taktomguru.com

"हम डरते हैं" डर?

पाठ: मैड्रिड के भूमध्य पशु चिकित्सा अस्पताल के व्यवहार चिकित्सक नाचो सिएरा। nachosierra.es

यह सुनना आम बात है कि कुत्तों को लोगों के डर की गंध करने में सक्षम हैं, और इस कथन में कुछ सच्चाई प्रतीत होती है। यह एक ही प्रजाति के जानवरों की बात आती है, यह स्पष्ट है कि वे अपने साथी मनुष्यों पर फेरोमोन का पता लगा सकते है, और इन कम या ज्यादा विकसित vomeronasal अंग के माध्यम से कब्जा कर लिया है।
यह अंग सरीसृपों में बहुत विकसित है और बिल्लियों, हिरण, equidae में काफी विकसित ... कुत्ते में यह थोड़ा दिखाई देता है और मनुष्य में यह अस्तित्व में नहीं है, शारीरिक रूप से बोल रहा है। यह जीभ के नीचे स्थित है, एक सेल छेद पेश करता है जो तथाकथित जैकबसन अंग से जुड़ता है। यह स्वाद और गंध के बीच छठे भाव की तरह आता है।

Vomeronasal अंग पर तथाकथित फेरोमोन कार्य करते हैं, ये रासायनिक अणु हैं जो जानवरों में विशिष्ट व्यवहार का कारण बनते हैं। वे उड़ान, आक्रामकता, भय के समय में कार्य करते हैं ... और यह समूह में रहने वाले जानवरों के कई व्यवहारों के संक्रम का जवाब देगा। लेकिन फेरोमोन प्रत्येक प्रजाति के लिए विशिष्ट हैं। यही है, वे एक व्यक्ति, लिंग, मादा के चक्र की स्थिति को पहचानने और उन प्रजातियों के लिए उपयोगी जानकारी संचारित करने के लिए सेवा करते हैं, लेकिन दूसरों के लिए नहीं।

इसलिए, यदि कुत्तों पता नहीं लगा सकते मानव फेरोमोन मौजूद नहीं है, क्योंकि हम उत्पादन नहीं लग रहे हैं, हम पता नहीं लगा पाते कुछ हार्मोनल परिवर्तन, विशेष रूप से व्यवहार में परिवर्तन है कि हम डर को जारी किए गए हैं।


यह स्पष्ट है कि कारण एड्रेनालाईन के उगने में सक्षम होने की क्षमता प्रतीत नहीं होता है, क्योंकि यह शरीर द्वारा आंतरिक रूप से और गंध रहित होता है। जब वे इन हार्मोन कार्य करते हैं, तो वे अप्रत्यक्ष रूप से कैप्चर करते हैं, त्वचा की पसीने से आने वाली विभिन्न गंध है। कहा गंध केंद्रित है और डर (विशेष रूप से पसीना) के क्षणों में तेज, और साथ में दावे के साथ एक कुत्ता है जो बदले में भी असुरक्षित महसूस करता है के लिए असुरक्षित व्यवहार सतर्क हो जाते हैं।




जब कोई व्यक्ति डर जाता है, यह संकोच आंदोलनों बनाता है, पशु से दूर ले जाता है, उसे संदेह की नजर से बहला और भय उसे बहुत सीधे और तीव्रता से मेरी आँखों में उसे को देखकर होता है, इस कुत्ते असुरक्षा या खतरा उत्पन्न करता है और एक आक्रामक प्रतिक्रिया के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं ।

पृष्ठभूमि में, जब एक कुत्ता किसी ऐसे व्यक्ति पर हमला करता है जो डर से उसके पास आता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कुत्ता दूसरों के डर से डरता है। वे जो अक्सर कब्जा करते हैं और एसोसिएशन द्वारा सीखते हैं वह उनके मालिक का घबराहट तनाव है। इस तरह हम अपने कुत्तों को कई गैर मौखिक संकेत भेजते हैं जो दिमाग की स्थिति में बदलाव को उकसाते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में गंध कैसे है - कुत्ते नाककुत्ते में गंध कैसे है - कुत्ते नाक
पिल्ला पैड में आकर्षक क्या है?पिल्ला पैड में आकर्षक क्या है?
यौन व्यवहार (ii)यौन व्यवहार (ii)
क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?
यौन व्यवहार (i)यौन व्यवहार (i)
डर की बीमारीडर की बीमारी
व्यवहार चिकित्सा: व्यवहार को संशोधित करने का एक तरीकाव्यवहार चिकित्सा: व्यवहार को संशोधित करने का एक तरीका
वे कैसे सीखते हैं? क्या वे अनुकरण से सीखते हैं?वे कैसे सीखते हैं? क्या वे अनुकरण से सीखते हैं?
क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?
जब वे कुछ गंध करते हैं तो बिल्लियों अपने मुंह क्यों खोलते हैं?जब वे कुछ गंध करते हैं तो बिल्लियों अपने मुंह क्यों खोलते हैं?
» » "हम डरते हैं" डर?
© 2021 taktomguru.com