taktomguru.com

पायरोटेक्निक, कुत्तों, पक्षियों और लोगों के लिए एक खतरा

हमने कई मीडिया में एक दवा के लॉन्च की खबर देखी है, जैसा कि ला वेंगार्डिया के मालिक द्वारा घोषित किया गया है, "कुत्ते के आतिशबाजी के भय को समाप्त करता है।"

सबसे पहले, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वे जिस दवा का उल्लेख करते हैं उसे कुछ समय के लिए व्यावसायीकरण किया गया है। दूसरी ओर, डर एक बीमारी नहीं है और इसलिए, एक साधारण दवा के साथ समाप्त नहीं किया जा सकता है।

dexmedetomidine

यह "नई" दवा, जिसे डेक्समेडेटोमिडाइन कहा जाता है, एक मौखिक जेल है जिसमें शामक और एनाल्जेसिक प्रभाव पड़ते हैं। इसलिये यह हमारे डर को नाराज नहीं होने पर डर को खत्म नहीं करता है उत्तेजित होने वाले प्रभावों से बचने के लिए: कंपकंपी, गैसप्स इत्यादि।

जब दवा की बात आती है, एक पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित किया जाना चाहिए और साइड इफेक्ट्स हो सकता है कुत्ते के लिए मूत्र असंतुलन, दूसरों के बीच उनींदापन या उल्टी के रूप में। इसके अलावा, यह किडनी या दिल की समस्याओं वाले कुछ कुत्तों के लिए contraindicated है।

हमारी राय

रॉकेट का डर हमारे पालतू जानवरों को sedating द्वारा हल नहीं किया जाता है, अगर इसके साथ काम नहीं कर रहा है। हम खुद को आराम से मदद कर सकते हैं, लेकिन यह हमेशा प्राकृतिक उपचारों का चयन करने के लिए बेहतर होगा, न कि दवाओं के लिए।

पहले हम पहले से ही उन उपायों के बारे में बात कर चुके हैं जिन्हें हमारे कुत्ते को शोर के भय से उबरने में मदद करने के लिए लिया जाना चाहिए, लेकिन हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि यह एक बहुत ही धीमी प्रक्रिया है और इसे बहुत धैर्य की आवश्यकता होगी.

इसके अलावा, यदि आप एक अप्रत्याशित समय पर शोर का सामना कर रहे हैं तो आप को फिर से समाप्त होने की संभावना है. अगर हम स्पेन जैसे देश के लिए कर रहे हैं यह जोखिम अधिक होता है जहां आतिशबाज़ी बनाने की विद्या के प्रयोग पर वास्तव में कोई विनियमन नहीं है और कहीं भी और किसी भी समय हमारे साथ एक रॉकेट या पटाखे लांच कर सकता है।

हमें पहले से ही एक विनियमन की जरूरत है, पिछले साल हमने देखा कि रॉकेट की वजह से नव वर्ष की पूर्व संध्या पर एसोसिएशन कुत्ते 8 की मृत्यु कैसे हुई और यह उन कई मामलों में से एक है जो हम पा सकते हैं। इसके अलावा, रॉकेट विकलांग लोगों और पक्षियों को भी प्रभावित करते हैं, हम आपको इस विषय पर दो विशेषज्ञों की साक्ष्य छोड़ देते हैं जो हमें इसके बारे में बताते हैं।

विकलांग लोगों पर रॉकेट का प्रभाव

ब्लैंका रिको Altuzarra

सामाजिक कार्य में डिग्री

आतिशबाज़ी बनाने की विद्या के मुद्दे पर और ईमानदारी से, मैं नहीं क्षति यह एक पुरानी रात मैंने देखा कि मेरी कुत्तों आतंक से कांप रहा है, मेरे कॉल का जवाब नहीं दिया जब तक कर सकते हैं के बारे में पता था, केवल एक कोने और झटकों में छिप गए।

बच्चों के साथ और विकलांग लोगों के साथ काम करने के बाद मुझे एहसास हुआ न केवल हमारे पालतू जानवर फायरकेकर्स या रॉकेट द्वारा क्षतिग्रस्त बड़े हैं. एक निश्चित प्रकार की विकलांगता वाले बच्चे भी प्रभावित होते हैं। हम बात करते हैं ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम वाले बच्चे जहां उन्हें घर में जगह नहीं मिल सकती है जहां वे सुरक्षित महसूस करते हैं, क्योंकि रॉकेट सभी तरफ से सुना जाता है।

