taktomguru.com

चूहों का गर्भधारण

प्रजातियों की एक बड़ी संख्या मूषक विभिन्न प्रजातियों से संबंधित चूहों के आम मूल्य के तहत जाना जाता है। ये जानवर दुनिया भर में बिखरे हुए हैं और अधिक शहरीकृत आवासों के लिए वरीयता दिखाते हैं, जहां वे अधिक भोजन पा सकते हैं। इसकी प्रजनन रणनीति कुशलता से अधिक है, वर्तमान में इसकी आबादी की तीव्र वृद्धि के कारण एक प्लेग माना जाता है। इस सबूत के रूप में तथ्य यह है कि माउस ग्रह पर अधिक उपस्थिति के साथ दूसरा स्तनपायी है, केवल इसके द्वारा पार किया जा रहा है इंसान. यदि आप जानना चाहते हैं कि चूहों की प्रजनन विशेषताओं क्या हैं, तो आज हमारे लेख को पढ़ें जहां आपको गर्भावस्था, जन्म और संतान की देखभाल आदि के बारे में अधिक जानकारी मिल जाएगी।




माउस प्रजनन

माउस प्रजनन

यौन परिपक्वता और चूहों की संभोग

ऐसे कई कारक हैं जो चूहों की उच्च प्रबलता को प्रभावित करते हैं, जो उनके प्रजनन चक्र से शुरू होते हैं। वन्य में रहने वाली महिलाएं अधिकतर उपजाऊ होते हैं जब वे जीवन के 1½ महीने तक पहुंचते हैं, इस प्रजाति में प्रजनन क्षमता को सामान्य रूप से 13 या 14 महीने तक बनाए रखते हैं। कुछ प्रयोगशाला चूहों या ग्रह के सबसे ठंडे अक्षांश में रहने में, यौन परिपक्वता तक पहुंचने में थोड़ा समय लग सकता है (लगभग 2 महीने)। किसी भी मामले में इसे मादा के योनि नहर (जिसे जन्म में बंद कर दिया जाता है) में खोला जाना चाहिए ताकि वे अपने संतान को गर्भ धारण कर सकें।

बदले में पुरुष 40 से 60 दिनों की आयु में यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं, हालांकि टेस्टिकुलर वंश जन्म के केवल 15 दिन बाद हो सकता है। आम तौर पर शुक्राणु की व्यवहार्यता और नमूने के वजन के बीच सीधा संबंध होता है, जो पुनरुत्पादन के लिए तैयार पुरुषों में 100 से 140 ग्राम के बीच उतार-चढ़ाव करता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: ऑरंगुटान का गर्भधारण

एक बार प्रजनन चक्र शुरू होने के बाद, लिटर लगभग 3 या 4 सप्ताह के अंतर के साथ चरण में एक और चरण के बाद एक होने लगते हैं, इस तथ्य के कारण धन्यवाद कि माउस मादाएं लगातार पॉलीस्ट्रिक्स हैं। इस प्रजाति में एस्ट्रस चक्र औसतन 4 से 6 दिनों तक रहता है और एस्ट्रस चरण केवल 12 घंटे तक चल सकता है, जिसके दौरान महिलाएं यौन ग्रहणशील होती हैं।

यद्यपि चूहों के नाम से जाना जाने वाली प्रजातियों में प्रजनन और रचनात्मक विशेषताएं आम हैं, लेकिन कोई भी परिवर्तन अंडाशय और महिलाओं के एस्ट्रस चक्र के बीच समय के सहसंबंध को प्रभावित कर सकता है। प्रकाश तीव्रता या तनावपूर्ण स्थिति में बदलाव इन घटनाओं के लिए स्थापित आदेश को बदलने, पाइनल ग्रंथि और एड्रेनल ग्रंथियों पर कार्य कर सकता है। इस प्रजाति के पर्यावरण में बदलावों के लिए विशेष रूप से प्रजनन के रूप में बहुत अनुकूलता है। चूहों की एक अन्य विशेषता विशेषता यह है कि मादाओं में पोस्टपर्टम एस्ट्रस भी हो सकता है, जो उन्हें प्रसव के बाद 24 घंटों में फिर से गर्भ धारण करने की अनुमति देता है।




नकल से पहले प्रेमिका के हिस्से के रूप में, पुरुष मादा के सिर और शरीर पर घिरा सकता है, साथ ही उसके साथी के यूरोजेनिकल क्षेत्र का निरीक्षण भी कर सकता है। यौन कार्य स्वयं 20 सेकंड से अधिक नहीं होता है। गर्भधारण के बाद, मादा का गर्भावस्था चरण शुरू होता है।

