taktomguru.com

10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे

हमारा ग्रह जानवरों से भरा है, उनमें से कई को देखना मुश्किल है। हालांकि, उनकी विशिष्टता के कारण इनमें से अधिकतर जानवर शिकारियों द्वारा शिकार किए जाते हैं जो काले मांस पर अपने मांस या उनकी खाल बेचते हैं।

नीचे दुनिया के कुछ दुर्लभ जानवर हैं जिन्हें आप अस्तित्व में नहीं जानते थे:

डोल या लाल कुत्ता

वे दक्षिण-पूर्व और दक्षिण एशिया के मूल आकार के मध्यम आकार के कैनड प्रजातियां हैं। यह एक बहुत ही मिलनसार प्राणी है जो कुलों में रहता है, हालांकि कभी-कभी उन्हें शिकार के लिए छोटे समूहों में विभाजित किया जाता है। यह मुख्य रूप से औसत आकार के अनगिनत पर खिलाता है जो लंबे समय तक उत्पीड़न के बाद कैप्चर करता है। हालांकि लोगों का थोड़ा डर लगता है, डोल खतरनाक हो सकते हैं और पानी के भैंस, सूअर और बाघ जैसे बड़े जानवरों पर हमला करने के लिए जाने जाते हैं।

बाबूरुसा

बाबिरुसा को "हिरण सुअर" भी कहा जाता है और सूअरों के परिवार से संबंधित होता है। इस जानवर के लंबे फैंग्स हैं जो पूरे जीवन में लगातार बढ़ते हैं। इस प्रकार, बाबीरुस को लगातार अपने पंखों को पीसने की ज़रूरत होती है जो कि निकलती हैं ताकि वे जानवर की खोपड़ी में प्रवेश न करें। यह आमतौर पर सुलावेसी, बुरु, टोगियन और इंडोनेशिया के सुला द्वीपसमूह में पाया जाता है।

गुलाबी आर्मडिलो

पूंछ की गणना किए बिना गुलाबी आर्मडिलो लगभग 3.5 और 4.5 लंबाई में है। डरते समय पूरी तरह से दफनाने की क्षमता के साथ यह गुलाबी या पीला गुलाबी रंग भी है। गुलाबी वर्मी चींटियों के बिल के पास मुख्य रूप से रात में और आम तौर पर किए गए छेद रेत ऊपर आंदोलन बड़े पंजे का उपयोग करके कीड़े और उनके लार्वा को खाते है। यह पशु को कीड़ों पर खाने की अनुमति देता है जो बोर के निकट होते हैं।

गड्ढा

पिट एक मांसाहारी जीव के बारे में है जो केवल एक बिल्ली की तरह है जो केवल मेडागास्कर में पाई जाती है। वैज्ञानिकों ने अपने पैतृक द्वीप में सबसे बड़ा स्तनपायी मांसभक्षी है विश्वास करते हैं, और वास्तव में एक छोटे से कौगर के लिए की तुलना की गई है। गड्ढे शक्तिशाली अर्द्ध त्याग देने योग्य पंजे और लचीला टखने कि उन्हें किसी भी पेड़ सिर पर चढ़ने के लिए अनुमति देता है और साथ ही एक वे एक से दूसरे पेड़ से निर्बाध रूप से कूदने के लिए जानवरों की क्षमता है।

गेरेनुक

पूर्वी अफ्रीका के लंबे चमकदार मैदानी इलाकों में गेरेनुक या जिराफ गैज़ेल एक लंबी गर्दन है। अल गेरेनुक को अपने मातृभूमि में वालर के आलसी के रूप में भी जाना जाता है। वास्तव में, शब्द सोमाली भाषा से आता है, जिसका अर्थ है "जिराफ गर्दन"। शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में इन जानवरों के छोटे सिर होते हैं, हालांकि उनके कान और आंख आनुपातिक रूप से बड़े होते हैं।