उन लोगों के लिए जो नहीं जानते हैं, इस विकार की विशेषताओं में से एक संवेदी घाटे हैं: आपके कान सामान्य (संवेदी अतिसंवेदनशीलता) से अधिक संवेदनशील होते हैं। इससे उन्हें अधिक दृढ़ता से और तीव्रता से rumblings सुनने का कारण बनता है, जिसका मतलब है कि बच्चा अपने चेहरे को कसकर पकड़ता है, संकट में प्रवेश करता है और यहां तक ​​कि आत्म-हानि को समाप्त करता है।

नहीं पहली बार है कि इन बच्चों के माता पिता, आतिशबाजी प्रतिबंध पूछने के रूप में ईजेकील, जो अपने पिता से पूछा की यही स्थिति थी, change.org के माध्यम से, इसके उपयोग पर प्रतिबंध लगाने। https://change.org/p/elias-de-perez-silvia-beatriz-la-tortura-de-la-pirotecnia/share?just_signed=true

आइए मान लें कि एज़क्विएल के पिता थक गए हैं कि जब भी एक फायरक्रैकर या रॉकेट सुना जाता है तो उसके बेटे को आतंक हमले होते हैं।

एक समान स्थिति यह है कि सेरेब्रल पाल्सी वाले बच्चों और वयस्कों के साथ क्या होता है. लगातार फटाके या रॉकेट के अधीन होने से आपकी मांसपेशियों का अनुबंध होता है और मजबूत मांसपेशी स्पैम का अनुभव होता है।

ये आतिशबाज़ी बनाने की विद्या के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की अगर यह पर्यावरण प्रदूषण हम सुनवाई हानि, अंग विच्छेदन, जलता है ... पटाखों से साथ, जोड़ने के लोगों के मामलों बस कुछ कारण हैं, हमारे पालतू जानवर, पर उनके प्रभाव के लिए जोखिम बच्चों रकम इसे रोकने के लिए कई कारण हैं।

छोटे जानवरों पर पायरोटेक्निक के प्रभाव: पक्षी

मारिया लाहोज बुएन्दिया,

एपीएईटी में सहयोगी




पायरोटेक्निक हमारे समाज में एक बहुत ही लोकप्रिय प्रथा है। हमारी अधिकांश पार्टियों में इसकी गहरी जड़ें हैं, लेकिन वे घरेलू और शहर में रहने वाले दोनों पक्षियों पर विनाशकारी प्रभाव बहुत कम ज्ञात हैं।.

पक्षियों, खरगोशों और अन्य छोटे जानवरों में आम तौर पर लोगों की तुलना में प्रति मिनट कई धड़कन होते हैं और उदाहरण के लिए, कुत्तों, ताकि मृत्यु उनमें अधिक मात्रा में हो।

प्रति मिनट पल्सेशन सुविधाएँ

बोवाइन 60 - 80

घोड़े 28 - 40

कैनिन 60 - 120

खरगोश 110 - 130

सूअर 60 - 80

पक्षी 120 - 300

ओविकाप्रिनोस 60 - 80

मनुष्य 60 - 80

घरेलू पक्षियों के मामले में, पिंजरों के अंदर घूमने वाले जानवरों का खतरा और बार मारने से गंभीर रूप से घायल हो सकता है या यहां तक ​​कि मारे जा सकते हैं। और भी अधिक तो अगर रात में है तो उसकी रात दृष्टि बहुत कम हो गई है, चूंकि वे कहीं भी भागने के लिए तैयार हैं, वे अपने रास्ते (विंडोज़, दीवारों, आदि) पर जो कुछ भी पा सकते हैं उसे मार सकते हैं।

हमारे शहरों में रहने वाले पक्षियों को और भी अधिक चिंता होती है कि वे शोर के संपर्क में हैं या सीधे विस्फोट से प्रभावित होते हैं। एलमुर्गियां घोंसले से गिरती हैं, जीवित वयस्क भी टकरा सकते हैं, विचलित हो जाते हैं, गिरावट में अपना जीवन खो देते हैं या दौड़ते हैं।

