुत्तों की बुद्धि
» » पशु व्यवहार के रहस्य को समझना।
© 2021 taktomguru.com