taktomguru.com

कुत्तों की बुद्धि: और iquest-मिथक या वास्तविकता?

कुत्तों के विचार और भावनाओं का सवाल अभी भी बहस का विषय है

यह प्रश्न प्राचीन काल से उठाया गया है और जानवरों के संबंध में मानव परिस्थिति की विशिष्टता को परिभाषित करते समय आवर्ती कुंजी में से एक रहा है।

दार्शनिक रेन डेस्कार्टेस ने तर्क दिया कि जानवरों में जागरूक राज्य, बुद्धि और किसी भी मानसिक प्रक्रिया की कमी मनुष्य के समान होती है। इस विचार की राय कई मनोवैज्ञानिकों और फिजियोलॉजिस्टों द्वारा समर्थित है, क्योंकि उनके लिए मनुष्यों की मानसिक प्रक्रियाएं उन जानवरों को नियंत्रित करने वाले लोगों की विभिन्न और बेहतर संरचनाओं से शुरू होती हैं।

ये विशेषज्ञ "विचार" के बारे में बात करते हैं और जानवरों का व्यवहार दो बुनियादी सिद्धांतों पर आधारित होते हैं: वृत्ति और कंडीशनिंग। पहला जन्मजात है और बुनियादी शारीरिक प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है जैसे कि भोजन और प्रजनन और उन सभी संबंधित व्यवहार। दूसरा अनुभव से सीखा और बनाया गया है।




हालांकि, कई कुत्ते के मालिक विरोधी विचार रखते हैं और अपने पालतू जानवरों की बौद्धिक और भावनात्मक क्षमताओं की रक्षा करते हैं। विषय "मेरे कुत्ते को सिर्फ बात करने की जरूरत है" इस अर्थ में आवर्ती है।

iquest- क्या इन धारणाओं का समर्थन करने के लिए कोई उद्देश्य आधार है? सच्चाई यह है कि हां, चूंकि अरिस्टोटल ने तर्क दिया कि जानवरों की बुद्धि मनुष्यों की तुलना में उनकी प्रकृति की तुलना में उनकी डिग्री से भिन्न होती है। इसी तरह, डार्विन ने पुष्टि की कि "विभिन्न भावनाएं और संकाय - जैसे प्रेम, स्मृति, ध्यान, जिज्ञासा, नकल इत्यादि - जिसमें से मनुष्य दावा करता है, प्रारंभिक रूप में और कभी-कभी अच्छी तरह से होते हैं निचले जानवरों में विकसित। "

पशु व्यवहार के कई वर्तमान अध्ययन इसी तरह के निष्कर्ष प्राप्त करते हैं जो इंगित करते हैं कि विशेष रूप से और कुछ जानवरों के कुत्तों में तर्क क्षमता, भावनाओं और बुद्धिमान व्यवहार की एक चर डिग्री होती है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पिल्ला कुत्ते को चुनने से पहले ध्यान में रखना क्या हैपिल्ला कुत्ते को चुनने से पहले ध्यान में रखना क्या है
जानवरों के अधिकार: ऐतिहासिक पृष्ठभूमि।जानवरों के अधिकार: ऐतिहासिक पृष्ठभूमि।
घरेलू पालतू बनाम बनाम जंगली पालतू जानवरघरेलू पालतू बनाम बनाम जंगली पालतू जानवर
पालतू जानवरों के लिए Floriterapia पशु फूल सारपालतू जानवरों के लिए Floriterapia पशु फूल सार
क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?
कैनिन बुद्धिमत्ता परिभाषित करने के लिए एक कठिन शब्द हैकैनिन बुद्धिमत्ता परिभाषित करने के लिए एक कठिन शब्द है
क्या पिट बैल की बुरी प्रतिष्ठा सच है?क्या पिट बैल की बुरी प्रतिष्ठा सच है?
कुत्ते के लिए एक इतालवी न्यायाधीश की ग्रीन लाइट अस्पताल में अपने मालिक से मिलने के लिएकुत्ते के लिए एक इतालवी न्यायाधीश की ग्रीन लाइट अस्पताल में अपने मालिक से मिलने के लिए
क्या मेरे पालतू जानवर जानते हैं?क्या मेरे पालतू जानवर जानते हैं?
क्या मैं अपना कुत्ता खुश कर सकता हूँ?क्या मैं अपना कुत्ता खुश कर सकता हूँ?
» » कुत्तों की बुद्धि: और iquest-मिथक या वास्तविकता?
© 2021 taktomguru.com