taktomguru.com

यौन व्यवहार

बाकी जानवरों की तरह, बिल्लियों को प्रजनन के माध्यम से अपनी प्रजातियों को बनाए रखने के लिए एक मूल वृत्ति होती है। सामान्य परिस्थितियों में बिल्लियों केवल संभोग करेंगे जब वे संभोग के मौसम में गर्मी में होते हैं, जो आमतौर पर देर से सर्दी में शुरू होता है और गर्मी के अंत तक चलता रहता है। हालांकि, घर में रहने वाली बिल्लियों किसी भी समय मिल सकती हैं.

पुरुष प्रतिबद्धताओं से उड़ता है और केवल स्पोरैडिक मुठभेड़ों की तलाश करेगा। इसके विपरीत, उसके बिल्ली के बच्चे के साथ मादा का रिश्ता कमजोर पड़ने के क्षण तक बहुत मजबूत है। वृत्ति से, मादाओं को पता है कि कैसे एस्ट्रस और प्रजनन के अपने चरण में व्यवहार करना है। वे जानते हैं कि कैसे जन्म देना और अपने पिल्ले का ख्याल रखना, जब तक कि वे खुद का प्रबंधन नहीं कर लेते। मां यह भी जानता है कि उसके बिल्ली के बच्चे को कम सतर्कता और सुरक्षा की आवश्यकता होती है, और उन्हें बड़ी साइटों पर ले जाती है, जहां वे अपनी गतिविधियों को बेहतर ढंग से विकसित कर सकते हैं।




बिल्ली के मातृभाषा के संबंध में बिल्ली का मातृभाषा खुद को एक बहुत ही प्राकृतिक तरीके से प्रकट करता है। पहले पल से, वह पूरी तरह से जानता है कि उसके इशारे क्या होना चाहिए और उनकी देखभाल की ज़रूरत है, उनकी देखभाल करने के लिए उनकी देखभाल करें। यहां तक ​​कि अगर उसे एक और बच्चा मिल जाता है जो उसके कूड़े से संबंधित नहीं है, तो वह उसकी देखभाल करने में संकोच नहीं करेगी और उसे नर्स कर देगा जैसे कि वह उसके गर्भ से बाहर आ गई थी। पहले दो दिनों के दौरान, सुरक्षात्मक मां अपने बच्चों को एक पल के लिए नहीं छोड़ देगी। यह एक थकाऊ काम है, क्योंकि प्रत्येक नस्ल इसकी देखभाल और भोजन का दावा करती है। जिस तरह बिल्लियों ने अपने युवा को एक-एक करके परिवहन किया है वह उनकी सहज मातृ क्षमताओं का एक स्पष्ट उदाहरण है। वे बिल्ली के बच्चे को अपने मुंह से लेते हैं, उसे गर्दन से पकड़ते हैं, जो बच्चे के लिए दर्द रहित है।

कुछ दिनों के बाद, बिल्ली एक अद्भुत शैक्षिक क्षमता दिखाती है, और अपने अधिकार का प्रयोग करने में संकोच नहीं करती है। दृष्टिकोणों को कम करने पर, वह उन्हें देखेगी कि अब खुद को खिलाने का समय है, जब वे चूसने की कोशिश करते हैं तो उन्हें अधिक से अधिक अस्वीकार करते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बिल्लियों के बारे में 5 जिज्ञासाबिल्लियों के बारे में 5 जिज्ञासा
कौगर का गर्भधारणकौगर का गर्भधारण
एक बिल्ली का गर्भधारणएक बिल्ली का गर्भधारण
सर्दियों में घरेलू बिल्ली की देखभालसर्दियों में घरेलू बिल्ली की देखभाल
बिल्लियों में उत्साह और कामुकता कैसे प्रकट होती हैबिल्लियों में उत्साह और कामुकता कैसे प्रकट होती है
यौन व्यवहार (i)यौन व्यवहार (i)
गर्मी बिल्ली की देखभाल कैसे करेंगर्मी बिल्ली की देखभाल कैसे करें
Rhinoceros का गर्भावस्थाRhinoceros का गर्भावस्था
अशक्त बिल्लियों की उत्पत्ति क्या है?अशक्त बिल्लियों की उत्पत्ति क्या है?
बिल्लियों कैसे पुनरुत्पादित करते हैंबिल्लियों कैसे पुनरुत्पादित करते हैं
» » यौन व्यवहार
© 2021 taktomguru.com