नंगे तिल चूहों

इस प्राणी में अनोखी विशेषताएं हैं जो मनुष्यों के लिए इसे काफी महत्वपूर्ण बनाती हैं। उदाहरण के लिए, यह कैंसर जैसे स्वास्थ्य विसंगतियों के लिए प्रतिरोधी है और अपने प्राकृतिक आवास में 28 साल तक जीवित रह सकता है। ये आंकड़े इस छोटे आकार के किसी अन्य स्तनपायी में नहीं पाए जाते हैं। दूसरी तरफ, वह जाहिर तौर पर अपने जीवन के 28 वर्षों के दौरान उपवास नहीं करती है, लेकिन वह अभी भी अपने पूरे दिनों में युवा, स्वस्थ और उपजाऊ है। इन अद्भुत विशेषताओं के कारण, वैज्ञानिकों द्वारा उम्र बढ़ने की प्रक्रिया और कैंसर अनुसंधान का अध्ययन करने के लिए इस जानवर का उपयोग किया जाता है।

इर्रावाडी डॉल्फिन

यह समुद्री सागर तटों और दक्षिण पूर्व एशिया और बंगाल खाड़ी में नदियों के अनुमानों पर पाए जाने वाले महासागर डॉल्फ़िन की एक दुर्लभ प्रजाति है। आनुवांशिक रूप से, यह अविश्वसनीय समुद्री स्तनधारी हत्यारा व्हेल के रूप में जाना जाने वाला हत्यारा व्हेल से निकटता से संबंधित है। इसका मुख्य भोजन मछली अंडे, क्रस्टेसियन और सेफलोपोड हैं।

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि पशु सक्शन मुंह के माध्यम से अपने भोजन का हिस्सा खा सकता है। यह स्तनपायी आम तौर पर एक धीमी तैराक है, हालांकि, जब नाव से पीछा किया जाता है तो उनमें से कुछ 25 किमी / घंटा तक की गति तक पहुंच गए हैं।

Marjor

यह जंगली बकरी की एक विशाल प्रजाति है जो पाकिस्तान और अफगानिस्तान में रहती है। उन्हें लुप्तप्राय प्रजातियों के बीच आईयूसीएन द्वारा वर्गीकृत किया जाता है, क्योंकि जंगली में 2,500 से कम परिपक्व विलय रहते हैं। यह अद्भुत जानवर वर्तमान में पाकिस्तान गणराज्य का राष्ट्रीय प्रतीक है।

बंदर बंदर

वे एशिया के विभिन्न हिस्सों में रहते हैं और उनके नामों में उनके मोटे चेहरे पर पाए जाने वाली छोटी मोटी नाक से विशेषता होती है। ये जीव मुख्य रूप से पर्वत के जंगलों में रहते हैं, लेकिन सर्दियों के मौसम के दौरान वे ठंडे मौसम की स्थिति से बचने के लिए अधिक पृथक क्षेत्रों में जाते हैं। वे अपने अधिकांश समय पेड़ों में बिताते हैं जहां वे लगभग 600 सदस्यों के बड़े परिवारों में रहते हैं।

Aguara guazú

माना जाता है कि यह प्राणी दक्षिण अमेरिका में रहने वाला सबसे बड़ा जीवित कैनिड माना जाता है। यह सुनहरा लाल त्वचा के साथ एक विशाल लोमड़ी जैसा दिखता है। स्तनपायी ज्यादातर खासतौर से बिखरे हुए पेड़ों और झाड़ियों के साथ सादे और अर्ध-फ्लैट घास के मैदानों में रहता है। यह जानवर मुख्य रूप से खरगोशों पर खिलाता है जो उच्च savanna के घास में रहते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
Blobfish, दुनिया में सबसे दुर्लभ मछली में से एकBlobfish, दुनिया में सबसे दुर्लभ मछली में से एक
3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
काले पैंथर के अंधेरे मेंकाले पैंथर के अंधेरे में
तपिर: एक जानवर, छोटा?तपिर: एक जानवर, छोटा?
हाथों के साथ गुलाबी मछलीहाथों के साथ गुलाबी मछली
दक्षिण कोरिया में 57 कुत्तों को खाने से बचाया जाता हैदक्षिण कोरिया में 57 कुत्तों को खाने से बचाया जाता है
बर्ड सचिव की विशेषताएंबर्ड सचिव की विशेषताएं
एक मिनी सुअर होने के पेशेवरों और विपक्षएक मिनी सुअर होने के पेशेवरों और विपक्ष
Bonebreaker पक्षी मेक्सिकोBonebreaker पक्षी मेक्सिको
» » 10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे
© 2021 taktomguru.com