taktomguru.com

विशालकाय जानवर: कोमोडो ड्रैगन

Komodo ड्रैगन दुनिया में सबसे बड़े छिपकलियों की सूची का सम्मान करने का सम्मान है, और यह भी सबसे खतरनाक जानवरों के साथ ही करता है, क्योंकि उनका काटने जहरीला है।

यह मध्य इंडोनेशिया के द्वीपों में रहता है, और इसका आकार प्रभावित होता है, क्योंकि यह दो से तीन मीटर के बीच होता है और एक व्यक्ति की तरह वजन में 70 किलो तक पहुंच सकता है, इसलिए यह भयभीत होने वाला एक बहुत ही शक्तिशाली जानवर है ।

उनका आहार मांसाहारी है, मुख्य रूप से कैरियन पर भोजन करता है, हालांकि कभी-कभी वे हिरण जैसे बड़े जानवरों का भी शिकार करते हैं, जिन्हें वे अपनी पूंछ के झटके से नीचे दबाते हैं।

लेकिन कोमोडो ड्रैगन का ध्यान कैसा होता है इसका आकार या वजन नहीं होता है, लेकिन इसकी जहर, जो कई अवसरों पर होती है एक व्यक्ति को मारने में सक्षम है, चूंकि हाल के वर्षों में कई हमले हुए हैं।




इन जानवरों के लिए ज़हर जरूरी है कि वे अपने शिकार को मार दें, क्योंकि अध्ययन किए गए अध्ययनों के अनुसार, और मांसपेशी शरीर होने के बावजूद, आपका जबड़ा ज्यादा बल नहीं डाल सकता है।

इस प्रकार, कई सालों से ऐसा माना जाता है कि उसका मुंह जीवाणुओं में रहता था, जो उन्हें काटने के दौरान पीड़ितों के पास जाता था, और बाद में उन्होंने घावों को संक्रमित किया, लेकिन हाल ही में यह पता चला है कि उनके पास सांपों की तरह जहर है।

इस जहर में जहरीले प्रोटीन होते हैं, कि वे अपने पीड़ित को खून की हानि, एंटीकोगुलेटर शक्ति के साथ-साथ हाइपोथर्मिया और रक्तचाप को कम करने से चेतना खोने के लिए मिलता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
मशहूर पफर मछली, खतरनाक के रूप में उत्सुक हैमशहूर पफर मछली, खतरनाक के रूप में उत्सुक है
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
दुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीवदुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीव
अमेरिका का जीव (तीसरा भाग)।अमेरिका का जीव (तीसरा भाग)।
कोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासाकोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासा
कांटेदार शैतान, एक उत्सुक सरीसृपकांटेदार शैतान, एक उत्सुक सरीसृप
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
डरावना सफेद शार्कडरावना सफेद शार्क
» » विशालकाय जानवर: कोमोडो ड्रैगन
© 2021 taktomguru.com