taktomguru.com

क्या आप जानते हैं कि मधुमक्खी कैसे संवाद करती है?

मधुमक्खी बहुत जटिल कीड़े हैं। सबसे आश्चर्य की बात यह है कि वे सामाजिक कीड़ों कि कालोनियों में रहते हैं और बहुत अच्छी तरह से आयोजित जहां प्रत्येक अपनी भूमिका पूरी तरह से विकसित हो रहा है। मधुमक्खियों कार्यकर्ता हैं जो महिलाओं छत्ता बनाए रखने हो सकता है ड्रोन पुरुषों जिसका केवल समारोह महिला व्याप्त है के लिए जिम्मेदार हैं, और अंत में, रानी मधुमक्खी, प्रसव के समारोह है जो हो सकता है।

छिद्र के अंदर संचार

यदि मधुमक्खी छिद्र के अंदर हैं, जहां सबकुछ अंधेरा है, संचार ध्वनिक, रासायनिक और स्पर्शपूर्ण है। ध्वनिक संचार मुख्य रूप से कंपन पर आधारित है, और नई रानी के लिए पुराने उस समय राज्य करने आ गया है करने के लिए बातचीत कर सकते हैं, और अन्य अपने छत्ते छोड़ देना चाहिए कि उदाहरण के लिए प्रयोग किया जाता है।

स्पर्श संचार एंटेना के माध्यम से किया जाता है, या, अन्य मामलों में, भोजन के आदान-प्रदान की तरह, यह मुंह से मुंह किया जाता है।




अंत में, रासायनिक संचार गंध के माध्यम से किया जाता है, क्योंकि इसके साथ वे घुसपैठियों और अन्य छिद्रों के व्यक्तियों की पहचान कर सकते हैं। इसके अलावा, रानी उदाहरण के लिए, एक विशेष गंध देता है जो छिद्र को एक साथ रखने और संगठित करने के लिए कार्य करता है।

छिद्र के बाहर संचार

वे छत्ता के बाहर होते हैं, तो दिन के उजाले में, मक्खियों, हवा और पेट आंदोलनों में नाच मात्रा और भोजन की गुणवत्ता पाया की जानकारी देकर संवाद। उदाहरण के लिए, एक मधुमक्खी के भोजन के लिए देखने के लिए और कई फूलों के साथ एक जगह खोजने के लिए जाता है, यह छत्ता रिटर्न और दूरी और जगह की दिशा के अपने साथियों को सूचित, ताकि हर कोई जाना है और इस तरह बहुत अधिक भोजन प्राप्त कर सकते हैं ।

जैसा कि आप देख सकते हैं, मधुमक्खी बहुत उत्सुक और जटिल जानवर हैं, साथ ही साथ परागण और पारिस्थितिक तंत्र के लिए भी आवश्यक हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या यह कुत्तों के लिए जहरीले bougainvillea है?क्या यह कुत्तों के लिए जहरीले bougainvillea है?
अपने कुत्ते के साथ संचार में सुधारअपने कुत्ते के साथ संचार में सुधार
कुत्तों में कीट काटने, एक खतरे जो वसंत में आता हैकुत्तों में कीट काटने, एक खतरे जो वसंत में आता है
कुत्ते के साथ संचार के नियमकुत्ते के साथ संचार के नियम
जानवरों का पालतू जानवरजानवरों का पालतू जानवर
मनुष्यों के लिए जानवरों का महत्वमनुष्यों के लिए जानवरों का महत्व
चींटियों का पदानुक्रमचींटियों का पदानुक्रम
मधुमक्खी: परिभाषा, विशेषताओं, प्रकार और वे कैसे संवाद करते हैंमधुमक्खी: परिभाषा, विशेषताओं, प्रकार और वे कैसे संवाद करते हैं
पशु साम्राज्य में प्यार कैसा है?पशु साम्राज्य में प्यार कैसा है?
चींटियोंचींटियों
» » क्या आप जानते हैं कि मधुमक्खी कैसे संवाद करती है?
© 2021 taktomguru.com