taktomguru.com

Oviparous और viviparous जानवर क्या हैं? वहां क्या अंतर है?

हम सभी जानते हैं कि जानवरों की दुनिया में कई प्रजातियां हैं, और सभी अलग-अलग हैं और उनकी विशिष्टताओं के साथ। यही कारण है कि उन्हें वर्गीकृत करने के लिए कुछ रूपों की आवश्यकता होती है और इस प्रकार उनके भेद को आसान बनाते हैं। जानवरों को वर्गीकृत करने के तरीकों में से एक यह हो सकता है कि वे अंडाकार या विचित्र हैं, हालांकि, इसका क्या अर्थ है?

oviparous जानवरों वे जानवर हैं जिनके प्रजनन बाहरी वातावरण में अंडों के बिछाने से किया जाता है, जहां जानवर पहले से विकसित होने पर अंडे तोड़ने और बाहर जाने से पहले अपना विकास करता है। आसान शब्दों के साथ, हम कह सकते हैं कि अंडाकार जानवर वे हैं जो अंडे से पैदा होते हैं। डिंबप्रसू जानवरों पक्षियों, सरीसृप, उभयचर, सबसे कीड़े, मछली हैं और स्तनधारियों के भीतर, अण्डजस्तनी, जो platypuses और echidnas हैं।




दूसरी तरफ, viviparous जानवरों, वे हैं जो मादा के पेट के अंदर विकसित होते हैं। यही है, पुरुष मादा को आंतरिक प्रजनन द्वारा fecundates, और गर्भ मादा के गर्भ या पेट में विकसित होता है। वहां, बच्चे को जन्म के क्षण तक, सभी खाद्य और ऑक्सीजन को विकसित करने और विकसित करने की आवश्यकता होती है। इस बार प्रजातियों के आधार पर किया जाएगा, उदाहरण के लिए, गर्भावस्था 65 दिन बिल्लियों, लेकिन हाथी, रहता है के बारे में दो साल तक रहता है। विविपरस जानवर लगभग सभी स्तनधारियों हैं, ऊपर वर्णित लोगों को छोड़कर, मछली, सरीसृप और उभयचर की कुछ प्रजातियां।

यह एक बहुत बड़ी वर्गीकरण जानवरों को दी जा सकती है, है, लेकिन केवल नहीं, भीतर यह डिंबप्रसू या जीवित बच्चा जनने वाली वे रीढ़ या अकेशरुकी हैं कि क्या द्वारा अलग किया जा सकता है, या वे क्या खाते हैं, वह यह है कि अगर वे मांसाहारी हैं, जड़ी बूटी या omnivores।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
जेलीफ़िशजेलीफ़िश
जानें कि क्यूबा बो कैसे रहता हैजानें कि क्यूबा बो कैसे रहता है
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवनऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन
समुद्री कछुएसमुद्री कछुए
Ovoviviparous जानवरों: जानकारी और उदाहरणOvoviviparous जानवरों: जानकारी और उदाहरण
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
सांपों का गर्भावस्थासांपों का गर्भावस्था
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
तनों का गर्भधारणतनों का गर्भधारण
शार्क का गर्भधारणशार्क का गर्भधारण
» » Oviparous और viviparous जानवर क्या हैं? वहां क्या अंतर है?
© 2021 taktomguru.com