taktomguru.com

ऊंचाई की बात: जिराफिस।

वैज्ञानिक नाम: Giraffa camelopardalisवर्गीकरण: artiodactyl स्तनपायी।
शब्द मैं artiodáctilo ग्रीक ártios (जोड़ी) और "dáktylos" (उंगली) से आता है। इस आदेश के लिए उन सभी स्तनधारियों के हैं जिनके अंत में भी उंगलियों की संख्या में समाप्त होता है। वर्तमान में लगभग 235 प्रजातियां हैं, जो 10 अलग-अलग परिवारों में विभाजित हैं, जिनमें से हम पाते हैं जिराफ, ऊंट, गायों, हिरण, बकरियां, एंटीलोप्स, ल्लामा, सूअर, हिप्पो इत्यादि। इन उंगलियों में, प्रजातियों के अनुसार जमीन का समर्थन करने वाली उंगलियों की संख्या में भिन्नता होती है, लेकिन कम से कम वे समर्थन करते हैं 2. उत्पत्ति: अफ्रीका। परिवार: गिरफिडे, जो ओकापी नामक अन्य प्रजातियों के साथ एकीकृत करता है।

उप-प्रजातियां: जिराफा कैमेलोपार्डलिस कैमेलोपार्डलिस, जी सी। रेटिकुलता, जी सी। रोथस्चिल्डी, जी सी। thornicrofti, जी सी। tippelskirchi, जी सी। जिराफ।गुणवत्ता: यह स्थलीय जानवरों की सबसे ज्यादा जीवित प्रजाति है।आकार: 4.8 से 5.5 मीटर ऊंची और लगभग 900 किलो वजन (पुरुष)।


व्युत्पत्ति: शब्द "जिराफ" अरबी जिराफा (या जुराफा) से आता है और जानवर की ऊंचाई ("उच्च") को संदर्भित करता है। "कैमेलोपार्डलिस" शब्द का मूल ग्रीक कैमेलोपार्डेल और लैटिन कैमेलोपार्डलिस में है और समकक्ष "ऊंट तेंदुए" होगा।इतिहास: पहला जिराफ यूरोप को जूलियस सीज़र द्वारा पेश किया गया था, जिसने इसे एशिया माइनर और मिस्र में अपने अभियानों से लाया था। अज्ञात जानवर होने के नाते, रोमनों ने इसे कैमलेपार्डो कहा (ऊंट की भौतिक विशेषताओं और तेंदुए की तरह त्वचा की वजह से)।वास: savannas या खुली जगहें। हालांकि, तथ्य यह है कि कभी-कभी भोजन इस स्तनपायी को घने वनस्पति वाले अन्य क्षेत्रों में प्रवेश करने के लिए मजबूर करता है। इसके पसंदीदा क्षेत्र बढ़ते acacias के हैं।विवरण: इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस जानवर के बारे में पहली बात यह है कि इसकी लंबी गर्दन है। लेकिन, इस विशेष संकेत के बावजूद, जिराफों में अन्य स्तनधारियों के समान कशेरुका है। क्या होता है कि प्रत्येक में से प्रत्येक सात गर्भाशय ग्रीवा कशेरुका यह काफी विस्तारित है और उनमें से प्रत्येक लचीली जोड़ों से अलग है। गर्दन के आधार पर, कशेरुकाओं की ओर इशारा किया जाता है और कूबड़ की परियोजना होती है। जारी रखें ... फोटो: guiainfantil
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अपने पालतू जानवरों की डिलीवरी की तारीख की गणना करेंअपने पालतू जानवरों की डिलीवरी की तारीख की गणना करें
कथा में पशु पदानुक्रम: "मेडागास्कर"।कथा में पशु पदानुक्रम: "मेडागास्कर"।
पशु साम्राज्य (आदतों / व्यवहार) के डेटा की कॉकटेल।पशु साम्राज्य (आदतों / व्यवहार) के डेटा की कॉकटेल।
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
जंगली शेरजंगली शेर
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवनऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन
10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे
अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
तृणभक्षीतृणभक्षी
हाथी चले गएहाथी चले गए
» » ऊंचाई की बात: जिराफिस।
© 2021 taktomguru.com