चूहों की गर्भावस्था अवधि

चूहों का गर्भधारण समय रहता है 22 से 24 दिनों तक, जिसके दौरान मादा जन्म देने के पल तक, उसके पेट में कूड़े में भोजन देती है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: हिप्पोपोटामस का गर्भावस्था

चूहों का जन्म और प्रजनन




चूहों की गर्भावस्था जल्दी से गुजरती है, कई बार जिन लोगों को इन जानवरों को पालतू जानवर के रूप में जाना जाता है, उन्हें घटना का एहसास नहीं होता है। गर्भावस्था के दौरान, भविष्य में मां बिना किसी समस्या के पुरुष के साथ रह सकती हैं, लेकिन जब डिलीवरी का समय आता है तो यह सिफारिश की जाती है कि माता-पिता अलग पिंजरों में अलग हो जाएं।

Raton

Raton

कुछ संकेत जो इंगित कर सकते हैं कि जन्म निकट है, मादा के घृणित घोंसले हैं और अपने पिंजरे में रक्त का निशान पाते हैं। इसके अलावा, गर्भाशय संकुचन शुरू होने के बाद मादा दर्द से परेशान दिखाई देती है। आम बात यह है कि प्रसव के काम के दौरान यह पेट के डिक्यूबिटस की स्थिति को गोद लेता है, पीछे के पैरों के साथ, युवाओं में से प्रत्येक को निष्कासित करने में सक्षम होने के लिए। एक बार पहला बछड़ा पैदा हो जाने के बाद, 1 से 4 घंटे का समय समाप्त हो सकता है, जब तक कि अन्य जारी नहीं हो जाते।

जब भी वितरण में महिलाएं रहती हैं, तब तक बेहद बेचैन और डरावना होने वाला होता है, इसलिए सबसे अच्छी बात यह नहीं है कि वह उससे संपर्क करे। किसी भी परेशानी जो मादा खतरे के संकेत के रूप में मानती है वह उसे नवजात बच्चों को मारने का कारण बन सकती है। इसी तरह हमें पहले हफ्तों के दौरान छोटे बच्चों को छूने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे मां और शिशुओं द्वारा अस्वीकार कर दिया जा सकता है।

पैदा होने वाले प्रत्येक बच्चे के साथ मां का वही व्यवहार होता है। सबसे पहले, वह उसे बैग से बाहर करने में मदद करता है और फिर उसे अपनी जीभ से साफ करता है, जिससे उसकी सांस लेने में उत्तेजित होता है। अन्य स्तनधारियों के साथ, नवजात चूहों बहुत छोटे और असहाय होते हैं, आमतौर पर आमतौर पर 6 ग्राम से अधिक वजन का होता है, और उनमें सुनने और दृष्टि की कमी होती है।

यह आपको रूचि दे सकता है: भेड़िया का गर्भावस्था

मादाएं अंधेरे बच्चों को फेरोमोन आकर्षित करती हैं ताकि वे अपने निपल्स पर चूसने लगें। कोलोस्ट्रम के माध्यम से वे अपने संतान को टीकाकरण करते हैं और फिर दूध छोटे बच्चों को जीवन के पहले सप्ताहों को विकसित करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व देता है। उत्परिवर्तन 20 दिनों के स्तनपान के बाद होता है, जिस समय संतान औसतन 30 से 40 ग्राम वजन के बीच पहुंच गया है।

चूहों के पिल्लों की संख्या

चूहे बहुत ही प्रचलित स्तनधारियों हैं, जो इस तथ्य से मदद करते हैं कि उनके पास इतनी छोटी गर्भावस्था अवधि है। एक साल में मादा का औसत 8 से 12 पठार हो सकता है, और उनमें से प्रत्येक 8 से 12 प्रतियां पैदा होते हैं। मादा एक समय में 12 बच्चों तक स्तनपान कराने में सक्षम है, क्योंकि उसके पास थोरैक्स और पेट में वितरित 6 जोड़े निप्पल हैं। इन आंकड़ों के आधार पर, नियोनेट्स का अस्तित्व प्रति वर्ष औसतन 12 से 20 व्यक्तियों का अनुमान लगाया जाता है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
जिराफ का गर्भावस्थाजिराफ का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
बिल्ली और माउसबिल्ली और माउस
लोमड़ी का गर्भावस्थालोमड़ी का गर्भावस्था
कौगर का गर्भधारणकौगर का गर्भधारण
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
चूहों के लिए मूल देखभालचूहों के लिए मूल देखभाल
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
बल्ले का गर्भधारणबल्ले का गर्भधारण
» » चूहों का गर्भधारण
© 2021 taktomguru.com