taktomguru.com

रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद

रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद

रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद

यहां आपको Ñandú और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदों पर सारी जानकारी मिल जाएगी, मुझे उम्मीद है कि यह बहुत उपयोगी होगा।

रिया बनाम शुतुरमुर्ग

पक्षियों की ये दो रोचक प्रजातियां लगभग एक ही पारिस्थितिकीय जगह खेलती हैं, लेकिन दुनिया के दो अलग-अलग क्षेत्रों में। यह बताता है कि उनका वितरण एक दूसरे से अलग क्यों है, लेकिन अन्य महत्वपूर्ण अंतर भी हैं और यह जानना आपके लिए दिलचस्प होगा।

शरीर का आकार उन्हें अलग करने के लिए एक अच्छी शुरुआत होगी।

रिया

Ñandú एक गैर उड़ान वाली पक्षी है और आदेश का एकमात्र सदस्य है: रेफॉर्म, जो दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी हैं। सामूहिक रूप से आठ उप-प्रजातियों के साथ दो प्रजातियां रिया अमरिकाना (ndandú) और आर। पेनाटा (choique) के रूप में जाना जाता है। उनके पंख, लंबे पैर और लंबी गर्दन में भूरा रंग भूरे रंग का होता है। गर्दन और पूंछ के आधार के बीच की लंबाई लगभग 1.5 मीटर है और इसका औसत शरीर वजन लगभग 40 किलोग्राम है। चलने के दौरान इसका बड़ा पंख बढ़ता है, और यह प्रति घंटे 60 किलोमीटर तक बढ़ सकता है। एक रिया के प्रत्येक पैर पर तीन अंगुलियां हैं। वे आमतौर पर चुप पक्षियों होते हैं, लेकिन अगर उत्तेजित हो तो वे खतरनाक हो सकते हैं।

रिया omnivores हैं और फल, जड़ें और बीज, साथ ही छोटे जानवरों और मृत जानवरों को पसंद करते हैं। वे आम हैं और प्रजनन के मौसम से पहले प्रत्येक में उनके झुंड लगभग 10 से 100 सदस्यों से बड़े हो जाते हैं। हालांकि, संभोग के मौसम में जड़ी बूटियों को ज्यादातर जोड़ों में या छोटे समूहों में तोड़ दिया जाता है। पुरुष बहुभुज होते हैं, एक मौसम में महिलाओं की एक जोड़ी को साथी में रखते हैं। संभोग के बाद, पुरुष घोंसला बनाता है और सभी मादाएं इसमें अंडे डालती हैं। फिर, नर अंडे सेते हैं, और कभी-कभी एक और नर अंडे सेते हुए अधीनस्थ होता है।

शुतुरमुर्ग

शुतुरमुर्ग ratites के सबसे चर्चा पक्षियों में से एक है, और स्ट्रुथियो जीन से संबंधित है। उनमें से चार उप-प्रजातियां दक्षिणी, उत्तरी, मसाई और सोमाली ओस्ट्रिक के रूप में जानी जाती हैं जो उनकी संबंधित भौगोलिक सीमा के अनुसार भिन्न होती हैं। वे सभी अफ्रीका में फैल रहे हैं। शुतुरमुर्ग सबसे तेज़ ratite पक्षी है जिसमें प्रति घंटे 70 किलोमीटर की अधिकतम गति होती है। इसके अलावा, वे उस गति को लगभग 30 मिनट तक बनाए रख सकते हैं, और वास्तव में, वे सबसे तेज़ द्विपक्षीय पशु हैं। वे विशाल हैं - सभी पक्षियों में सबसे बड़ा, औसत शरीर की लंबाई दो से तीन मीटर और 100 किलोग्राम से अधिक का औसत शरीर वजन। नर काले हैं और मादा भूरे रंग के भूरे हैं। नर की पूंछ सफेद है, जबकि मादा की पूंछ भूरे रंग की है।

उनके पास प्रत्येक पैर पर केवल दो अंगुलियां हैं, जो तेजी से संचालन के लिए एक अनुकूलन है। मादाएं अपने अंडों को एक के घोंसले में रखती हैं, और शुतुरमुर्ग अंडे किसी भी पक्षी का सबसे बड़ा होता है। प्रमुख पुरुष के साथ झुंड साथियों में से कुलमाता और घोंसला के केंद्र है, और उन अंडे के आसपास अन्य महिलाओं में अपने अंडे देती। हालांकि, प्रत्येक प्रमुख जोड़ी अंडे के ऊष्मायन में भाग लेती है।




यहां हम रिया और शुतुरमुर्ग के बीच अंतर सूचीबद्ध करते हैं।

-शुतुरमुर्ग अफ्रीका में रहता है, जबकि रिया दक्षिण अमेरिका की मिट्टी में रहता है।

- शुतुरमुर्ग सभी का सबसे बड़ा पक्षी है, जबकि रिया एक शुतुरमुर्ग के आकार के लगभग दो तिहाई है।

-राहे के नर और मादाएं उनके रंग में समान होती हैं, शुतुरमुर्ग के मामले में, पुरुष काला होता है और मादा भूरा होता है।

-रिया बहुत तेजी से दौड़ सकती है, लेकिन एक शुतुरमुर्ग जितनी जल्दी नहीं हो सकती है और वास्तव में, शुतुरमुर्ग सबसे तेज़ द्विपक्षीय स्थलीय पशु है।

-शुतुरमुर्ग अंडे शुतुरमुर्ग अंडे से बहुत बड़े होते हैं।

-रिया में प्रत्येक पैर पर तीन पैर होते हैं, जबकि ओस्ट्रिक के पास प्रत्येक पैर पर केवल दो पैर होते हैं।

-शुतुरमुर्ग के नर और मादा दोनों अंडे के ऊष्मायन में भाग लेते हैं, हालांकि यह रिया में पुरुषों की पूरी ज़िम्मेदारी है।

-ऐसा माना जाता है कि रियास की आठ उप-प्रजातियां हैं, और ostriches केवल चार उप-प्रजातियां हैं।

यदि आपको Ñandú और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदों के बारे में जानकारी पसंद है तो उन्हें अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
डायनासोर - पक्षियोंडायनासोर - पक्षियों
स्पेन में 5 सर्वश्रेष्ठ गोल्डन रेट्रिवर हैचरिजस्पेन में 5 सर्वश्रेष्ठ गोल्डन रेट्रिवर हैचरिज
अमेरिका का जीव (तीसरा भाग)।अमेरिका का जीव (तीसरा भाग)।
दुनिया के 8 सबसे तेज जानवरोंदुनिया के 8 सबसे तेज जानवरों
एक शुतुरमुर्ग लड़की - शुतुरमुर्ग प्रजनन कैसे बढ़ाएंएक शुतुरमुर्ग लड़की - शुतुरमुर्ग प्रजनन कैसे बढ़ाएं
शुतुरमुर्ग के गुणशुतुरमुर्ग के गुण
शुतुरमुर्ग का गर्भावस्थाशुतुरमुर्ग का गर्भावस्था
लघु सॉसेज का भौतिक विवरणलघु सॉसेज का भौतिक विवरण
पेंगुइन के बारे में 6 जिज्ञासापेंगुइन के बारे में 6 जिज्ञासा
दुनिया के सबसे बड़े पक्षियोंदुनिया के सबसे बड़े पक्षियों
» » रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद
© 2021 taktomguru.com