taktomguru.com

कुत्ते की आंखों में कोंजक्टिवेटाइटिस

Bulldog_conjuntivitis_001कॉंजक्टिवेटाइटिस, जिसे आमतौर पर "गुलाबी आंख" के नाम से जाना जाता है, आंख के संयोजन के सूजन या संक्रमण होता है।

Conjunctiva स्पष्ट झिल्ली है जो आंख की बाहरी परत और पलकें की भीतरी सतह को शामिल करती है। आपके पालतू जानवर की आंख का यह क्षेत्र विशेष रूप से परेशानियों और एलर्जी से कमजोर होता है जो सूजन का कारण बन सकता है, और वायरस, बैक्टीरिया और कवक जो संक्रमण का कारण बन सकता है।

कॉंजक्टिवेटाइटिस आमतौर पर लाली और सूजन से इसका कारण बनता है। आपके पालतू जानवरों में भी बड़ी आंखें या पीले रंग का निर्वहन हो सकता है जो अक्सर संक्रमण का संकेत होता है, और निर्वहन आपके पालतू जानवर की पलकें भी चिपक सकता है। यह दर्दनाक भी हो सकता है और आप देख सकते हैं कि आपके पालतू सोफा या कालीन जैसी विभिन्न सतहों पर अपनी आंखों को खरोंच करते हैं।

कॉंजक्टिवेटाइटिस पालतू जानवरों में सबसे आम आंख की समस्या है, और यदि सही तरीके से इलाज किया जाता है, तो यह आमतौर पर बिना किसी जटिलताओं के ठीक होता है। लेकिन, अगर इसका इलाज नहीं किया जाता है या गंभीर मामलों में, संयुग्मशोथ संक्रमण आंखों में अन्य संरचनाओं में फैल सकता है और गंभीर दृश्य क्षति का कारण बनता है। कोंजक्टिविटाइट अन्य अंतर्निहित स्थितियों का संकेत हो सकता है जैसे कुत्तों में बिल्लियों या कुत्ते की बीमारी में फेलीन इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस।

संयुग्मशोथ का कारण क्या होता है?

ऐसी कई चीजें हैं जो संयुग्मशोथ का कारण बन सकती हैं।

इनमें शामिल हैं:

* रासायनिक परेशानियों घरेलू क्लीनर, कीटनाशकों और आंखों में प्रवेश करने वाले अन्य कठोर रसायनों के रूप में।

* चिड़चिड़ाहट या यांत्रिक चोटें . आंखों के लिए कोई भी आघात या चोट संयुग्मशोथ का कारण बन सकती है जैसे कि आंख में प्रवेश करने वाली रेत या बिल्ली की खरोंच।

* द कवक, वायरल और जीवाणु संक्रमण वे कारण हो सकते हैं।




* रोग जो प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करते हैं अपने पालतू जानवरों की बिल्ली के रूप में इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस या कुत्ते रोग।

Conjunctivitis का निदान

कई मामलों में, आपका पशुचिकित्सक आपके पालतू जानवर की आंख की परीक्षा के आधार पर और उत्पादन के निर्वहन के प्रकार के आधार पर संयोजन संयोजन का निदान कर सकता है। आपके पशुचिकित्सा conjunctivitis के कारण निर्धारित करने के लिए कुछ परीक्षण कर सकते हैं।

इसमें यह निर्धारित करने में मदद करने के लिए एक संयोजन स्पंज शामिल हो सकता है कि संक्रमण वायरस या बैक्टीरिया के कारण होता है, और फ़्लोरेसेनिन का रंग जो यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि कॉर्निया के कोई अल्सरेशन हैं या नहीं। इसके अलावा, यदि आपका प्रतिरक्षा कमी संदिग्ध कारण है या आपके पालतू जानवर के पास कोई अन्य लक्षण है तो आपका पशुचिकित्सक अन्य परीक्षण चला सकता है।

Conjunctivitis के लिए मदद करें
संयुग्मशोथ के उपचार में आमतौर पर आंखों में मलम या बूंद शामिल होती है, लेकिन उपचार अंतर्निहित कारण के आधार पर भिन्न हो सकता है। आपका पशुचिकित्सक एस्पिरिन, कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, या एंटी-भड़काऊ दवाओं को निर्धारित कर सकता है, और कुछ मामलों में, सामयिक या मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं का एक कोर्स अनुशंसित किया जा सकता है।

प्राकृतिक उपचार

कई पशु चिकित्सक तुरंत संयुग्मशोथ के लिए एंटीबायोटिक्स लिखते हैं और यह आपके पालतू जानवर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कम करने के जोखिम के साथ आता है जिसके परिणामस्वरूप आवर्ती संक्रमण होता है। प्राकृतिक और होम्योपैथिक उपचार का उपयोग हानिकारक साइड इफेक्ट्स के बारे में चिंता किए बिना जल्दी और प्रभावी ढंग से संयोजन में मदद कर सकते हैं।

बर्डॉक और रोज़मेरी जैसे जड़ी-बूटियां आंखों के स्वास्थ्य के लाभ के लिए अच्छी तरह से जानी जाती हैं। बर्डॉक में आंखों की सफाई, डिटॉक्सिफिकेशन और प्रतिरक्षा प्रणाली में वृद्धि हुई है, और किसी भी तरह के आंखों के संक्रमण का इलाज करने की कोशिश करते समय बहुत फायदेमंद है।

रोज़ेमेरी पालतू जानवरों के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें शक्तिशाली एंटी-भड़काऊ विशेषताओं के साथ-साथ आंखों में दर्द और असुविधा से छुटकारा पाने में मदद करने की क्षमता भी होती है। चेलिडोनियम माजस और मीठा घास दो हर्बल अवयव हैं जिन्हें संक्रमित आंख की देखभाल को बढ़ावा देने और दर्द और सूजन को कम करने के लिए बाहरी रूप से उपयोग किया जा सकता है।

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में कॉंजक्टिवेटाइटिस, गर्मी में अधिक जोखिम होता हैकुत्तों में कॉंजक्टिवेटाइटिस, गर्मी में अधिक जोखिम होता है
कुत्ते की आंखों को कैसे साफ करें - निर्देशकुत्ते की आंखों को कैसे साफ करें - निर्देश
घर के उपचार के साथ कुत्ते की आंखों के स्राव को कैसे साफ करेंघर के उपचार के साथ कुत्ते की आंखों के स्राव को कैसे साफ करें
क्योंकि कुत्ता अपनी जननांगों को लाता हैक्योंकि कुत्ता अपनी जननांगों को लाता है
बासेट हौंड कुत्तों पर लाल आँखेंबासेट हौंड कुत्तों पर लाल आँखें
पेकिंगज़ में कॉंजक्टिवेटाइटिसपेकिंगज़ में कॉंजक्टिवेटाइटिस
खरगोशों में Conjunctivitisखरगोशों में Conjunctivitis
मेरी बिल्ली पर आँसू आंखेंमेरी बिल्ली पर आँसू आंखें
बिल्ली की जीभ में संक्रमण के लिए टिप्सबिल्ली की जीभ में संक्रमण के लिए टिप्स
बिल्लियों की आंखों में हरपीजबिल्लियों की आंखों में हरपीज
» » कुत्ते की आंखों में कोंजक्टिवेटाइटिस
© 2021 taktomguru.com