taktomguru.com

कुत्ते नसबंदी




स्टेरलाइजेशन न केवल उन लोगों के लिए एक विवादास्पद मुद्दा है जो कुत्तों के साथ अपने जीवन साझा करते हैं, बल्कि पशु चिकित्सकों के लिए भी। जबकि कुछ नसबंदी के लिए जानवरों की यौन परिपक्वता की अपेक्षा करनी चाहिए, अन्य लोग कम उम्र में अधिक जनसंख्या के नियंत्रण पर जोर देते हैं।
स्टेरलाइजेशन यौन अंगों का शल्य चिकित्सा हटाना है (पुरुषों में अंडाशय, अंडाशय और गर्भाशय में गर्भाशय)। इस आपरेशन के साथ, जानवरों सेक्स हार्मोन (ताकि आप गर्मी नहीं है) का उत्पादन बंद और खुद व्यवहार करने के लिए इस स्तर सहारा जरूरत महसूस नहीं करते: क्षेत्रीय अंकन, महिलाओं से अधिक लड़ता है, सैर खोज साथी / या यौन, आदि पशु जीवन लोगों के इस स्तर पर अपने प्यारे साथियों anthropomorphize करने, रहने वाले कामुकता और प्रजनन विशेषताओं के बारे में उनकी मानव रास्ता ascribing करते हैं।
यह निश्चित रूप सहानुभूति और रक्षक, यह लोगों को, पशु के स्थान पर खुद को डाल दिया ताकि नसबंदी प्रश्न के रूप में अगर यह एक हस्तक्षेप कि खुद के अधीन थे बनाता है। इसलिए, यह सबकी भलाई की तरह "हम / यह छोड़ देना चाहिए करने के लिए यह एक पिता / माता के रूप में किया जाता है" "उसे तलाश प्रेमिका / या" और यहां तक ​​कि "मैं कैसे पुरुष नपुंसक अपनी मर्दानगी" खो देंगे होगा ... हम नहीं देखना चाहिए बयान सुनने के लिए है मानव कामुकता के रूप में कुत्तों की कामुकता: जानवरों प्रजातियों के अस्तित्व का एक संज्ञाहीन वृत्ति से पुन: पेश, वे खुशी के लिए या उन्हें वास्तव में या कुत्तों या बिल्लियों में अपने पिता होने (शामिल ले जाने के लिए नहीं है नर पिल्ले के पालन-पोषण और शिक्षा में मादा के साथ होता है)। और जब बहुत से लोगों को इस आधार (एक प्रजाति के रूप perpetuated) पुन: पेश करने लगते हैं, गर्भनिरोधक तरीकों के महत्वपूर्ण विकास भूल अत्यधिक जन्म नियंत्रित करने के लिए नहीं है। आज तो की घटना को देखने के लिए आम नहीं है "प्रति वर्ष एक बच्चा," तो यह "प्रकृति" कुत्तों और बिल्लियों के अत्यधिक प्रजनन के इस तर्क का बचाव करने के पाखंडी है, विशेष रूप से इस समय जहां आश्रयों भीड़ जानवर हैं पर छोड़ दिया गया निर्णय लेने का निर्णय नतीजा है कि किसी ने अतीत में लिया था।
कुत्तों की यौन परिपक्वता 6-8 महीने की आयु के बीच होती है। हालांकि, कुत्ते की अत्यधिक संख्या का खतरनाक आंकड़े को देखते हुए, सच है कि कई महिलाओं है कि उम्र तक पहुँचने से पहले गर्भवती हो रही है के अलावा, यह समय से पहले नसबंदी आबादी को नियंत्रित करने के लिए एक नया तरीका के रूप में माना जा रहा है।
प्रारंभिक नसबंदी के लाभ
सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि जल्दी नसबंदी न केवल कुत्तों के प्रजनन को रोकता है, लेकिन यह भी प्रजनन पथ कि मद-युग्मन में हो सकता है (pyometra, या जीवाणु संक्रमण गर्भाशय, गर्भाशय अल्सर और ट्यूमर के रोग, स्तन ट्यूमर, कुत्ते संक्रामक यौन ट्यूमर -TVT-, प्रोस्टेट, वृषण और गुदा के कैंसर, prostatitis, एड्स)। इसके साथ-साथ, गर्मी के बाद कई महिलाओं द्वारा "मनोवैज्ञानिक" गर्भावस्था को समाप्त किया जाता है। जल्दी नसबंदी का एक और बड़ा फायदा है कि पिल्लों शामक और संवेदनाहारी की कम मात्रा है, तो वसूली की अवधि के अलावा आश्चर्यजनक रूप से कम (जानवरों है कि वयस्कता में निष्फल कर रहे हैं के सापेक्ष) है: बस कुछ ही घंटों में ऑपरेशन के बाद, कुत्ता पहले ही खेल रहा है।
पुरुषों, प्रचलित धारणा के विपरीत के मामले में, अंडकोष का आकार नसबंदी के प्रति उदासीन है: अंडकोष नीचे हैं, वे जीवन के पहले महीने के भीतर ऐसा करेगा, इसलिए किसी के लिए कोई तकनीकी कमियां भी हैं बाद में उन्हें निकालें।
अपने क्षेत्र के बाहर "ब्रेक", अवांछित Montas क्षेत्रीय झगड़े चोटों, मौत या विषाक्तता: एक अन्य महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह है कि उत्साह से प्रेरित कर रहे हैं खतरनाक व्यवहार से बचाता है। इसी तरह, यह अवांछित व्यवहारों को रोकता है (जैसे क्षेत्रीय अंकन, सोफे पर अनुचित माउंट, लोगों के पैरों पर इत्यादि)
प्रारंभिक नसबंदी के नुकसान
प्रारंभिक नसबंदी को अस्वीकार करने के लिए कोई चिकित्सा या नैदानिक ​​नुकसान नहीं हैं। इसका एकमात्र बाधा जानवरों को मानवीय बनाने के पूर्वाग्रह का पूर्वाग्रह है: "यह एक बार मां कैसे नहीं होगी" या "यह बहुत छोटा है, चलो परिपक्व होने की प्रतीक्षा करें"। हमें याद रखना चाहिए कि जानवरों की परिपक्वता (मानव और गैर-मानव) न केवल शारीरिक विकास द्वारा दी जाती है बल्कि शिक्षा के द्वारा प्राप्त की जाती है। हालांकि यह सच है कि प्रारंभिक नसबंदी पिल्लों के किशोर व्यवहार को बढ़ा देती है, यह व्यवहार जीवन के लिए बनाए रखा नहीं जाता है।
निष्कर्ष में:
प्रारंभिक नसबंदी है एक अत्यधिक की सिफारिश की और तेजी से एक तरह से गर्मी और प्लेबैक संचालन के साथ जुड़े अवांछित litters और रोगों को रोकने के रूप में, पशु चिकित्सा पेशे के आधार पर भारित।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मुझे अपने कुत्ते को न्यूरेटर या न्यूरर कब करना चाहिए?मुझे अपने कुत्ते को न्यूरेटर या न्यूरर कब करना चाहिए?
पालतू जानवरों में काटना और नसबंदी के बीच अंतरपालतू जानवरों में काटना और नसबंदी के बीच अंतर
कुत्तों और बिल्लियों के नसबंदी के बारे में जानकारीकुत्तों और बिल्लियों के नसबंदी के बारे में जानकारी
कुतिया का उत्साह, सर्जरी या इंजेक्शन के साथ नसबंदी?कुतिया का उत्साह, सर्जरी या इंजेक्शन के साथ नसबंदी?
स्टेरलाइजेशन और झूठी मिथकस्टेरलाइजेशन और झूठी मिथक
कुत्ते को शांत करें: इसे करने के कारणकुत्ते को शांत करें: इसे करने के कारण
कुत्तों में काटना और नसबंदीकुत्तों में काटना और नसबंदी
अपने कुत्ते को निर्जलित करने के फायदेअपने कुत्ते को निर्जलित करने के फायदे
एक निर्जलित कुत्ते का चरित्र कैसे बदलता है?एक निर्जलित कुत्ते का चरित्र कैसे बदलता है?
बिल्लियों नसबंदीबिल्लियों नसबंदी
» » कुत्ते नसबंदी
© 2021 taktomguru.com