taktomguru.com

Echinoderm जानवर क्या हैं?

एचिनोदर्म जानवर जानवर होते हैं जिन्हें रेडियल समरूपता कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि आपके शरीर के कुछ हिस्सों को केंद्र के चारों ओर रखा जाता है। इन जानवरों में कैल्सरस प्लेट्स एक साथ व्यक्त की जाती हैं या एक खोल बनाते हैं।

इन जानवरों की सबसे विशेषता यह है कि वे सभी समुद्री हैं और उनके खोल में उनके तत्व हैं जो उनके शरीर को बनाते हैं। इकोइनोडर्म जानवर उभयलिंगी हैं और लार्वा के रूप में पैदा हुए हैं, जिसका अर्थ है कि उनके पास रूपांतर है।

वर्तमान में ईचिनोडर्म की कुछ 7,000 प्रजातियां हैं, हालांकि इससे पहले कि वहां कई और थे, क्योंकि 13,000 प्रजातियां विलुप्त हो गई हैं। लाखों साल पहले वे सबसे महत्वपूर्ण जानवरों में से एक थे और जीवाश्मों में उनका सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व किया जाता है।

इनमें से अधिकतर जानवर अपनी बाहों के आंदोलन के लिए क्रॉल और तैर सकते हैं। आम तौर पर वे चिकनी और धीमी गति से चलती हैं।




जैसा कि हमने पहले कहा है, सभी ईकोइनोडर्म जानवर समुद्र में विशेष रूप से रहते हैं, और कभी भी ताजे पानी या जमीन पर नहीं रहते हैं, क्योंकि वे इन वातावरणों में जीवित रहने में असमर्थ हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके अंदर नमक की सांद्रता बाह्य पर्यावरण के बराबर होती है।

इस तरह के समुद्र लिली, जो अभी भी एकिनोडर्मस हैं, और eleutherozoa subphylum, जो इस प्रकार तारामछली के रूप में मोबाइल एकिनोडर्मस हैं, भंगुर सितारे, समुद्री अर्चिन, कर रहे हैं के रूप में pelmatozoa subphylum,: एकीनोडर्म्स दो subphyla में बांटा जाता है समुद्री खीरे और समुद्री डेज़ीज।

स्टारफिश, उदाहरण के लिए, एक केंद्रीय डिस्क द्वारा बनाई गई एक संस्था है जिसमें से 5 हथियार टिप में समाप्त होते हैं। इस डिस्क के ऊपरी हिस्से में उनके पास गुदा है, और निचले भाग में, मुंह। वे मांसाहारी जानवर क्योंकि वे मछली, कस्तूरी ..., शिकार शरीर के बाहर पेट लेने के लिए खाने और, आमाशय रस फेंक दिया ताकि शिकार को लकवा मार जाता है।

इन जानवरों में से कुछ, जैसे समुद्री अर्चिन्स और होलोथुरियन, विभिन्न क्षेत्रों के गैस्ट्रोनोमी में बहुत लोकप्रिय हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मोलस्क जानवरमोलस्क जानवर
3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों
Nemerteans या rincocelos क्या हैंNemerteans या rincocelos क्या हैं
अपरिवर्तनीय जानवरों का वर्गीकरणअपरिवर्तनीय जानवरों का वर्गीकरण
जेलीफ़िशजेलीफ़िश
4 अत्यधिक जहरीले जानवर4 अत्यधिक जहरीले जानवर
समुद्री घोड़ेसमुद्री घोड़े
10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे
ऑस्ट्रेलियाई वन्यजीवन: "स्पंज"।ऑस्ट्रेलियाई वन्यजीवन: "स्पंज"।
समुद्री कछुएसमुद्री कछुए
» » Echinoderm जानवर क्या हैं?
© 2021 taktomguru.com