नगर परिषदों को पता है कि इस तरह की पार्टी के एक दिन बाद, उन्हें सड़कों पर बहुत अधिक मृत पक्षियों को मिलते हैं। पशु चिकित्सा क्लीनिकों को दुर्घटनाओं और अचानक मौत के लिए आपातकालीन यात्राओं की एक बड़ी संख्या भी मिलती है।

लेकिन सबकुछ यहां समाप्त नहीं होता है, तोते में तनाव के इन क्षणों को छोड़ने के बाद छुट्टियों के अंत तक समाप्त नहीं होता है, इसके विपरीत, इन बुद्धिमान और संवेदनशील जानवरों को ऐसे व्यवहार खींचते हैं जिन्हें अक्सर जीवन के लिए बनाए रखा जाता है, जैसे पंख, अविश्वास, आक्रामकता, भय ...

न ही घरेलू पक्षियों के लिए विनाश खत्म होता है, क्योंकि आतिशबाज़ी से प्रदूषित प्रदूषण हल्का नहीं है। वे कई प्रकार के प्रदूषक पैदा करते हैं, जैसे सोडियम परक्लोराइट, भारी धातु और ठोस एयरोसोल। भारी धातुएं पक्षियों या किसी भी जानवर के लिए घातक हैं जो उन्हें निगलती हैं। बेरियम, उदाहरण देने के लिए, जो हरा रंग देता है, इसमें रेडियोधर्मी आइसोटोप होते हैं

सोडियम परक्लोराइट वायुमार्ग को प्रभावित करता है और थायराइड को प्रभावित कर सकता है। यह देखा गया है कि पायरोटेक्निक उपयोग साइटों के पास पानी क्षेत्रों के परक्लोराइट स्तर सामान्य से 20 से 1000 गुना अधिक होते हैं, जो पारिस्थितिक तंत्र को काफी नुकसान पहुंचाता है।

मुझे लगता है कि इस प्रकार के विस्फोटकों के उपयोग पर नियमों की समीक्षा करने के लिए हमें कई और कारणों की आवश्यकता नहीं है। स्पेन में वायुमंडल में उत्सर्जित प्रदूषकों के बारे में कुछ भी रॉयल डिक्री 563/2010 द्वारा विनियमित नियमों में कोई उल्लेख नहीं है और यह हमारे नदियों में, हमारे पार्कों में, आदि पर गिरने का अंत है।

मैं आपको एल पैस के बारे में एक बहुत ही रोचक लेख छोड़ देता हूं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में स्ट्रुवाइट क्रिस्टलकुत्तों में स्ट्रुवाइट क्रिस्टल
कुत्तों में ट्रेकेइटिसकुत्तों में ट्रेकेइटिस
कुत्तों में बोर्डेटेला के साइड इफेक्ट्सकुत्तों में बोर्डेटेला के साइड इफेक्ट्स
कुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारीकुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारी
जब आपका कुत्ता चक्कर आ जाता है, तो यह आपका कुत्ता नहीं हैजब आपका कुत्ता चक्कर आ जाता है, तो यह आपका कुत्ता नहीं है
"जब आपका कुत्ता चक्कर आ जाता है, तो यह आपका कुत्ता नहीं है": पता लगाएं कि कैसे अपने…"जब आपका कुत्ता चक्कर आ जाता है, तो यह आपका कुत्ता नहीं है": पता लगाएं कि कैसे अपने…
पायरोटेक्निक से पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करेंपायरोटेक्निक से पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करें
राष्ट्रीय छुट्टियों में अपने पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करेंराष्ट्रीय छुट्टियों में अपने पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करें
मैं अपने पालतू जानवरों को पायरोटेक्निक से कैसे बचा सकता हूं?मैं अपने पालतू जानवरों को पायरोटेक्निक से कैसे बचा सकता हूं?
कुत्ते में दर्द, आप कैसा महसूस करते हैं और इसे व्यक्त करते हैं?कुत्ते में दर्द, आप कैसा महसूस करते हैं और इसे व्यक्त करते हैं?
» » पायरोटेक्निक, कुत्तों, पक्षियों और लोगों के लिए एक खतरा
© 2021 taktomguru.com